विज्ञापन
This Article is From Mar 24, 2021

कोविड-19 से परेशान हुए बुजुर्ग, तो रोड ट्रिप का बनाया प्लान, चंडीगढ़ से चेन्नई तक की 4,500 किमी की यात्रा - देखें Photos

कोरोनावायरस जबसे दुनियाभर में फैला है, तबसे लोग मानसिक रूप से काफी परेशान हो रहे हैं. ऐसे में हर सी को मानसिक सुकून की बहुत ज्यादा जरूरत है, ताकि उनका मन बदले और वह अच्छा और नया सोच सकें. ऐसे ही कुछ बुजुर्गों ने कोरोना के माहौल से परेशान होकर एक रोड ट्रिप का प्लान किया और आप सोच भी नहीं सकते कि वे 4,500 किमी लंबी रोड ट्रिप पर निकल पड़े.

पिछले महीने, लगतार 10 दिनों में, रॉबिन नकाई (68), अमृता नकाई (65) और उषा हुड्डा (65) ने महिंद्रा स्कॉर्पियो से देश में 4,500 किमी का सफर तय किया. चंडीगढ़ से निकली इस बुजुर्ग तिकड़ी ने उदयपुर, मुंबई, पंजिम, हम्पी, बेंगलुरु और चेन्नई से होते हुए अंडमान पहुंचने तक ड्राइविंग की. वापस जाते समय, वे पांडिचेरी से चंडीगढ़ जाने के लिए घर जाने से पहले रुक गए. आइए आपको बताते हैं कि उन्होंने यह कैसे किया:

सबसे पहले, उन्होंने सही साथी की तलाश की

रॉबिन, उषा और अमृता की दोस्ती उनके कॉलेज के दिनों की है. रॉबिन कहते हैं, “हम 70 के दशक में बॉब डायलन और वुडस्टॉक के दिनों से एक तिकड़ी रहे हैं. हमने कुछ पागल चीजें एक साथ की हैं और हमेशा एक दूसरे की पीठ थपथपाते हैं, ” "जो लोग आपको अच्छी तरह से समझते हैं, उनके साथ देश की यात्रा करना बेहतर है."

“हमें रहने के लिए वातानुकूलित स्थानों और यात्रा करने के लिए विलासिता की आवश्यकता नहीं है. आपको बिना इंटरनेट या नेटवर्क वाली जगहों पर रहने के लिए तैयार रहना होगा. ” और जो सबसे जरूरी है. वह ये कि साथी आपकी रोड ट्रिप को अच्छा या बुरा बना सकते हैं.”

कोंकण तट के साथ धीमी यात्रा

तीनों ने भारत के रास्ते धीमी गति से यात्रा करने का विकल्प चुना. रॉबिन का कहना है कि मार्ग का आनंद लेने का यह सबसे अच्छा तरीका है. उदाहरण के लिए, मुंबई से गोवा पहुंचने में लगभग 12 घंटे लगते हैं, लेकिन इसमें उन्हें चार दिन लगे. उन्होंने नंदगाँव (अलीबाग के पास) में एक दोस्त के बंगले पर रुककर रास्ते के कुछ महाराष्ट्र के खूबसूरत किलों और समुद्र तटों- गणपतिपुले (रत्नागिरि से 25 किमी), अंबोलागढ़ (रत्नागिरि और गुहागर (रत्नागिरी)) की सैर की. रॉबिन कहते हैं, “कोंकण तट पर हर 30 मिनट में स्थलाकृति बदल जाती है. ये समुद्र तट प्राचीन हैं. कोई प्लास्टिक या कचरा नहीं है. सफेद-रेत और काली-रेत के तट हैं. कुछ पर, आप ओलिव रिडले कछुओं को रेंगते हुए देख सकते हैं. यह सिर्फ हम और सागर थे. यह दूसरी दुनिया है.

रोबिन और अमृता पिछले दो दशकों से हर साल गोवा आते रहे हैं. 2020 निश्चित रूप से एक अपवाद था, इसलिए, वे एक साल गोवा नहीं सके. गोवा के समुद्र तटों पर घूमने, पुराने क्वार्टर में चर्चों की खोज करने और समुद्री खाने पर दावत देने के बाद, उन्होंने हंपी का दौरा किया. रॉबिन कहते हैं, "शहर बहुत आकर्षक है. आप चट्टानों के पहाड़ों को एक-दूसरे पर संतुलन बनाते हुए देखेंगे, और आपको नहीं पता कि वे वहां कैसे पहुंचे और वे कैसे जीवित रहे. हजारा राम मंदिर में पूरी रामायण अपने भित्तिचित्रों में उकेरी गई है. एक दौर, और आपने पूरी कहानी पढ़ी है.

