अगर खुद को मानते हैं मैथ्स का एक्सपर्ट, तो सॉल्व कर के दिखाए ये आसान सा ब्रेन टीजर

पजल सुलझाने में इंटरेस्ट रखने वालों को ब्रेन टीजर काफी पसंद आते हैं. एक ऐसा ही मजेदार ब्रेन टीजर लोगों को दिमाग के घोड़े दौड़ाने पर मजबूर कर रहा है. क्या आप सुलझा पाए ये ब्रेन पजल?

अगर खुद को मानते हैं मैथ्स का एक्सपर्ट, तो सॉल्व कर के दिखाए ये आसान सा ब्रेन टीजर

ये ब्रेन टीजर जला देगा आपकी भी दिमाग की बत्ती

पजल सुलझाने में इंटरेस्ट रखने वालों को ब्रेन टीजर काफी पसंद आते हैं. ब्रेन टीजर में नंबर्स, वर्ड्स, शेप्स या पैटर्न को लेकर पेचीदे सवाल किए जाते हैं, जिन्हें सुलझाना मजेदार होने के साथ ही दिमागी कौशल को बढ़ाने वाला होता है. फिलहाल सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे एक ब्रेन टीजर ने कई लोगों को दिमाग के घोड़े दौड़ाने पर मजबूर कर दिया है. इस टीजर में कैलकुलेटर के चार टूटे डिस्प्ले दिखाकर पूछा गया है कि, अधूरे दिख रहे नंबर्स क्या हैं. क्या आप कर सकते हैं इस टीजर को सॉल्व?

यहां देखें पोस्ट

The Broken Calculator: Puzzle of Math, Logic and Pattern Recognition
by u/lrdazrl in puzzles

बताओ तो जानें

रेड्डिट पर शेयर इस ब्रेन टीजर को ‘द ब्रोकेन कैलकुलेटर : पजल ऑफ मैथ, लॉजिक एंड पैटर्न रिकग्निशन' के कैप्शन के साथ पोस्ट किया गया है. इमेज में चार उदाहरण हैं, जिसमें यूनिक सिंबल अलग-अलग नंबर दिखा रहे हैं. इमेज में दो या दो से अधिक नंबर्स का जोड़ दिखाकर अधूरे दिख रहे नंबरों की वैल्यू पता करने की चुनौती दी गई है. यह भी पूछा गया है कि, कैलकुलेटर के डिस्प्ले में क्या गलत है. टीजर के साथ डाले गए टेक्स्ट में लिखा है, मेरे कैलकुलेटर का डिस्प्ले खराब हो गया है और हर नंबर एक यूनिक सिंबल से रिप्लेस हो गया है. इस उदाहरण के आधार पर क्या आप बता सकते हैं कि, ये सिंबल कौन से नंबर हैं और डिस्प्ले में क्या गड़बड़ी है.

लोगों ने दिखाई दिमागी कसरत

कुछ ही घंटे पहले रेड्डिट पर शेयर हुआ यह टीजर सौ से ज्यादा अपवोटेड लिस्ट में शामिल हो चुका है और कमेंट्स की भरमार लग गई है. एक यूजर ने कमेंट किया है कि, टॉप और बॉटम लाइन बदल गई है. अगर नंबर 1 है तो वह दिख नहीं रहा है. अगर ये नहीं है तो इसे जोड़ा गया है. एक अन्य यूजर ने लिखा है, राइट वाले के लिए मेरी थ्योरी है कि यह टॉप और बॉटम में उलट पटल गई है, क्योंकि एक अंक वाले दो नंबर्स को जोड़ने से ऐसा अंक नहीं आ सकता, जो 2 से शुरू हो. एक अन्य यूजर ने पूरा विवरण देते हुए लिखा है कि, पहले चौथे उदाहरण को देखते हुए एक अंक की दो संख्याओं को जोड़ने पर सबसे बड़ी संख्या 8+9=17 प्राप्त कर सकते हैं, इसलिए समीकरण के दाईं ओर का पहला अंक 1 होना चाहिए. इसके साथ ही, क्योंकि समीकरण के बाईं ओर में 1 है, अन्य अंक 9 होना चाहिए, क्योंकि वह एकमात्र संख्या है, जिसे आप दो अंकों की संख्या प्राप्त करने के लिए 1 में जोड़ सकते हैं और इसका मतलब यह भी है कि दाईं ओर दूसरा अंक शून्य है. 


ये भी देखें- रणबीर कपूर, रकुल प्रीत सिंह और करिश्मा तन्ना एयरपोर्ट पर आए नजर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com