हौसले के दम पर मौत को भी दी जा सकती है मात, कैसे मौत के मुंह से निकल आया ये कीड़ा

चाहे वह इंसान हो या फिर कोई दूसरा जीव हौसला हर किसी को मुश्किल वक्त से निकालने में काम आता है. एक ऐसा ही वीडियो सामने आया है जिसमें एक छोटा सा कीड़ा अपनी जिंदगी के लिए जद्दोजहद करता नजर आता है और अपने हौसले के दम पर मौत के मुंह से निकल कर आता है.

हौसले के दम पर मौत को भी दी जा सकती है मात, कैसे मौत के मुंह से निकल आया ये कीड़ा

कहते हैं कि हिम्मत और जज्बा हो तो किसी भी मुश्किल को पार किया जा सकता है. हर परेशानी हमारे हौसले के आगे दम तोड़ देती है. चाहे वह इंसान हो या फिर कोई दूसरा जीव हौसला हर किसी को मुश्किल वक्त से निकालने में काम आता है. एक ऐसा ही वीडियो सामने आया है जिसमें एक छोटा सा कीड़ा अपनी जिंदगी के लिए जद्दोजहद करता नजर आता है और आखिर में अपनी हिम्मत और हौसले के दम पर मौत के मुंह से निकल कर आता है.

होती है हिम्मत की जीत
वीडियो में देखा जा सकता है कि एक छोटा सा कीड़ा, एक पौधे के बीच जाकर फंस जाता है. इस पौधे को देख कर ऐसा लगता है जैसे कटीले दांतों वाला कोई राक्षस हो जिसने किसी जीव को निगल कर अपना मुंह बंद कर लिया हो और अंदर दबा जीव जान बचाने के लिए तड़प रहा हो. दरअसल इस पौधे का नाम वीनस फ्लाईट्रैप है, जो एक कार्निवोरस पौधा है. इस पौधे के ऊपर अगर कोई मक्खी, कीड़ा, तितली आदि बैठ जाती है तो ये तुरंत बंद हो जाता है. वीडियो में देखा जा सकता है कि एक कीड़ा जैसे ही पौधे के पास जाता है, उसका कांटेदार मुंह बंद हो जाता है. इसके बाद वह कीड़ा छटपटाते हुए अपनी जान को बचाने की कोशिश में लग जाता है. उनकी हिम्मत की जीत होती है और आखिरकार वह अपनी जान बचा पाने में सफल होता है.

वायरल वीडियो देखें


दो लाख लोगों ने देखा वीडियो
Figen नाम के ट्विटर अकाउंट से शेयर हुए इस वीडियो को लगभग 2 लाख लोग देख चुके हैं. वहीं 3800 से अधिक लाइक्स और लगभग 600 रिट्वीट्स इस पर आए हैं. वीडियो पर कमेंट करते हुए सोशल मीडिया यूजर्स इस वीडियो को इंसानी जिंदगी से कंपेयर कर देख रहे हैं. एक यूजर ने लिखा, 'जीवन की तरह ही, आप चाहे कितनी भी विपरीत परिस्थितियों का सामना करें, आप बस हार नहीं मानते. सफलता कभी-कभी हार न मानने की परिभाषा होती है'.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com