Nasa ने शेयर की सूर्य ग्रहण की गजब तस्वीरें, Ring Of Fire को देखकर लोगों ने कहा - ‘Wow'

नासा ने सूर्यग्रहण की चुनिंदा तस्वीरें शेयर की हैं. नासा ने इस पोस्ट के साथ कैप्शन लिखा है "आज उत्तरी गोलार्ध के लोगों ने सूर्य ग्रहण देखा, पूर्वी तट से खींची गई कुछ तस्वीरें".

Nasa ने शेयर की सूर्य ग्रहण की गजब तस्वीरें, Ring Of Fire को देखकर लोगों ने कहा - ‘Wow'

Nasa ने शेयर की सूर्य ग्रहण की गजब तस्वीरें, Ring Of Fire को देखकर लोगों ने कहा - ‘Wow'

उत्तरी गोलार्ध में हुए आंशिक और पूर्ण सूर्यग्रहण (Solar Eclipse 2021) की कुछ तस्वीरें नासा ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से शेयर की हैं. 10 जून गुरुवार को हुए इस सूर्यग्रहण को भारत में आंशिक रूप से लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश में देखा गया. वहीं दुनिया भर में यह यूएस, कनाडा, ग्रीन लैंड, उत्तरी यूरोप और साइबेरिया में आंशिक रूप से देखा गया.

पूर्ण सूर्य ग्रहण सिर्फ उत्तरी गोलार्ध में दिखाई दिया. अंतरिक्ष के घटनाक्रमों में रुचि रखने वाले लोगों के लिए यह एक अभूतपूर्व घटना थी. 4 दिसम्बर 2020 के बाद पहली बार सूर्य और पृथ्वी के बीच में चंद्रमा इस तरह से नजर आया था. तस्वीरों में आप देख सकते हैं कि किस तरह चंद्रमा के सूर्य और पृथ्वी के बीच में आ जाने से सूर्य पर एक छाया सी प्रकट हो गई लेकिन चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह से ब्लॉक नहीं कर पाया और चंद्रमा की छाया के चारों तरफ सूर्य का प्रकाश एक गोले के रूप में दिखता रहा. इसे 'रिंग ऑफ फायर' का नाम दिया गया.

यह पूर्ण सूर्यग्रहण 100 मिनट तक दिखाई दिया. कनाडा के आनिटेरियो शहर में सूर्योदय के साथ इसकी शुरुआत हुई और उसके बाद यह उत्तरी गोलार्ध की तरफ बड़ता चला गया. यह सूर्यग्रहण उत्तरी ग्रीनलैंड में अच्छी तरह से देखा गया. और उसके बाद उत्तरी गोलार्ध को पार करता हुआ यह उत्तरी पूर्वी साइबेरिया में सूर्यास्त के साथ खत्म हुआ. सूर्यग्रहण की पूरी 100 मिनट की अवधि में रिंग ऑफ फायर 3 मिनट 51 सेकंड तक देखा गया.

नासा ने इस पूरे सूर्यग्रहण की चुनिंदा तस्वीरें अपने आफ़िशियल अकाउंट से शेयर की हैं. नासा ने इस पोस्ट के साथ कैप्शन लिखा है "आज उत्तरी गोलार्ध के लोगों ने सूर्य ग्रहण देखा, पूर्वी तट से खींची गई कुछ तस्वीरें". नासा ने लोगों से अपील की कि वे स्वयं द्वारा खींची गई सूर्यग्रहण की तस्वीरें भी शेयर करें. देखते ही देखते नासा के ट्वीट के जवाब में सैकड़ों लोगों ने सूर्यग्रहण की दिलचस्प तस्वीरें पोस्ट करना शुरू कर दी.

देखें Photos:


नासा ने दो दिन पहले बृहस्पति ग्रह के उपग्रह  की तस्वीरें भी अपने अकाउंट में शेयर की थी.  खगोलीय घटनाओं में रुचि रखने वाले लोग नासा के ट्विटर हैंडल पर अक्सर तस्वीरें देखते रहते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com