'सॉरी, मैं सोचता था कि तुम घर पर रहकर केवल आराम ही फरमाती रहती हो, लेकिन तुम तो...'

'सॉरी, मैं सोचता था कि तुम घर पर रहकर केवल आराम ही फरमाती रहती हो, लेकिन तुम तो...'

लंदन:

जॉब करने वाले जो लोग यह सोचते हैं कि उनकी पत्नी घर पर रहकर आराम फरमाती है, उनके लिए एक व्यक्ति ने अपने अनुभवों के आधार एक अनूठा संदेश दिया है। उन्होंने अपने अनुभव साझा करते हुए फेसबुक पर लिखा, 'मैं हमेशा यह सोचता था कि पत्नी दिनभर घर पर रहती है, उसके पास आखिर कितना काम होगा। वह तो बस आराम ही करती होगी और सारा समय बस टीवी देखने में बिताती होगी, लेकिन सच्‍चाई इससे अलग थी।'

बाद में पत्‍नी के योगदान को बेहद महत्‍वपूर्ण बताते हुए टोनी एम्‍स नाम के इस शख्‍स ने फेसबुक पर अपनी 'जीवनसंगिनी' को 'थैंक्‍यू' कहा। भावनाओं से भरपूर इस पोस्‍ट में टोनी ने परिवार के लिए पत्‍नी की ओर से किए गए समर्पण को याद किया है। इसे सोशल मीडिया पर काफी लाइक्स मिल रहे हैं। शेयर की गई फोटो में टोनी की पत्‍नी शेरलॉट स्पैरी और बेटा सोते दिखाई दे रहे हैं।

 
अपने बेटे के साथ टोनी एम्‍स (फेसबुक से साभार)

इस महिला को वह श्रेय नहीं दिया जिसकी वह हकदार है
टोनी कहते हैं 'मैंने इस महिला (अपनी पत्‍नी) को कभी वह श्रेय नहीं दिया जिसकी वह हकदार थी और जो मुझे और मेरे परिवार को कितना चाहती है। उन्होंने लिखा कि 'मैं अब यह जाहिर करना चाहता हूं कि  ये मेरे लिए कितनी महत्‍वपूर्ण है।' टोनी ने कहा कि वे हमेशा यह सोचते थे कि पत्नी दिनभर घर पर रहती है उसके पास आखिर कितना काम होगा लेकिन सच्‍चाई इससे अलग थी। बच्चे की देखभाल में ही उसे कितनी मेहनत करनी पड़ती है। पूरा दिन उसका ख्याल रखने में ही निकल जाता होगा। टोनी ने अपने पोस्‍ट में लिखा है कि जब भी मैं घर आता, उसे थका हुआ पाता था। जब इस बारे में गंभीरता से सोचा तब लगा कि ये महिला कितनी गजब है। पहले सोचता था कि वह बेटे के साथ बैठकर टीवी देखती है। पर मैं गलत था।

मेरे ऑफिस जाते ही बेटे और घर के काम में जुट जाती है
टोनी लिखते हैं कि मेरे ऑफिस जाते ही वह अपने काम में जुट जाती थी। उसे अकेले ही बेटे का ध्यान रखना है। वह बेटे को उठाती है, साफ-सफाई करती है। उसे खाना खिलाने और दूध पिलाने में खासा समय लगता है। कई बार से इसी वजह से वह खुद कुछ नहीं खा पाती। बेटे के साथ बैठे रहना, उसके साथ खेलना, गंदी नैपी बदलना, फिर उसे सुलाना...। बच्‍चे से जुड़े ढेर सारे काम। इस सबके अलावा घर के काम भी होते हैं। तभी ऑफिस से मेरा आना और ये कहना कि तुमने क्या किया दिनभर, जैसा अन्य पिता कहते हैं।

 
अपने बेटे और पत्‍नी शेरलॉट के साथ टोनी  (फोटो फेसबुक से साभार)

यही कहूंगा, अपने बच्‍चों की मां का सम्मान करें
टोनी ने अपने पोस्‍ट में लिखा, जब मैंने इस बारे में गंभीरता से सोचा तो खुद पर गुस्सा आया। मेरी सबसे गुजारिश  है...'अपने बच्चों की मां का सम्मान करें। जो आपके बच्चे और आपके लिए अपनी हर खुशी ताक पर रख रही है। पर कोई शिकायत नहीं। गहरी नींद में सो रहे इन दोनों में मैं बहुत चाहता हूं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


भावनाओं से भरे संदेश को लोगों ने जमकर सराहा
 काम और समर्पण भाव के लिए पत्‍नी की सराहना करने वाले टोनी एम्‍स के फेसबुक पोस्‍ट को दुनियाभर के लोगों से सराहना की है। पोस्‍ट पर मिली प्रतिक्रिया पर टोनी ने लिखा, 'पोस्‍ट के बाद इसे मिले रिस्‍पांस पर मैं अभिभूत हूं। समाचार पत्रों, मीडिया और माताओं-पिताओं, सबने इसे पसंद किया है। हालांकि मैं साफ करना चाहता हूं कि यह पोस्‍ट 'लाइक' हासिल करने के लिए नहीं किया गया था। इसका मकसद केवल मेरी जीवनसंगिनी को यह बतना था कि मैं उसे कितना प्‍यार करता हूं, उसकी कितनी परवाह करता हूं। मुझे इस बात का अफसोस है कि मैं सोचता था कि जब मैं काम कर रहा होता हूं तब वह (पत्‍नी) कुछ नहीं करती।