सुपर 30 के आनंद सर को स्पेन के अखबार ने बताया 'मौन क्रांतिकारी'

सुपर 30 के आनंद सर को स्पेन के अखबार ने बताया 'मौन क्रांतिकारी'

सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार की फाइल फोटो

पटना:

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने के लिए चर्चित संस्थान सुपर 30 की चर्चा अब स्पेन में भी होने लगी है। स्पेन में मशहूर अखबार 'एल मंडो' ने जहां सुपर 30 पर दो पन्नों का विशेष लेख छापा है, जिसमें संस्थान के संस्थापक आनंद कुमार को शिक्षा जगत में 'साइलेंट रिवोल्युशनरी' (मौन क्रांतिकारी) बताया गया है।

सुपर 30 ने सोशल साइट फेसबुक पर भी इस अखबार की प्रकाशित अंक को अपने वॉल पर पोस्ट किया है।

अखबार ने कहा है कि आनंद ने जिस तरह भारत के पिछड़े क्षेत्रों के बच्चों को बेहतर शिक्षा के अवसर उपलब्ध करा रहे हैं, वह अतुलनीय और प्रशंसनीय है।

इधर, स्पेनिश अखबार में सुपर 30 के संबंध में लेख प्रकाशित होने पर आनंद कहते हैं कि यह बहुत खुशी की बात है कि दूर देश में लोग और वहां की मीडिया 'सुपर 30' के विषय में जानने को इच्छुक हैं। उन्होंने कहा, 'ऐसी उपलब्धि मुझे और बेहतर करने और समर्पण भावना से आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगा।'

उन्होंने बताया कि एक स्पेनिश टीवी चैनल 'सुपर 30' पर एक डॉक्युमेंट्री बनाने को भी इच्छुक है। आनंद ने बताया कि स्पेन में लेख प्रकाशित होने के बाद यूरोप के कई देशों में सुपर 30 की तरह संस्थान चलाने को इच्छुक है और इसके लिए उनसे संपर्क साधा है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि सुपर 30 आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को आईआईटी की प्रवेश परीक्षा कर तैयारी कराता है। डिस्कवरी चैनल सहित कई विदेशी चैनल सुपर 30 पर डॉक्यूमेंट्री प्रसारित कर चुके हैं।