
इंडियन रेलवे (Indian Railway) बीते कई समय से चर्चा के साथ विवादों में भी है. कभी भयंकर रेल हादसे (Train Accidents) तो कभी ट्रेन में यात्रियों की भारी भीड़ से होने वाले जानलेवा हादसे, सीट से ज्यादा यात्रियों को टिकट देना, तो कभी ट्रेन में पैसे देकर भी सुविधाओं के नाम पर यात्रियों के साथ धोखा होना. अब एक यात्री ने हिम्मत दिखाते हुए रेल प्रशासन के कान खड़े कर दिये हैं. दरअसल, यह यात्री रेल में पैसे देकर मिलने वाले खाने की शिकायत करने पैंट्री रूम में जा घुसा और वहां, काम कर रहे सभी वर्कर्स से खाने की शिकायत की. रेल के अंदर से आया यह वीडियो अब सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है.
देखें Video:
Received spoiled food during my train journey on AP express(20806) dated 23/06/25. @IRCTCofficial @RailwaySeva @RailMinIndia please take a look into this and take and action. pic.twitter.com/4MG9xLS54n
— jitu upadhye (@JituUpadhy1972) June 24, 2025
खराब खाना लेकर पैंट्री में घुसा यात्री ( Train Passenger in Pantry Room)
इस वीडियो में आप देखेंगे कि शॉट्स और पीले रंग की टी-शर्ट पहने ये लंबा-चौड़ा यात्री कैसे पैंट्री स्टाफ की क्लास लगा रहा है. यात्री ने कहा है कि यह दाल ठीक नहीं हैं, जबकि दूसरी तरफ पैंट्री स्टाफ का मेंबर दाल खा रहा है और इसे सही बता रहा है. यात्री ने साफ कह दिया कि यह दाल बिल्कुल भी ठीक नहीं है, लेकिन स्टाफ मेंबर इस बात को मानने को तैयार नहीं है. ऐसे में दोनों में जमकर बहस हुई. जब इस मामले का पूरा वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तो इंडियन रेलवे (IRCTC) को इसका जवाब देना पड़ा. यात्री ने एक्स हैंडल पर वीडियो शेयर कर लिखा है, 'मैंने 23 जून 2025 को आंध्र प्रदेश एक्सप्रेस (20806) में मुझे ट्रेन में यात्रा के दौरान बासी या कहे खराब खाना मिला, इस पर कार्रवाई करे'.
Your complaint has been registered on RailMadad and complaint no. has been sent through SMS on your mobile no. You may track your complaint via this link https://t.co/l5xDpG8Ncv
— IRCTC (@IRCTCofficial) June 24, 2025
इंडियन रेलवे का रिस्पॉन्स (IRCTC response on Rail Yatri complaint)
इस पूरे मामले को गंभीरता से लेते हुए इंडियन रेलवे ने इस शिकायत पर अपनी हाजिरी लगाई है. इंडियन रेलवे ने इस पोस्ट को री-शेयर कर लिखा है, 'रेल मदद पर आपकी शिकायत दर्ज कर ली गई है और शिकायत नंबर आपके मोबाइल नंबर पर भेज दिया गया है, इस लिंक के जरिए आप अपनी शिकायत को ट्रैक कर सकते हैं'. यात्री और इंडियन रेलवे के पोस्ट पर अब लोगों के भी रिएक्शन आ रहे हैं. इस पर एक यूजर ने लिखा है, 'लोग मजबूरी में ट्रेन में खाना खरीदते हैं, बावजूद इसके इंडियन रेलवे यात्रियों को खराब खाना परोस रहा है'. दूसरे यूजर ने लिखा है, 'इन्ही हरकतों की वजह से ज्यादा से ज्यादा लोग घर का खाना लेकर जाते हैं'. तीसरे ने लिखा है, 'वो दिन दूर नहीं जब रेलवे में पैंट्री पर ताला लग जाएगा'.
ये Video भी देखें:
NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं