VIRAL: जेल में तस्करी करते पकड़ा गया कबूतर, पीठ पीछे छिपा रखा था राज

कनाडा में एक ऐसा कबूतर पकड़ा गया है, जिसके जरिए ड्रग सप्लाई की जा रही थी. चौंकाने वाली बात तो यह है कि, कबूतर एक छोटे से बैग के साथ पकड़ा गया है, जिसके अंदर लगभग 30 ग्राम क्रिस्टल मेथ मिला है. यह मामला पिछले महीने 29 दिसंबर का बताया जा रहा है.

VIRAL: जेल में तस्करी करते पकड़ा गया कबूतर, पीठ पीछे छिपा रखा था राज

जेल में कबूतर के जरिए की जा रही थी ड्रग की स्मगलिंग! जानिए पूरा मामला

Pigeon Viral Video: अक्सर किस्से-कहानियों में कबूतर का जिक्र आता है, जो खत पहुंचाने का काम करता है. सिनेमा में भी कुछ इसी तरह सो कबूतरों के माध्यम से खत यहां से वहां पहुंचाते दिखाया जाता है, लेकिन कुछ ही समय पहले सामने आए एक मामले में एक कबूतर को कुछ इसी तरह सामान पहुंचाते पकड़ा गया है. दरअसल, कनाडा में एक ऐसा कबूतर पकड़ा गया है, जिसके जरिए ड्रग सप्लाई की जा रही थी. चौंकाने वाली बात तो यह है कि, कबूतर एक छोटे से बैग के साथ पकड़ा गया है, जिसके अंदर क्रिस्टल मेथ (crystal meth) मिला है. 

इंटरनेट पर तेजी से वायरल हो रहा यह मामला पिछले महीने 29 दिसंबर का बताया जा रहा है, जहां ब्रिटिश कोलंबिया के एबॉट्सफ़ोर्ड में स्थित एक जेल में छोटे से बैग के साथ कबूतर पकड़ाया है. चौंकाने वाली बात तो यह है कि, इस पूरे मामले को अंजाम देने के लिए कबूतर की पीठ पर एक छोटे से बैग को बांधा जाता था, जिसके जरिये सामान यहां से वहां पहुंचाया जाता था. 

ग्लोबल न्यूज (Global News) से बात करते हुए पैसिफिक रीजन (Pacific Region) फॉर यूनियन ऑफ कैनेडियन करेक्शनल (Union of Canadian Correctional) के अध्यक्ष जॉन रैंडल (John Randle) ने बताया कि, 'एक कबूतर पैसिफिक इंस्टीट्यूशन में दीवारों के अंदर छिपा था और ऐसा प्रतीत होता है कि उसके पास एक छोटा पैकेज है, जो एक बैकपैक की तरह दिखाई पड़ रहा है.

बताया जा रहा है कि, पक्षी जो बैकपैक ले जा रहा था, उसमें क्रिस्टल मेथ छिपा हुआ था. बताया जा रहा है कि, ये कबूतर एक यार्ड के पास बैठा हुआ था, जहां अधिकारी बंद कैदी इकाई यार्ड में से एक में खड़े थे. इस यार्ड में कैदी नियमित रूप से बाहर घूमने, खेल खेलने या फिर बस कुछ ताजी हवा पाने के लिए आते हैं. इस दौरान अधिकारियों ने एक भूरे रंग के पक्षी को देखा, जिसकी पीठ पर एक छोटा सा पैकेज लगा हुआ था.

सीबीसी न्यूज के अनुसार, अधिकारियों ने नोट किया कि पैकेज को पक्षी से उसी तरह से बांधा गया था, जैसे कि एक छोटा बैग. पक्षी को पकड़ने के लिए अधिकारियों को घेरना पड़ा और काफी मश्क्कत के बाद अधिकारियों ने कबूतर को पकड़ लिया, उसके बैग को निकाल लिया गया. 

जॉन रैंडल के मुताबिक, कबूतर की पीठ में से निकाले गए इस मिनी बैकपैक में से लगभग 30 ग्राम क्रिस्टल मेथ मिला था, जिसे उन्होंने अत्यधिक नशे की लत के लिए लिया जाता है. अधिकारियों के मुताबिक, पक्षियों के ज़रिए नशीले पदार्थों की तस्करी की जा रही हैं, लेकिन ऐसा पहली बार हुआ है कि तस्करी करते हुए किसी कबूतर को पकड़ा गया है.

दरअसल, Methamphetamine को मेथ (Meth) कहते हैं. इसके क्रिस्टल स्वरूप को Crystal Meth कहते हैं. यह हमारे सेंट्रल नर्वस सिस्टम के लिए उत्तेजक की तरह काम करता है. इसका नशा करने पर यह हमारे दिमाग और स्‍पाइन के बीच के उस महत्वपूर्ण हिस्से की एक्टिविटी को बढ़ा देता है, जिसका काम शरीर के विभिन्न हिस्सों से सिग्नल लेना है और कोई हरकत करने के लिए संदेश भेजना है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये बात अभी भी अधिकारियों के लिए स्पष्ट नहीं हुई है कि, जेल के अंदर कोई व्यक्ति पक्षी को प्रशिक्षित कर रहा था या फिर बाहर से कोई था. अभी के लिए, उन्होंने किसी भी संभावित मामले को देखते हुए कर्मचारियों और गश्ती को बढ़ा दिया है. कनाडा की सुधार सेवा और रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (RCMP) ने भी जो हुआ उसकी एक संयुक्त जांच शुरू कर दी है.