खतरनाक बर्फ के तूफान में एक हफ्ते तक फंसा रहा 81 वर्षीय बुजुर्ग, क्रोइसैन्ट और कैंडी खाकर खुद को रखा जिंदा

Trending News: स्नो देखना भला किसे पसंद नहीं होता, लेकिन तब क्या हो जब ये बर्फ जान के लिए आफत बन जाए. ऐसा ही कुछ हुआ अमेरिका के कैलिफोर्निया में रहने वाले एक 81 साल के बुजुर्ग व्यक्ति के साथ, इस दौरान शख्स एक हफ्ते तक कैंडी और क्रोइसैन्ट खाकर खुद को जिंदा रख पाया.

खतरनाक बर्फ के तूफान में एक हफ्ते तक फंसा रहा 81 वर्षीय बुजुर्ग, क्रोइसैन्ट और कैंडी खाकर खुद को रखा जिंदा

81 Year Old Stuck In Snowbank: सोचिए क्या हो अगर आप कहीं जा रहे हो और किसी कारण आप मंजिल तक पहुंचने से पहले ही वहां फंस जाए, वो भी एक या दो दिन के लिए नहीं, बल्कि पूरी हफ्ते के लिए, जहां न आपको पीने के लिए पानी नसीब हो और न ही खाने के लिए कोई चीज, यकीनन ऐसी स्थिति किसी बुरे सपने से कम नहीं होगी, लेकिन ऐसा सच में हुआ है, अमेरिका के कैलिफोर्निया में रहने वाले एक 81 साल के बुजुर्ग व्यक्ति के साथ, जो खराब मौसम में ड्राइविंग करने के कारण कैलिफोर्निया के राजमार्ग पर एक उजाड़ से स्नो बैंक में फंस गया. हैरानी की बात तो ये है कि, शख्स इतने दिन सिर्फ कैंडी और क्रोइसैन्ट खाकर खुद को जिंदा रख पाया. 

बताया जा रहा है कि, जैरी जौरेट (Jerry Jouret) नाम का एक 81 वर्षीय बुजुर्ग व्यक्ति, 24 फरवरी को कैलिफोर्निया के बिग पाइन में अपने पहाड़ी घर से निकलकर नेवादा के गार्डनरविले में अपने परिवार के पास लौटने का मन बना रहा था. इस दौरान उन्हें अच्छे मौसम में सिर्फ तीन घंटे से अधिक की ड्राइव करनी थी, जिसके बाद वह अपनी मंजिल अपने परिवार के पास पहुंच जाते. बताया जा रहा है कि, जैरी के ड्राइव करने के लगभग 30 मिनट बाद ही मौसम खराब हो गया और फिर वो हुआ, जिसकी कल्पना उन्होंने सपने में भी नहीं की होगी.

यहां देखें पोस्ट

सीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, गणितज्ञ और नासा के पूर्व कर्मचारी जेरी के ड्राइव करने के लगभग 30 मिनट बाद ही मौसम खराब हो चुका था. ड्राइव के दौरान, जैरी गलती से एक छोटी सड़क पर जा पहुंचे थे, जिसके चलते उनकी एसयूवी गिल्बर्ट पास के पास फंस गई. इस बीच जैरी को तूफान गुजरने से पहले अपनी कार में रात बितानी पड़ी. 

उनके पोते क्रिश्चियन की मानें तो, जैरी ने सोचा कि वह इस बर्फीले तूफान को हरा सकते हैं, लेकिन वह गलत थे. रात में ठंड अपने चरम पर थी. इस दौरान खुद को गर्म रखने के लिए उनके पास कुछ खास नहीं था, सिर्फ एक हल्का विंडब्रेकर और एक होटल का बाथ टॉवल था. 

इस बीच खराब मौसम और तूफान के चलते हर जगह 3 फीट मोटी बर्फ की चादर चढ़ चुकी थी. वहीं सप्ताह भर तूफान के बदलते रूख के चलते कैलिफ़ोर्निया के कई क्षेत्रों में भारी मात्रा में हिमपात देखने को मिला. खून जमा देने वाली ठंड के बीच इतनी क्रूर परिस्थितियों में कई दिनों तक हजारों घरों की बिजली गुल तक रही. हालत ऐसे थे कि, सड़कें बर्फ में दब चुकी थी, ऐसे मौसम में जैरी कई दिनों तक फंसे रहे और किसी तरह खुद को जिंदा रख पाए.

इस बीच जैरी अपनी कार में ही रहे और कम से कम गैस व बैटरी पावर का इस्तेमाल करते हुए एसयूवी को गर्म करते रहे. इस दौरान जैरी स्नैक्स के भरोसे ही हफ्ते भर सर्वाइव कर सके. आउटलेट के अनुसार, कभी-कभार बर्फ खाने के लिए खिड़कियों को नीचे कर लिया करते थे.

मिस्टर जैरी के घर से निकलने के चार दिन बाद, इन्यो काउंटी शेरिफ कार्यालय को एक लापता व्यक्ति के बारे में फोन आया. खराब मौसम के शांत होने तक, खोज और प्रतिक्रिया दल बचाव अभियान शुरू करने में असमर्थ था. 81 वर्षीय व्यक्ति के घर लौटने के प्रयास के छह दिन बाद, अधिकारियों को उनके मोबाइल से एक संदेश मिला, जिसने उन्हें अपनी खोज पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम बनाया और अंततः उनको तलाश कर लिया गया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बताया जा रहा है कि, कैलिफोर्निया हाईवे पेट्रोल विमान ने उनके वाहन को लगभग तीन फीट बर्फ में दबा पाया. इस बीच उनको वहां से निकालकर अस्पताल ले जाया गया. कुछ घंटे अस्पताल में रहने के बाद भी जैरी में हाइपोथर्मिया के कोई लक्षण नहीं दिखे. उनके पोते ने सीएनएन को बताया कि, अस्पताल की नर्सें हैरान थीं कि उनके विटल्स कितने अच्छे थे. हालांकि, मिस्टर जैरी पूरी तरह से ठीक हो रहे हैं, लेकिन इस अनुभव ने उन्हें पूरी तरह से जख्मी कर दिया है.