Sologamy करने वाली पहली भारतीय हैं गुजरात की क्षमा बिंदु, 'खुद से शादी' कर देशभर में बटोर रहीं सुर्खियां

उन्होंने इंस्टाग्राम पर हल्दी और मेहंदी सहित सभी समारोहों की तस्वीरें शेयर कीं, जहां वह अपने परिवार और दोस्तों के साथ में नजर आ रही हैं.

गुजरात (Gujarat) के वडोदरा (Vadodara) में 24 वर्षीय एक महिला ने पिछले हफ्ते देश भर में उस समय चर्चा शुरू कर दी थी, जब उसने घोषणा की थी कि वह 11 जून को खुद से शादी करेगी. लेकिन क्षमा बिंदु (Kshama Bindu) ने इस कार्यक्रम को स्थगित कर दिया और तय तारीख के दो दिन पहले ही एक निजी कार्यक्रम में खुद से शादी कर ली. उनका दावा है कि वह खुद से शादी करने वाली पहली भारतीय हैं.

क्षमा बिंदु ने संवाददाताओं से कहा, कि उन्होंने किसी भी विवाद से बचने के लिए शादी समय से पहले ही करने का फैसला किया. उन्होंने 11 जून को इलाके के एक मंदिर में खुद से शादी करने की योजना बनाई थी और पारंपरिक वैदिक रीति-रिवाजों के साथ शादी के लिए एक पंडित की व्यवस्था की थी, लेकिन पंडित के पीछे हटने के बाद योजना बदल ली. 

उन्होंने कहा, "आखिरकार मैंने कुछ चुनिंदा दोस्तों की मौजूदगी में बुधवार शाम को अपने घर पर खुद से शादी कर ली. किसी और विवाद से बचने के लिए मैंने अपनी शादी टाल दी. यहां तक ​​कि पंडित भी विवाद के बाद पीछे हट गए."

उन्होंने इंस्टाग्राम पर हल्दी और मेहंदी सहित सभी समारोहों की तस्वीरें शेयर कीं, जहां वह अपने परिवार और दोस्तों के साथ में नजर आ रही हैं.

एक वीडियो में, क्षमा बिंदु एक साड़ी में पवित्र अग्नि के सामने अनुष्ठान करती हुई दिखाई दे रही हैं. उन्हें 'सात फेरे' (आग के चारों ओर परिक्रमा) करते हुए भी देखा जा सकता है, जिसे शादी की रस्म का एक अनिवार्य हिस्सा माना जाता है.

उन्होंने कहा, "यह एक सपने के सच होने जैसा था. इस शादी में एक दूल्हे और एक पंडित को छोड़कर सब कुछ था. अनुष्ठान के अनुसार, मैंने भगवान गणेश और देवी लक्ष्मी की पूजा की, खुद को माला पहनाई, अपनी मांग में सिंदूर लगाया, और यहां तक ​​कि सात वचन भी लिए. जो मैंने खुद लिखे थे." 

क्षमा बिंदु ने कहा, "उनका इरादा रूढ़ियों को तोड़ना और "सच्चे प्यार को पाकर थक गए" लोगों को प्रेरित करना था.

एक निजी फर्म में काम करने वाली क्षमा बिंदु ने यह भी कहा कि उसके माता-पिता ने उसके फैसले का समर्थन किया है. वह अब गोवा में दो सप्ताह के हनीमून के लिए जा रही हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राज्‍यसभा चुनाव: महाराष्‍ट्र में महाविकास अघाड़ी के लिए छोटी पार्टियों के वोट होंगे गेम चेंजर?