विज्ञापन

सऊदी के शख्स ने घटाया 500 किलो वजन, फैट मैन से स्माइलिंग मैन बनने की ऐसी रही जर्नी

500 किलो से ज्यादा तक वजन घटाने वाले दुनिया के सबसे भारी व्यक्ति कहे जाने वाले खालिद बिन मोहसिन शारी की वेट लॉस जर्नी के बारे में पढ़ें.

सऊदी के शख्स ने घटाया 500 किलो वजन, फैट मैन से स्माइलिंग मैन बनने की ऐसी रही जर्नी
शख्स ने इस तरह घटाएं 500 किलो वजन

Unbelievable weight loss: बिजी लाइफस्टाइल के चलते आजकल लोग खुद के लिए भी समय नहीं निकाल पाते, ऐसी हालत में इसका सीधा असर हेल्थ पर देखने को मिलता है, जो कई बार बढ़ते वेट का कारण भी बनता है. ऐसी स्थिति में तेजी से बढ़ते वजन पर काबू पाना और फिर उसे घटाना आसान नहीं होता. खासकर तब ये ज्यादा आपके लिए सिरदर्दी बन जाता है, जब आप किसी ऑफिस या सिटिंग जॉब में हों, यानि की घंटों एक ही जगह पर बैठकर काम करते हों, ऐसे में वजन बढ़ना लाजिमी है. देखा जाए तो अगर एक बार वजन बढ़ना शुरू होता है, तो कम होने में नाकों चने चबवा देता है. ऐसा ही कुछ हुआ सउदी के रहने वाले एक शख्स के साथ, जो कुछ इसी तरह की परेशानी से गुजर रहा था. इस शख्स का नाम खालिद बिन मोहसेन शारी है, जिनका साल 2013 में वजन करीब 610 किलो था, लेकिन कड़ी मेहनत के बाद अपना वो अपने बढ़ते वजन पर काबू कर पाए हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

ऐसे घटा वजन (Saudi man reduces his 500 kg weight)

अपने रोजाना के जरूरी कामों के लिए भी वो दूसरों पर ही निर्भर थे. बढ़ते वजन के चलते उनका ये हाल था कि वो खुद से उठ-बैठ तक नहीं पाते थे. इस चक्कर में उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था. मोटापे से उनका ये हाल था कि वो खुद उठ तक नहीं पाता था. ऐसे हालात में उसे सउदी के किंग का साथ मिला, जिनकी मदद से ये शख्स 5 सौ किलो तक वजन घटाने में कामयाब रहा. इस बीच शख्स को बहुत से अलग-अलग ट्रीटमेंट से भी गुजरना पड़ा. पढ़ें उनकी वेट लॉस जर्नी से जुड़े वक्त की दास्तान.

टॉप क्लास मेडिकल ट्रीटमेंट

पलंग पर एक ही जगह लेटे रहने को मजबूर खालिद बिन मोहसेन शारी रोज के काम भी खुद नहीं कर पा रहे थे. उनके इस हाल की जानकारी साउदी अरेबिया के पूर्व किंग अब्दुल्ला को मिली. किंग ने ये खालिद बिन मोहसेन शारी को टॉप क्लास मेडिकल ट्रीटमेंट देने की व्यवस्था की, वो भी मुफ्त में, जिसके बाद खालिद बिन मोहसेन शारी को उसके जहान स्थित घर से रियाद के फहाद मेडिकल सिटी में भर्ती किया गया था. खालिद को स्पेशली डिजाइन बेड के जरिए फोर्क लिफ्ट करवा कर यहां लाया गया.

Latest and Breaking News on NDTV

ऐसे हुआ इलाज (man reduces his 500 kg weight)

उनका वजन कम करने की सर्जरी के दौरान करीब 30 मेडिकल प्रोफेशनल ने उनके लिए ट्रीटमेंट प्लान तैयार किया. ट्रीटमेंट के दौरान खालिद की गैस्ट्रीक बायपास सर्जरी हुई. उन्हें एक कस्टमाइज्ड डाइट पर रखा गया. एक्सरसाइज प्लान और इंटेंसिव फिजियोथेरेपी सेशन भी दिया गया, जिसके जरिए खालिद करीब 500 किलो तक वजन घटाने में कामयाब रहे. अब उनका वजन 63.5 किलो के करीब है. सऊदी के इस शख्स को अब लोग द स्माइलिंग मैन के नाम से जानते हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मम्मी को पसंद नहीं, पापा पहनने नहीं देंगे...कपड़े की दुकान पर दिखा रिटर्न पॉलिसी का अजीब नोटिस, देखकर कंट्रोल नहीं होगी हंसी
सऊदी के शख्स ने घटाया 500 किलो वजन, फैट मैन से स्माइलिंग मैन बनने की ऐसी रही जर्नी
दही हांडी की तस्वीर के साथ आनंद महिंद्रा ने बताए सफल होने के 3 मंत्र, इस स्पेशल मैसेज के जरिए दी जन्माष्टमी की शुभकामनाएं
Next Article
दही हांडी की तस्वीर के साथ आनंद महिंद्रा ने बताए सफल होने के 3 मंत्र, इस स्पेशल मैसेज के जरिए दी जन्माष्टमी की शुभकामनाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com