उनकी यात्रा का सबसे कठिन दौर क्या था? बेंगलुरु, हम्पी और चेन्नई में स्टॉप बनाने के बाद, तीनों ने अंडमान की उड़ान भरी और दक्षिण में पोर्ट ब्लेयर से उत्तर में डिगलीपुर की ओर प्रस्थान किया. यह 300 किमी की दूरी है, लेकिन सड़क की स्थिति के कारण उन्होंने 16 घंटे बिताए. रॉबिन ने बताया, “आप केवल 20 किमी / घंटा पर ड्राइव कर सकते हैं. हम भारत के सबसे लुप्तप्राय जनजातियों में से एक, जरावास के जंगल घर से गुजरे. यह काफी डरावना है क्योंकि आप घने जंगलों से गुजर रहे हैं, और आप वास्तव में नहीं जानते कि धनुष और तीर के साथ पेड़ों के पीछे कौन लटका हुआ है, ""आप यहाँ अपने आप नहीं जा सकते." आपकी कार को एस्कॉर्ट के साथ जाना होगा.”

सोलह घंटे और दो नौका सवारी बाद में, उन्होंने रॉस और स्मिथ के लंगर को गिरा दिया, अंडमान में जुड़वां द्वीप एक सैंडबार द्वारा अलग हो गए. अमृता कहती हैं, “यह स्वर्ग है. यह द्वीप पहले राज युग के दौरान एक पार्टी गंतव्य था. आज, केवल 30 लोग यहां रहते हैं. यह रेशमी सफेद-रेत वाले समुद्र तट, नीला पानी और प्रवाल भित्तियाँ हैं.

पांडिचेरी कभी सूची में नहीं था, लेकिन जब वे इतने करीब थे, उन्होंने अंडमान से वापस अपने रास्ते पर एक यात्रा करने का फैसला किया. रॉबिन कहते हैं, "हम फ्रेंच क्वार्टर के आसपास चलने में घंटों बिताते हैं. हमें यह जानकर बहुत आश्चर्य हुआ कि कई स्थानीय लोग केवल वहां तमिल और फ्रेंच बोलते हैं. हम सुबह 6 बजे खो गए थे, और जब हमने दिशा-निर्देशों के लिए एक स्थानीय पूछा, तो उन्होंने फ्रेंच में जवाब दिया!"

तीनों ने दोस्तों के रोड ट्रिप की. उन्होंने चेन्नई में द फ़ार्म पर एक स्टॉप बनाया, जो उनके दोस्तों का एक घर है. अंबोलागड में, वे समिंदर बीच हाउस में और पांडिचेरी में लेस हिबिस्कस में रहे. उन्होंने अपने दिन बिताए, समुद्र तटों के किनारे टहलने, गोले इकट्ठा करने, जंगलों के माध्यम से लंबी पैदल यात्रा करने और आराम करने के लिए-बस महीनों के लिए अपने घरों तक सीमित रहने के बाद उन्हें इसकी जरूरत थी.

सबसे अच्छी जगहों पर वे पूरी तरह से अनियोजित थे. अमृता कहती हैं, “हमने कोंकण तट के किनारे ढाबों में चूड़ी मछली, कच्ची-तली हुई सुरमई, दाल, सब्जी और रोटी चवल खाए. थालियां साफ-सुथरी थीं और भोजन शानदार. हमें स्वच्छता के बारे में कोई चिंता नहीं थी क्योंकि भोजन हमारे सामने सही तरीके से पकाया गया था और गर्म पानी पिलाया गया था.” “अंडमान में, हमने नाव से ताजा मछली खा ली. गोवा में, हमने कैंडोलिम में डी'मेलो के समुद्री तट पर समुद्री भोजन का स्वाद चखा. समुद्र तट आमतौर पर खाली होता है और सूरज को नीचे जाते देखना एक शानदार जगह है.”

लेकिन इस लंबी रोड ट्रिप पर निकलते समय कुछ बातों का ध्यान रखें:

1.सड़क की स्थिति से अवगत रहें और अपने द्वारा ले जा रहे मार्ग के बारे में किसी स्थानीय से बात करें.

2.आँख बंद करके Google का अनुसरण न करें. नक्शे अक्सर आपको शॉर्टकट प्रदान कर सकते हैं, लेकिन हमारे अनुभव में कभी भी शॉर्टकट नहीं लेते हैं, आप किसी और जगह पर उतर सकते हैं. '' रॉबिन कहते हैं, एक समय पर, हमें बेंगलुरु से आंध्र प्रदेश ले जाया गया था.

3.अपने वाहन की अच्छी तरह से जांच कर लें.

4.स्नैक्स कैरी करें, लेकिन बहुत ज्यादा भारी न हो.

5.कम सामान के साथ यात्रा करें

6.राज्य के नियमों का पालन करें और कुछ भी ऐसा न करें जो अनुमत न हो.

7. अंधेरे से पहले अपने गंतव्य पर पहुंचने की कोशिश करें, ताकि आप जो कुछ भी देखने के लिए नहीं आए हैं उसे देख सकें.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कैलिफोर्निया में सिलिकॉन वैली में इस भारतीय का आलीशान घर देख इंप्रेस हुए लोग, बोले- इसके लिए कड़ी मेहनत की होगी
लड़कों के बारे में स्कूली बच्चे ने कह दी दिल की बात, सब की फीड पर दिख रहा है ये वीडियो
Next Article
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com