विज्ञापन

जानिए क्या है Sleepmaxxing, वायरल वेलनेस Trend जो लोगों को बेहतर नींद लेने में करता है मदद

स्लीपमैक्सर्स अपनी नींद को बेहतर बनाने के लिए कई तरह के उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं, जिसमें मैग्नीशियम फुट स्प्रे, माउथ टेप आदि शामिल हैं.

जानिए क्या है Sleepmaxxing, वायरल वेलनेस Trend जो लोगों को बेहतर नींद लेने में करता है मदद
स्लीपमैक्सिंग का आखिर क्यों बढ़ रहा ट्रेंड? जानें

आज की दुनिया में अच्छी नींद पाना बहुत मुश्किल हो गया है. आधुनिक जीवन की मांग और तकनीक के व्यापक प्रभाव ने एक ऐसा माहौल बना दिया है जिसमें अक्सर आराम की तुलना में उत्पादकता को प्राथमिकता दी जाती है. दुनिया भर में लाखों लोग नींद संबंधी विकार, थकान और संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे हैं. जरूरी नींद की इस खोज ने "स्लीपमैक्सिंग" को जन्म दिया है, जो सोशल मीडिया पर वायरल ट्रेंड है. इंफ्लूएंसर्स और विशेषज्ञ नींद की गुणवत्ता बढ़ाने और रात को अच्छी नींद लेने के लिए अत्याधुनिक टिप्स, टूल और सप्लीमेंट शेयर कर रहे हैं.

TikTok पर, "बायोहैकिंग" वीडियो वायरल हो गए हैं, जो विशेष तकनीकों के माध्यम से गहरी नींद को 34% तक बढ़ाने का दावा करते हैं. इस बीच "स्लीपी गर्ल" मॉकटेल रेसिपी एक सनसनी बन गई है, जो आराम और आरामदायक रातों को बढ़ावा देती है.

स्लीपमैक्सिंग क्या है?

'स्लीपमैक्सिंग', एक बढ़ता हुआ ट्रेंड है, जिसमें किसी भी संभावित बाधा को दूर करके सही नींद के लिए प्रयास करना शामिल है. स्लीपमैक्सर्स के नाम से जानें जाने वाले लोग अपनी नींद को बेहतर बनाने के लिए विभिन्न उत्पादों का उपयोग करते हैं, जिसमें मैग्नीशियम फुट स्प्रे, माउथ टेप, चिन स्ट्रैप और स्लीप ट्रैकर शामिल हैं. इन लोगों का मानना है कि ओवरऑल हेल्थ के लिए पर्याप्त नींद जरूरी है.

ऐसे ही एक इंथुजिएस्ट ने वायरल वेलनेस ट्रेंड के बारे में न्यूयॉर्क टाइम्स से बात की. डेरेक एंटोसिएक ने कहा कि, उन्होंने अपने 20 के दशक में अस्वास्थ्यकर आदतों को पहचानने के बाद नींद में सुधार को प्राथमिकता देना शुरू कर दिया. उन्होंने रेडिट पर एक भावुक नींद समुदाय की खोज की और ऑरा रिंग का इस्तेमाल करके अपनी नींद को बेहतर बनाने और ट्रैक करने में डूब गए. हालांकि, उनका अनुभव मिला-जुला रहा, जबकि इयरप्लग, माउथ टेप और नेज़ल डाइलेटर फायदेमंद साबित हुए, बेड फैन का बहुत कम प्रभाव पड़ा और ऑरा रिंग ने आश्चर्यजनक रूप से उनकी नींद को खराब कर दिया. उन्होंने NYT से साझा किया, "मैंने पाया कि मैं जागने के तुरंत बाद अपने स्कोर को देखता हूं, जैसे, 'क्या मुझे अच्छी नींद आई?'

कंपनियां भी इस ट्रेंड में शामिल हो गई हैं और इष्टतम आराम की बढ़ती इच्छा का लाभ उठा रही हैं. कई कंपनियां अब नींद के प्रति उत्सुक लोगों की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए अभिनव पहनने योग्य और स्मार्ट नींद समाधान पेश कर रही हैं. उदाहरण के लिए एक न्यूरोटेक्नोलॉजी AI हेडबैंड ऑटोमैटिर स्लीप को प्रेरित करने के लिए नॉइज-कैंसिल करने वाली मस्तिष्क तरंगों का इस्तेमाल करता है, जो व्यक्तियों को जगाए रखने वाली विशिष्ट मस्तिष्क गतिविधि को लक्षित करता है. इसके अतिरिक्त, उन्नत गद्दे सिस्टम बाजार में प्रवेश कर चुके हैं, जो तापमान समायोजन, खर्राटों का पता लगाने और कोमल कंपन वेक-अप कॉल जैसी सुविधाओं का दावा करते हैं.

आलोचक क्या कहते हैं?

आलोचकों का तर्क है कि स्लीपमैक्सिंग अवास्तविक अपेक्षाओं और नींद की पूर्णतावाद को बढ़ावा देता है. कई विशेषज्ञों ने यह भी खुलासा किया कि अधिकांश नींद बढ़ाने वाली वस्तुएं अपने ऊंचे दावों से कमतर हैं. कुछ विशेषज्ञों को चिंता है कि यह प्रवृत्ति नींद में सुधार के लिए समग्र दृष्टिकोण को प्रोत्साहित करने के बजाय प्रौद्योगिकी पर निर्भरता की संस्कृति पैदा कर सकती है.

ये भी देखेंः- 21 साल के तोते की हुई ट्यूमर सर्जरी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
गुस्से से आग बबूला हुई महिला, पहले सोसायटी के लोगों से की बहस, फिर जानबूझकर पैरों से खराब कर दी ओणम पर बनाई गई पूकलम
जानिए क्या है Sleepmaxxing, वायरल वेलनेस Trend जो लोगों को बेहतर नींद लेने में करता है मदद
मरने से पहले कुछ ऐसा कर गया शख्स, दफनाते वक्त रोते रिश्तेदारों के चेहरे पर खिल गई खुशी
Next Article
मरने से पहले कुछ ऐसा कर गया शख्स, दफनाते वक्त रोते रिश्तेदारों के चेहरे पर खिल गई खुशी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com