विज्ञापन

यह है दुनिया का सबसे महंगा कीड़ा, ब्रांडेड लग्जरी कार से भी ज्यादा है कीमत, कहा जाता है लकी चार्म

स्टैग बीटल महंगा है क्योंकि यह काफी दुर्लभ है और ये लकी चार्म माना जाता है. कुछ लोग सोचते हैं कि स्टैग बीटल रखने से आप रातों रात अमीर बन सकते हैं.

यह है दुनिया का सबसे महंगा कीड़ा, ब्रांडेड लग्जरी कार से भी ज्यादा है कीमत, कहा जाता है लकी चार्म
इस छोटे से कीट की कीमत जान उड़ जाएंगे होश

क्या आप जानते हैं कि एक कीट (insect) की कीमत 75 लाख रुपए तक हो सकती है? जी, हां दुनिया में एक ऐसा कीट या कहे इंसेक्ट है जिसकी कीमत किसी लग्जरी कार की कीमत के बराबर है. इस कीट का नाम है 'स्टैग बीटल' (stag beetle). स्टैग बीटल महंगा है क्योंकि यह काफी दुर्लभ है और ये लकी चार्म माना जाता है. कुछ लोग सोचते हैं कि स्टैग बीटल रखने से आप रातों रात अमीर बन सकते हैं.

साइंटिफिक डेटा जर्नल में हाल ही में किए गए एक अध्ययन में कहा गया है, ये कीड़ा "वन पारिस्थितिकी तंत्र में एक महत्वपूर्ण सैप्रॉक्सिलिक संयोजन का प्रतिनिधित्व करते हैं और अपने बढ़े हुए जबड़े और नर बहुरूपता के लिए जाने जाते हैं."

जीवन काल

लंदन स्थित नेचुरल हिस्ट्री म्यूजियम के अनुसार, इन कीटों का वजन 2-6 ग्राम के बीच होता है और इनका औसत जीवनकाल 3-7 साल होता है. जबकि नर 35-75 मिमी लंबे होते हैं, मादा 30-50 मिमी लंबी होती हैं. इनका उपयोग औषधीय प्रयोजनों के लिए भी किया जाता है.

स्टैग बीटल का नाम नर पर पाए जाने वाले विशिष्ट जबड़े से लिया गया है, जो हिरण के सींग जैसा दिखता है. नर स्टैग बीटल प्रजनन के मौसम में मादाओं के साथ संभोग करने के अवसर के लिए एक दूसरे से लड़ने के लिए अपने विशिष्ट, सींग जैसे जबड़े का उपयोग करते हैं.

वे कहां पाए जा सकते हैं?

स्टैग बीटल गर्म, उष्णकटिबंधीय वातावरण में पनपते हैं और ठंडे तापमान के प्रति संवेदनशील होते हैं. वे स्वाभाविक रूप से वुडलैंड्स में रहते हैं, लेकिन हेजरो, पारंपरिक बागों और शहरी क्षेत्रों जैसे पार्कों और उद्यानों में भी पाए जा सकते हैं, जहां मृत लकड़ी प्रचुर मात्रा में होती है.

वे क्या खाते हैं?

वयस्क स्टैग बीटल मुख्य रूप से पेड़ के रस और सड़े हुए फलों के रस जैसे मीठे तरल पदार्थों पर भोजन करते हैं. वे मुख्य रूप से अपने लार्वा चरण के दौरान जमा किए गए ऊर्जा भंडार पर निर्भर करते हैं, जो उन्हें अपने वयस्क जीवन भर बनाए रखता है.

स्टैग बीटल के लार्वा मृत लकड़ी पर भोजन करते हैं, अपने तीखे जबड़े का उपयोग रेशेदार सतह से छींटे निकालने के लिए करते हैं. चूंकि वे केवल मृत लकड़ी खाते हैं, इसलिए स्टैग बीटल जीवित पेड़ों या झाड़ियों के लिए कोई खतरा पैदा नहीं करते हैं, जिससे वे स्वस्थ वनस्पतियों के लिए हानिरहित हो जाते हैं.

ये Video भी देखें:

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
खाट ऐसी कि एकसाथ आराम से बैठ सकते हैं 100 लोग, लंबाई-चौड़ाई देख रह जाएंगे दंग, बनाया अनोखा रिकॉर्ड
यह है दुनिया का सबसे महंगा कीड़ा, ब्रांडेड लग्जरी कार से भी ज्यादा है कीमत, कहा जाता है लकी चार्म
एक पैर पर किया ऐसा जबरदस्त डांस कि देखने वाले रह गए दंग, चेहरे की मुस्कान देख हर कोई हुआ इंप्रेस
Next Article
एक पैर पर किया ऐसा जबरदस्त डांस कि देखने वाले रह गए दंग, चेहरे की मुस्कान देख हर कोई हुआ इंप्रेस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com