विज्ञापन
This Article is From Oct 28, 2023

दुनिया का पहला शख्स, जिसने खींची थी आत्मा की तस्वीर, कहानी कर देगी हैरान

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने बताया कि मुम्लर की कुछ सबसे प्रसिद्ध तस्वीरों में मैरी टॉड लिंकन के साथ उनके पति अब्राहम लिंकन की आत्मा शामिल है.

दुनिया का पहला शख्स, जिसने खींची थी आत्मा की तस्वीर, कहानी कर देगी हैरान
दुनिया का पहला शख्स, जिसने खींची थी आत्मा की तस्वीर

स्पिरिट फ़ोटोग्राफ़ी (Spirit photography), जैसा कि सुनने में लगता है, एक प्रकार की फ़ोटोग्राफ़ी है जो मृत लोगों की आत्माओं की तस्वीरें खींचने का प्रयास करती है. फोटोग्राफी के आविष्कार के तुरंत बाद, यह 19वीं शताब्दी के मध्य में लोकप्रिय हो गया. विलियम एच मुमलर (William H Mumler) आत्मा की तस्वीरें (spirit photographs) लेने वाले पहले लोगों में से एक थे. बहुत से लोग मानते हैं कि आत्मा की तस्वीरें आत्मा की दुनिया या उसके बाद के जीवन के अस्तित्व का प्रमाण हैं. स्पिरिट फ़ोटोग्राफ़ी 19वीं सदी के मध्य से 20वीं सदी की शुरुआत तक लोकप्रिय थी.

विलियम एच ममलर, जो एक आभूषण उकेरने वाले और शौकिया फोटोग्राफर थे, उन्होंने जो पहली स्पिरिट फोटोग्राफ बनाई थी, वह स्पष्ट रूप से गलती से ली गई थी जब उन्होंने डबल-एक्सपोज़र छवि शूट की थी. बाद में, यह पता चला कि उन्होंने 1862 में अपनी एक तस्वीर ली थी जिसमें उनके पीछे खड़े उनके मृत चचेरे भाई की आत्मा भी दिखाई दे रही थी.

द न्यू यॉर्कर के अनुसार, फोटो को एक जिज्ञासा के रूप में देखते हुए, उन्होंने इसे इधर-उधर फैलाना शुरू कर दिया, जिससे शहर के संपन्न अध्यात्मवादी समुदाय से आश्चर्य और प्रशंसा प्राप्त हुई. जैसे-जैसे बात फैली, मुम्लर का शौक एक लाभदायक व्यवसाय बन गया, और जल्द ही वह शाम से सुबह तक आध्यात्मिक तस्वीरें लेने लगा, अपने रोशनदान के नीचे खोए हुए प्यार को बुलाने लगा, और गृहयुद्ध में बढ़ती मौतों से स्तब्ध जनता को सांत्वना देने लगा. उनकी छवियां अब भी अपनी अंतरंग, वीभत्स छटा को बरकरार रखती हैं.

वह शख्स जिसने लिंकन के भूत को कैमरे में कैद किया

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने बताया कि मुम्लर की कुछ सबसे प्रसिद्ध तस्वीरों में मैरी टॉड लिंकन के साथ उनके पति अब्राहम लिंकन की आत्मा शामिल है. घोस्ट्स कॉट ऑन फिल्म नामक पुस्तक के अनुसार, यह तस्वीर 1869 के आसपास ली गई थी. माना जाता है कि मुम्लर को यह नहीं पता था कि तस्वीर में दिख रही आत्मा लिंकन थी और तस्वीर विकसित होने तक उन्हें यह एहसास नहीं था कि यह कौन थी.

विवाद

GWR एक इतिहास लेख को संदर्भित करता है और उल्लेख करता है कि स्मिथसोनियन इंस्टीट्यूशन के नेशनल म्यूजियम ऑफ अमेरिकन हिस्ट्री में अमेरिकी धार्मिक इतिहास के क्यूरेटर पीटर मैन्स्यू का कहना है कि मुम्लर एक धोखेबाज था, लेकिन स्वीकार करता है कि उसे नहीं पता था कि फोटोग्राफर कैसे अपनी धोखाधड़ी को अंजाम देने में कामयाब रहा.

मंसू ने लेख में कहा, "यह एक वास्तविक धार्मिक आंदोलन था जो उस समय लोगों के लिए बहुत मायने रखता था जब देश शोक और नुकसान से गुजर रहा था जैसा पहले कभी नहीं हुआ था."

इतिहास लेख के अनुसार, एक ऐसा मामला था जहां मुम्लर ने एक महिला के लिए आत्मा की तस्वीर बनाई थी जिसने हाल ही में गृहयुद्ध में अपने भाई को खो दिया था. आख़िरकार, उसका भाई घर लौट आया, लेकिन मुम्लर पर धोखाधड़ी का आरोप लगाने के बजाय, महिला ने उसे धोखा देने की कोशिश करने वाली एक बुरी आत्मा पर इसका आरोप लगाया.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
भाई का वीडियो आखिरी हो सकता है... शेरनी को गले लगाने के लिए शख्स ने जानबूझकर की ऐसी हरकत, Video देख भड़के लोग
दुनिया का पहला शख्स, जिसने खींची थी आत्मा की तस्वीर, कहानी कर देगी हैरान
तेज़ रफ्तार स्कूटी का अगला हिस्सा हवा में उठाकर बीच सड़क पर स्टंट कर रहे थे युवक, वायरल Video पर पुलिस ने की कार्रवाई
Next Article
तेज़ रफ्तार स्कूटी का अगला हिस्सा हवा में उठाकर बीच सड़क पर स्टंट कर रहे थे युवक, वायरल Video पर पुलिस ने की कार्रवाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com