कॉलेज स्टूडेंट ने तैयार की Solar Panel Electric Cycle, तय करेगी 50 किमी तक की दूरी - देखें Photos

तमिलनाडु के मदुरै कॉलेज में पढ़ने वाले एक छात्र धनुष कुमार ने सौर ऊर्जा से चलने वाली एक इलेक्ट्रिक साइकिल बनाई है. यह ई-साइकिल सोलर पैनल की मदद से लगातार 50 किलोमीटर तक चल सकती है.

कॉलेज स्टूडेंट ने तैयार की Solar Panel Electric Cycle, तय करेगी 50 किमी तक की दूरी - देखें Photos

कॉलेज स्टूडेंट ने तैयार की Solar Panel Electric Cycle

तमिलनाडु के मदुरै कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र धनुष कुमार ने सौर ऊर्जा से चलने वाली एक इलेक्ट्रिक साइकिल बनाई है. यह ई-साइकिल लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है. इससे न केवल पेट्रोल-डीजल का खर्च कम होगा, बल्कि प्रदूषण भी कम होगा.

तमिलनाडु के मदुरै कॉलेज में पढ़ने वाले एक छात्र धनुष कुमार ने सौर ऊर्जा से चलने वाली एक इलेक्ट्रिक साइकिल बनाई है. यह ई-साइकिल सोलर पैनल की मदद से लगातार 50 किलोमीटर तक चल सकती है. इसके अलावा साइकिल को इलेक्ट्रिक चार्ज डाउनलाइन कम होने के बाद भी 20 किमी से ज्यादा चलाया जा सकता है.
 

इसे बनाने वाले धनुष कुमार का कहना है कि इसकी बैटरी के लिए इस्तेमाल होने वाली बिजली की कीमत पेट्रोल की कीमत की तुलना में बहुत कम है. इस साइकिल से 50 किमी तक का सफर तय करने में सिर्फ 1.50 रुपये का खर्च आता है. यह साइकिल 30-40 किमी की रफ्तार से चलती है और इसकी यह रफ्तार मदुरै जैसे शहर के अंदर चलाने के लिए काफी है.
 

धनुष कुमार कहना है कि इस ई-साइकिल में 12 वोल्ट की 4 बैटरी, एक 350 वाट का ब्रुश मोटर, रफ्तार को कम-ज्यादा करने के लिए एक्सीलेटर लगाए गए हैं. वहीं, इसकी बैटरी चार्ज करने के लिए 20 वाट के 2 सोलर पैनल लगाए गए हैं.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

 देश में जिस तरह से पेट्रोल और डीजल लगातार महंगा होता जा रहा है, जिससे लोग परेशान हैं. ऐसे में धनुष कुमार द्वारा बनाई गई, यह ई-साइकिल लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है. इससे न केवल पेट्रोल-डीजल का खर्च कम होगा, बल्कि प्रदूषण भी कम होगा.