पढ़िए, उन पांच जगहों के बारे में जो इजरायल को बनाती है खूबसूरत

पढ़िए, उन पांच जगहों के बारे में जो इजरायल को बनाती है खूबसूरत

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

इस बात को नकारा नहीं जा सकता कि इजरायल विश्व का एक खूबसूरत देश है। इसके दक्षिण में रेगिस्तान से लेकर उत्तर की हरी पहाड़ियों तक इसका सौंदर्य देखते ही बनता है। इजरायल मिडल-ईस्ट का एकमात्र लोकतांत्रिक देश है, जहां हिब्रू, अंग्रेजी और अरबी बोली जाती हैं। इंटेल प्लैटिनम प्रोसेसर को इजरायल में ही डिवेलप किया गया है।

यही नहीं, माइक्रोसॉफ्ट ने माइक्रोसॉफ्ट विंडो एक्सपी को इजरायल डिवेलपमेंट सेंटर में विकसित किया था। पहला एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर भी साल 1979 में इजरायल में ही डिवेलप किया गया था। पूरी दुनिया में संकट की घड़ियों में इजरायल कई बार मानवीय सहायता भेज चुका है, जैसे, तुर्की का ट्रेन हादसा, भारत में सुनामी, हैती भूकंप, पेरु भूंकप आदि।

आइए, डालते हैं इजरायल की कुछ फेमस जगहों पर एक नजर :


चर्च ऑफ होली सेपल्कर :
यहां पहली सदी में ईसा मसीह सूली पर चढ़ाए गए, लेकिन इस जगह की पहचान चौथी सदी में हो पाई थी। यह चर्च ईसाई समुदाय के प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक है। दुनियाभर से लोग यहां पहुंचते हैं। इसे 'गोलगोथा' और 'द प्लेस ऑफ स्कल' के नाम से जाना जाता है।


अल-अक्सा मस्जिद (Al-Aqsa Mosque):
अल-अक्सा मस्जिद मुसलमानों की दूसरी सबसे पुरानी मस्जिद है, जो ओल्ड सिटी येरूसलम में है। इसका नंबर मक्का की काबा मस्जिद के बाद आता है। मक्का और मदीना के बाद मुसलमान सबसे ज्यादा तादाद में इस मस्जिद के दर्शन के लिए आते हैं। इस मस्जिद में 4 लाख लोग एक साथ प्रार्थना कर सकते हैं।


हूला वैली (Hula Valley) :
हूला वैली दूर उत्तर इजरायल में स्थित है। यहां की खूबसूरती ही इसकी सबसे बड़ी पहचान है। यह स्थान प्रवासी पक्षियों का सबसे पसंदीदा स्थल है, और इसलिए इसे पक्षियों से जुड़ी सबसे सुंदर जगह माना जाता है। दुनियाभर से लोग इस जगह पर पक्षियों को देखने आते हैं।


रेमन क्रेटर (Ramon Crater) :
रेमन क्रेटर भी इजरायल की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। इजरायल का यह स्थान बहुत ही अद्भुत है। बताया जाता है कि हजारों साल पहले यह स्थान महासागरों से घिरा हुआ था, लेकिन, जब एक एस्टेरोइड पृथ्वी से टकराया और जब यह नीचे गिरा तो यहां छोटे-छोटे गड्ढे हो गए, जिसका नाम रेमन क्रेटर दे दिया गया। यह सच में एक अजूबा ही है, जिसको देखने के लिए दुनियाभर से लोग यहां आते हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यरूशलेम का गोल्डन सिटी :
यरूशलेम जिसे 'सिटी ऑफ गोल्ड' के नाम से जाना जाता है और यह इजरायल की सबसे फेमस जगहों में से एक है। ऐसा कहा जाता है कि जब आप इसकी ओल्ड सिटी की गलियों से गुजरेंगे तो वहां की खूबसूरती देख चकित रह जाएंगे। वहीं, दूसरी ओर जब आप यहां के हास प्रोमेनडे की सैर करेंगे तो आपको यहां देखने को मिलेगा 'चमकदार पत्थर' जिसे यहां का प्रतीक माना जाता है।