1987 में केवल इतने पैसों में ही मिल जाता था एक किलो गेहूं, IFS ने शेयर की पुराने 'फॉर्म जे' की तस्वीर

Wheat Price in 1987: IFS अधिकारी ने अपने दादा का "J फॉर्म" शेयर किया, जो भारतीय खाद्य निगम को बेची गई उपज का बिल है. J फॉर्म अनाज मंडी में किसान की कृषि उपज की बिक्री रसीद है.

1987 में केवल इतने पैसों में ही मिल जाता था एक किलो गेहूं, IFS ने शेयर की पुराने 'फॉर्म जे' की तस्वीर

1987 में केवल इतने पैसों में ही मिल जाता था एक किलो गेहूं

Wheat Price in 1987: भारतीय वन सेवा (Indian Forest Service) (IFS) के अधिकारी परवीन कस्वां (Parveen Kaswan) ने वर्ष 1987 के एक बिल की एक तस्वीर शेयर की है. गेहूं की कीमत 1.6 रुपये  किलोग्राम थी और इसने इंटरनेट पर तहलका मचा दिया है. IFS अधिकारी ने अपने दादा का "J फॉर्म" शेयर किया, जो भारतीय खाद्य निगम को बेची गई उपज का बिल है. J फॉर्म अनाज मंडी में किसान की कृषि उपज की बिक्री रसीद है.

उन्होंने ट्वीट किया, "जब गेहूं 1.6 रुपये प्रति किलो हुआ करता था. मेरे दादाजी ने 1987 में भारतीय खाद्य निगम को बेची गई गेहूं की फसल." एक फॉलो-अप ट्वीट में, उन्होंने शेयर किया कि उनके दादाजी को सभी रिकॉर्ड संजोकर रखने की आदत थी.

एक कमेंट के जवाब में, पासवान ने शेयर किया, "इस दस्तावेज़ को जे फॉर्म कहा जाता है. उनके संग्रह में पिछले 40 वर्षों में बेची गई फसलों के सभी दस्तावेज़ हैं. कोई भी घर पर ही अध्ययन कर सकता है."

देखें Photo:

शेयर किए जाने के बाद से, पोस्ट को 42 हजार से अधिक बार देखा गया, 689 लाइक और कई कमेंट्स मिले. इंटरनेट हैरान रह गया और एक यूजर ने लिखा, "इसे पोस्ट करने के लिए धन्यवाद सर. मैंने आज पहली बार जे फॉर्म के बारे में पढ़ा है."

एक अन्य यूजर ने लिखा, "1987 में सोने की दर 2,570 रुपये थी, इसलिए आज की मुद्रास्फीति/सोने की दर के अनुसार, गेहूं की कीमत 20 गुना होती."

तीसरे यूजर ने लिखा, "कमाल है. तब बुजुर्ग खर्च किए गए एक-एक पैसे का पूरा विवरण लिखते थे. जो फसल वे बेचते थे, उसका इस तरह रिकॉर्ड रखें. बहुत कुछ सीखने को मिलता है."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चौथे यूजर ने लिखा, "पोस्टकार्ड्स जैसे बिल के आर्काइव को देखकर अच्छा लगा."