विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 16, 2023

फैक्ट्री में इतनी सफाई से पानी पुरी बनते देख हैरान हुए लोग, कही ऐसी बात, खराब हो जाएगा मूड - देखें Video

इस क्लिप ने इंटरनेट को प्रभावित किया है, कई यूजर ने दावा किया कि यह पूरे देश में एकमात्र खाने योग्य पानी पुरी है.

Read Time: 3 mins
फैक्ट्री में इतनी सफाई से पानी पुरी बनते देख हैरान हुए लोग, कही ऐसी बात, खराब हो जाएगा मूड - देखें Video
फैक्ट्री में इतनी सफाई से पानी पुरी बनते देख हैरान हुए लोग

पानी पुरी, फुल्की या गोलगप्पे इन सभी नामों से जाना जाने वाला यह साधारण स्ट्रीट स्नैक हर खाने वाले के दिल पर राज करता है. स्वादिष्ट स्टफ और तीखी चटनी के साथ मसालेदार पानी का कॉम्बिनेशन, हमारे मुंह में पानी ला देता है. लेकिन, इस स्ट्रीट फूड के इर्द-गिर्द घूमती एकमात्र चिंता है स्वच्छता. इस तरह के विचार कि क्या विक्रेता ने दस्ताने पहने हैं या क्या वह जो पानी उपयोग करता है वह पीने के लिए सुरक्षित है, अक्सर खाने के शौकीनों को गोलगप्पे न खाने के लिए मजबूर करते हैं. लेकिन ऐसा लगता है कि एक वायरल वीडियो के पास हमारी चिंता का समाधान है. यह, इंटरनेट पर वायरल हो रही एक क्लिप के बाद, पैकेज्ड पानी पूरी की तैयारी को दिखाता है. सबसे अच्छी बात यह है कि किसी भी प्रक्रिया में मानव हाथों की कहीं भी कोई जरूरत नहीं पड़ी.

वीडियो, जिसे एक फ़ूड व्लॉगर (Food Vlogger) द्वारा शेयर किया गया था, गुजरात के सूरत में एक कारखाने में रिकॉर्ड किया गया था. यह एक कंटेनर से निकलने वाले और सपाट भारी मशीनरी में तले जाने वाले अनगिनत गोलगप्पों के साथ शुरु होता है. फिर, किसी ने आटे की एक पूरी बोरी और उतनी ही मात्रा में पानी एक बड़े कंटेनर में डाल दिया, जिससे मिश्रण गूंध गया, जिसे आगे एक सपाट शीट में बदल दिया गया. यह सब बिना किसी मानवीय हाथ के हुआ. इसके बाद, गोल आकार की प्लेटों वाला एक विशाल रोलर फ्लैट शीट के ऊपर दबाया जाता है. यह प्रक्रिया आपको गोल आकार के गोलगप्पे देती है. एक बार जब बारीक कटे हुए गोलगप्पे तैयार हो जाते हैं, तो उन्हें एक बड़े फ्रायर में तला जाता है और छड़ों के साथ चलती ट्रे में छान लिया जाता है. अंत में इन्हें एक पैकेट में सील कर दिया जाता है. वीडियो को इस टेक्स्ट के साथ शेयर किया गया था, “सबसे स्वच्छ पानी पुरी.” 

देखें Video:

इस क्लिप ने इंटरनेट को प्रभावित किया है, कई लोगों ने निर्माता द्वारा बनाए रखी गई स्वच्छता की सराहना की है. कई यूजर ने दावा किया कि यह पूरे देश में एकमात्र खाने योग्य पानी पुरी है, एक कमेंट में लिखा था, “भारत की एकमात्र खाने जैसी पानीपुरी.” एक यूजर ने इसे "सबसे स्वच्छ पानी पुरी" कहा. कई लोगों ने दावा किया कि भारतीयों को इसका स्वाद पसंद नहीं आएगा, क्योंकि वे गंदगी के आदी हैं. एक ने कमेंट किया, “असली स्वाद तो पसीने और गंदगी से ही आता है.” एक ने लिखा. पर भारतीयों को ये पसंद नहीं आएगा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गांव में बने मिट्टी के दो मंजिला घर को देखकर हैरान रह गई ट्रैवल व्लॉगर, Video देख आप भी करेंगे तारीफ
फैक्ट्री में इतनी सफाई से पानी पुरी बनते देख हैरान हुए लोग, कही ऐसी बात, खराब हो जाएगा मूड - देखें Video
विंडस्क्रीन तोड़कर चलती बस में घुसा हिरण, दिल दहला देगा VIDEO
Next Article
विंडस्क्रीन तोड़कर चलती बस में घुसा हिरण, दिल दहला देगा VIDEO
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;