तमिलनाडु के छात्रों ने बनाई भारत की पहली Hydrogen Powered Energy Boat, अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में लेंगे हिस्सा

भारत में अपनी तरह की ये पहली नाव है. यह भारत की एकमात्र टीम है जो जुलाई के पहले सप्ताह में मोनाको में होने वाली मोनाको एनर्जी बोट चैलेंज में हिस्सा लेगी. 

तमिलनाडु (Tamil Nadu) के कोयंबटूर (Coimbatore) में कुमार गुरु कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग (Kumara Guru College of Engineering) के 10 इंजीनियरिंग छात्रों (engineering students) के एक समूह ने हाइड्रोजन से चलने वाली ऊर्जा नाव (hydrogen powered energy boat) विकसित की है. जो भारत में अपनी तरह की पहली नाव है. यह भारत की एकमात्र टीम है जो जुलाई के पहले सप्ताह में मोनाको में होने वाली मोनाको एनर्जी बोट चैलेंज (Monaco Energy Boat challenge 2023) में हिस्सा लेगी. 

नाव और उसकी संचालक शक्ति को छात्रों द्वारा स्वदेशी रूप से डिजाइन किया गया था और यह दुनिया भर के अंतरराष्ट्रीय नाव रेसर्स के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करेगी. बता दें कि इस साल 10 देशों से लगभग 17 टीमें मोनाको एनर्जी बोट चैलेंज 2023 में हिस्सा ले रही हैं. 

कुमार गुरु कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के 10 इंजीनियरिंग छात्रों की इस टीम का नाम Sea Sakthi. जो जुलाई में होने जा रही मोनाको एनर्जी बोट चैलेंज में हिस्सा लेने जा रही है. टीम Sea Sakthi अकेली ऐसी टीम है, जो भारत की ओर से इस इवेंट में शामिल होगी.  इस ऊर्जा नाव का वजन 310 किग्रा है.


 

टीबी मुक्त भारत अभियान के लिए हर महीने गुल्लक में जमा किए पैसे दान कर रही 8 साल की बच्ची

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com