अजगर को खा गया ये खतरनाक सांप, ऐक्स-रे से हुआ खुलासा, सांप के पेट में मिली अजगर की हड्डियां - देखें तस्वीरें

कॉटनमाउथ सांप ने 43 इंच लंबा था और उसने 39 इंच के बर्मी अजगर को खा लिया.

अजगर को खा गया ये खतरनाक सांप, ऐक्स-रे से हुआ खुलासा, सांप के पेट में मिली अजगर की हड्डियां - देखें तस्वीरें

अजगर को खा गया ये खतरनाक सांप, ऐक्स-रे से हुआ खुलासा

अजगर (python) काफी विशाल और भारी भरकम सांप होता है. लेकिन, अगर कोई सांप इसी बारी-भरकम अजगर को निगल जाए तो ये सुनकर कोई भी हैरान रह जाएगा. सोशल मीडिया पर एक ऐसी ही घटना लोगों के बीच चर्चा में छाई हुई है. दरअसल, फ्लोरिडा में एक कॉटनमाउथ सांप (cottonmouth snake in Florida) ने एक ट्रैकर वाले अजगर को खा लिया. मियामी चिड़ियाघर (Miami Zoo) ने हाल ही में ट्रैकर का पता लगाने की कोशिश करते हुए आश्चर्यजनक खोज की. इसने फेसबुक (Facebook) पर अजगर के साथ सांप के पेट के अंदरूनी हिस्से का एक्स-रे भी पोस्ट किया. तस्वीर उस ट्रैकिंग ट्रांसमीटर को दिखाती है जो अजगर की रीढ़ पर लगाया गया था. ट्रैकर चिड़ियाघर के कर्मचारियों को सांप की गतिविधियों का अध्ययन करने और उन्हें नियंत्रित करने की अनुमति देता है. एक्स-रे से यह भी पता चलता है कि बर्मीज अजगर (Burmese python) को देशी सांप ने पहले पूंछ की ओर से खाया था.

मियामी चिड़ियाघर ने फेसबुक पोस्ट में कहा, "आपने बॉबकैट के बारे में समाचारों में सुना होगा जो एवरग्लेड्स में एक आक्रामक बर्मी अजगर से अंडे चोरी और उपभोग करने का दस्तावेज था. लेकिन, यह एकमात्र देशी प्रजाति नहीं है जो वापस लड़ रही है! एक अजगर जिसमें ट्रैकिंग ट्रांसमीटर लगाया गया था चिड़ियाघर मियामी में सर्जनों द्वारा हाल ही में एक अन्य सांप द्वारा खाया गया पाया गया था; एक देशी कॉटनमाउथ, जिसे वाटर मोकासिन के रूप में भी जाना जाता है. आप इस एक्स-रे, या रेडियोग्राफ़ पर कॉटनमाउथ के अंदर रीढ़ और अजगर के ट्रांसमीटर को देख सकते हैं, मियामी चिड़ियाघर के पशु अस्पताल में लिया गया था." 

कॉटनमाउथ सांप ने 43 इंच लंबा था और उसने 39 इंच के बर्मी अजगर को खा लिया.

न्यूज़वीक ने चिड़ियाघर से संपर्क किया, जिसने इस घटना को आक्रामक अजगर के खिलाफ देशी प्रजाति "वापस लड़ने" के रूप में संदर्भित किया.

तस्वीरें देखकर फेसबुक यूजर्स दंग रह गए. बर्मीज अजगर एक बड़ी गैर विषैले प्रजाति है जिसे फ्लोरिडा में आक्रामक माना जाता है. वे एवरग्लेड्स पारिस्थितिकी तंत्र में पाए जाते हैं और दशकों से आर्द्रभूमि पारिस्थितिकी तंत्र को नुकसान पहुंचा रहे हैं.

इस महीने की शुरुआत में, फ्लोरिडा मछली और वन्यजीव संरक्षण आयोग ने बर्मी अजगरों का शिकार करने के लिए एक चैलेंज की मेजबानी की जिसमें सैकड़ों लोगों ने भाग लिया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मुंबई में गणेश उत्सव को लेकर उत्साह, 12 हजार के करीब सार्वजनिक गणेश मंडल में चल रही है तैयारी