विज्ञापन
This Article is From Feb 18, 2022

ये रोबोट है सबसे ख़ास, पढ़ाई में छात्रों की मदद करेगा, 8 भाषाओं में बात करेगा

आर्टिफ‍िशियल इंटेलिजेंस (AI) से पावर्ड रोबोट ‘Miko 3' को इंडिया में लॉन्‍च कर दिया गया है. यह बच्‍चों के लिए तैयार किया गया है. रोबोट को लॉन्च करने वाली कंपनी ‘Miko' का कहना है कि ‘Miko 3' बेहतरीन एजुकेशनल एक्‍सपीरियंस देता है.

ये रोबोट है सबसे ख़ास, पढ़ाई में छात्रों की मदद करेगा, 8 भाषाओं में बात करेगा

देश में शिक्षा का स्वरूप बदल रहा है. अब बच्चों को रोबोट पढ़ाने वाले हैं. आर्टिफ‍िशियल इंटेलिजेंस (AI) से पावर्ड रोबोट ‘Miko 3' को इंडिया में लॉन्‍च कर दिया गया है. यह बच्‍चों के लिए तैयार किया गया है. रोबोट को लॉन्च करने वाली कंपनी ‘Miko' का कहना है कि ‘Miko 3' बेहतरीन एजुकेशनल एक्‍सपीरियंस देता है. ‘Miko 3' को लेकर दावा है कि यह 5 से 10 साल की उम्र के बच्चों की एजुकेशनल और डेवलपमेंटल डायनैमिक्‍स को पूरा करता है. यह रोबोट 8 भाषाएं बोलता है. एक बड़ी टचस्क्रीन के साथ आता है और कोडिंग लेसन्‍स का एक्‍सेस भी देता है. एक वाइड-एंगल HD कैमरा इसमें लगाया गया है. 

Miko 3 के दाम और उपलब्‍धता 

इंडिया में Miko 3 की कीमत 19,999 रुपये है. यह Amazon के साथ-साथ Miko की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है. फिलहाल वेबसाइट पर रोबोट को 18999 रुपये की कीमत में पेश किया जा रहा है. Miko 3 दो कलर ऑप्‍शंस- मार्टियन रेड और पिक्सी ब्लू में उपलब्ध है.

Miko 3 के फीचर्स 

कंपनी का कहना है कि ‘Miko 3' का लक्ष्य 5 से 10 साल के बच्‍चे हैं. यह बच्‍चों की उम्र के हिसाब से उन्‍हें विभिन्‍न टॉपिक्‍स पर लर्निंग कंटेंट देता है. Miko के को-फाउंडर और CEO स्नेह आर. वासवानी के अनुसार, Miko 3 कंपनी का सबसे एडवांस्‍ड और भावनात्मक रूप से इंटेलिजेंट रोबोट है. कंपनी का कहना है कि AI के जरिए यह रोबोट बच्‍चों के साथ उनके साथी की तरह पेश आता है और बच्‍चों को क्रिएटिव बातचीत के लिए प्रोत्साहित करता है. 

यह एजुकेशनल रोबोट बच्‍चों पर फोकस्‍ड ऐप्स से कंटेंट देता है. इनमें लिंगोकिड्स (Lingokids), दा विंची किड्स (Da Vinci Kids), किडलोलैंड (Kidloland), कॉस्मिक किड्स (Cosmic Kids), आउट ऑफ दिस वर्ड (Out of This Word), टाइनी टस्क (Tiny Tusks), ड्रीमीकिड (Dreamykid) समेत बाकी एक सब्‍सक्र‍िप्‍शन शामिल है. कंटेंट में 1,000 से ज्‍यादा गेम, वीडियो, कहानियां, पहेली, गाने, कोडिंग एक्‍सपीरियंस और योगा सेशन की मौजूदगी है. “Miko पैरेंट ऐप' के जरिए पैरंट्स यह देख सकते हैं कि बच्‍चे कैसे रोबोट का इस्‍तेमाल कर रहे हैं और क्‍या सीख रहे हैं. इसके अलावा, इस रोबोट के जरिए बच्‍चे कोडिंग लेसन्‍स तक पहुंच बना सकते हैं. बच्‍चे यह सीख सकते हैं कि रोबोट को कंट्रोल करने के लिए उन्‍हें कैसे खुद का प्रोग्राम लिखना है. कंपनी का कहना है कि वह अपने यूजर्स के डेटा को उच्चतम सेफ्टी स्‍टैंडर्ड्स के साथ प्रोटेक्‍ट करती है. 

जो उन्हें सिखाते हैं कि मिको को नियंत्रित करने के लिए अपने स्वयं के कार्यक्रम कैसे लिखना है. कंपनी के अनुसार, सभी उपयोगकर्ता डेटा को उच्चतम सुरक्षा मानकों द्वारा संरक्षित किया जाता है, जिसमें मजबूत गोपनीयता नीतियां और एन्हांस्ड एन्क्रिप्शन के साथ एक बंद प्रणाली शामिल है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
खाट ऐसी कि एकसाथ आराम से बैठ सकते हैं 100 लोग, लंबाई-चौड़ाई देख रह जाएंगे दंग, बनाया अनोखा रिकॉर्ड
ये रोबोट है सबसे ख़ास, पढ़ाई में छात्रों की मदद करेगा, 8 भाषाओं में बात करेगा
एक पैर पर किया ऐसा जबरदस्त डांस कि देखने वाले रह गए दंग, चेहरे की मुस्कान देख हर कोई हुआ इंप्रेस
Next Article
एक पैर पर किया ऐसा जबरदस्त डांस कि देखने वाले रह गए दंग, चेहरे की मुस्कान देख हर कोई हुआ इंप्रेस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com