विज्ञापन
Story ProgressBack

बहराइच की गलियों में ऑटो चलाने वाली का लंदन में सम्मान, अवॉर्ड के बाद हुई किंग चार्ल्स से खास मुलाकात

दुनिया भर की चुनिंदा सशक्त महिलाओं को दिया जाने वाला ये अवॉर्ड, प्रिंस ट्रस्ट अवॉर्ड सेरेमनी में दिया जाता है, जिसके बाद राजा से मुलाकात का भी दस्तूर है.

Read Time: 2 mins
बहराइच की गलियों में ऑटो चलाने वाली का लंदन में सम्मान, अवॉर्ड के बाद हुई किंग चार्ल्स से खास मुलाकात
बहराइच की पिंक रिक्शा चालक को मिला रॉयल अवॉर्ड

उत्तर प्रदेश के बहराइच की आरती की खुशी इन दिनों देखते ही बनती है. 18 साल की आरती बहराइच के एक गांव में ऑटो चलाकर अपने परिवार का पेट पालती हैं. उनके चेहरे पर खिली मुस्कान का राज है लंदन में मिला महिला सशक्तिकरण अवॉर्ड. इसके बाद आरती को बकिंघम पैलेस (Buckingham Palace) में किंग चार्ल्स तृतीय (King Charles III) से मुलाकात का भी मौका मिला. इस फंक्शन में आरती को Amal Clooney वूमेन एंपावरमेंट अवॉर्ड (Womens Empowerment Award) से नवाजा गया है, जो दुनिया की एक जानी मानी ह्यूमन राइट्स बैरिस्टर (human rights barrister) रही हैं. दुनिया भर की चुनिंदा सशक्त महिलाओं को दिया जाने वाला ये अवॉर्ड, प्रिंस ट्रस्ट अवॉर्ड (Prince Trust Awards) सेरेमनी में दिया जाता है, जिसके बाद राजा से मुलाकात का भी दस्तूर है.

प्रेरणा बनी आरती (Baharaich Pink Rikshaw Driver Arti Honored) 

सरकार से मिले पिंक ई रिक्शा के तहत ऑटो चलाकर आरती कई यंग लड़कियों के लिए एक मिसाल बन चुकी हैं, जो खुद सशक्त हैं साथ ही महिलाओं को सेफ ट्रांसपोर्ट भी मुहैया करवाती हैं. इस बारे में आरती का कहना है कि, उन्हें खुशी मिलती है जब वो लड़कियों के लिए एक इंस्पिरेशन के तौर पर उदाहरण बनती हैं. आरती का कहना है कि, अपने पैरों पर खड़े होने के बाद वो न सिर्फ अपनी जरूरतें पूरी कर पाती हैं, बल्कि अपनी 5 साल की बच्ची के भी अरमान पूरे करने में सक्षम हैं. आरती ने ये भी बताया कि, किंग चार्ल्स तृतीय से मिलना उनके लिए एक अमेजिंग एक्सपीरियंस था. किंग ने उन्हें नमस्ते भी कहा.

ये अवॉर्ड किंग चार्ल्स ने ही शुरू किए हैं. ये उस वक्त शुरू किए गए जब किंग चार्ल्स प्रिंस ऑफ वेल्स थे. उनके राजा बनते ही इसके नाम में राजा जुड़ गया. प्रिंस ट्रस्ट वूमेन एंपावरमेंट अवॉर्ड दुनियाभर में ऐसी महिलाओं को चुनती है, जो सशक्तिकरण का प्रतीक बन गई हैं. इस साल इस अवॉर्ड के लिए आरती को चुना गया है, जो ऐसा काम कर रही हैं, जो भारत में पुरुषों के हिस्से का काम माना जाता है.

ये भी पढ़ें: Heat Wave: IMD की चेतावनी , Delhi NCR और North India में गर्मी का प्रकोप, Rajasthan में पारा 50

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
शादी के समय दहाड़े मार-मारकर रोती नजर आई दुल्हन, लोग बोले- विदाई हो रही या किडनैपिंग
बहराइच की गलियों में ऑटो चलाने वाली का लंदन में सम्मान, अवॉर्ड के बाद हुई किंग चार्ल्स से खास मुलाकात
स्पेन में मिला 3 हजार साल पुराना खजाना, पृथ्वी नहीं किसी दूसरे ग्रह के लोहे से बनी चीजें
Next Article
स्पेन में मिला 3 हजार साल पुराना खजाना, पृथ्वी नहीं किसी दूसरे ग्रह के लोहे से बनी चीजें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;