विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 19, 2023

पाकिस्तान में मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता पर क्यों मचा है बवाल, भड़की सरकार, जानें पूरा मामला

मिस यूनिवर्सप्रतियोगिता को लेकर पाकिस्तान में जारी विवाद बढ़ता ही जा रहा है. दरअसल, मालदीव के एक रिजॉर्ट में हुए इस इवेंट में कराची की रहने वाली 24 वर्षीय मॉडल एरिका रॉबिन विनर बनी है, जिनकी उनके ही देश में आलोचना की जा रही है.

Read Time: 5 mins
पाकिस्तान में मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता पर क्यों मचा है बवाल, भड़की सरकार, जानें पूरा मामला

इन दिनों पाकिस्तान में 'मिस यूनिवर्स पाकिस्तान' (Miss Universe Pakistan pageant) नामक प्रतियोगिता को लेकर बवाल मच हुआ है. दरअसल, मालदीव (Maldives) के एक रिजॉर्ट में हुए इस इवेंट में कराची की रहने वाली 24 वर्षीय मॉडल एरिका रॉबिन (Erica Robin) विनर बनी है, जिस पर पाकिस्तान की कार्यवाहक सरकार और वहां के कुछ लोग नाराजगी जाहिर कर रहे हैं. इतना ही नहीं अब सरकार ने इस पर जांच के आदेश भी दे दिए हैं. 

इंडिपेंडेंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, धार्मिक नेताओं (religious leaders) से लेकर पाकिस्तान के अंतरिम प्रधानमंत्री (caretaker Prime Minister) तक, सभी ने प्रतियोगिता और मॉडल एरिका रॉबिन की भागीदारी की आलोचना की है, जिससे नवंबर में अल साल्वाडोर में होने वाली ग्लोबल मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता (Global Miss Universe Pageant) में उनकी भागीदारी पर सवालिया निशान लग गया है. एरिका रॉबिन ने खिताब के लिए हीरा इनाम (Hira Inam) (24), जेसिका विल्सन (Jessica Wilson) (28), मलिका अल्वी (Malika Alvi) (19) और सबरीना वसीम (Sabrina Wasim) (26) के खिलाफ प्रतिस्पर्धा की और पिछले गुरुवार को ताज पहनाया गया.

पाकिस्तान में हाहाकार (The outrage in Pakistan)

पाकिस्तान में धार्मिक नेताओं (Religious leaders) ने कहा कि, यह आयोजन पाकिस्तान (Pakistan) का अपमान है. इस्लामी विद्वान (Islamic scholar) तकी उस्मानी (Taqi Usmani) ने मांग की है कि, सरकार प्रतियोगिता के आयोजकों के खिलाफ कार्रवाई (government take action) करे. वह इस विचार को भी दूर करना चाहते हैं कि, एरिका रॉबिन 'पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व कर रही थीं.'

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर राजनेता मुश्ताक अहमद खान (politician Mushtaq Ahmed Khan) ने कहा, 'पाकिस्तान में इस सौंदर्य प्रतियोगिता (beauty pageant) के आयोजक कौन हैं? यह शर्मनाक कृत्य कौन कर रहा है?'

इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट (Independent report) के अनुसार, पाकिस्तान के अंतरिम प्रधानमंत्री अनवर-उल-हक काकर (caretaker Prime Minister Anwaar-ul-Haq Kakar) ने देश की खुफिया एजेंसी से आयोजकों के खिलाफ जांच शुरू करने के लिए कहा है और खुफिया ब्यूरो (intelligence agency) को आदेश दिया की प्रतियोगिता का आयोजन किसने किया है और बिना सरकार के इजाजत के कैसे आयोजन किया जा सकता है. 

एरिका रॉबिन ने क्या कहा? (What Erica Robin said)

सौंदर्य प्रतियोगिता के बारे में बात करते हुए 24 वर्षीय एरिका रॉबिन ने वॉयस ऑफ अमेरिका को बताया कि, उन्हें अपने कंधों पर बहुत सारी जिम्मेदारी महसूस हुई, क्योंकि उनका मानना ​​था कि यह पहली बार होगा जब पाकिस्तान से वैश्विक मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता (global Miss Universe pageant) में कोई प्रतिभागी शामिल होगी. उन्होंने कहा, हालांकि, मैं ऐसा कुछ नहीं करूंगी जिससे देश की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचे.

मिस यूनिवर्स पाकिस्तान की विनर बनने के बाद एरिका रॉबिन ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा कि, यह खिताब जीतकर मैं सम्मानित महसूस कर रही हूं और मैं पाकिस्तान की सुंदरता को दुनिया भर में उजागर करना चाहती हूं. पाकिस्तान की एक खूबसूरत संस्कृति है, जिसके बारे में मीडिया कभी बात नहीं करता. उन्होंने आगे कहा कि, मैं हर किसी को हमारे देश का दौरा करने के लिए आमंत्रित करना चाहूंगी. 

आयोजक कौन हैं? (Who are the organisers)

सौंदर्य प्रतियोगिता (beauty pageant) का आयोजन दुबई स्थित एजेंसी युगेन ग्रुप (Dubai-based agency Yugen Group) द्वारा किया गया था, जिन्होंने मार्च में एक विज्ञापन निकाला, जिसमें पाकिस्तानी महिलाओं से आवेदन आमंत्रित (inviting applications from Pakistani women) किए गए. इंडिपेंडेंट के अनुसार, एजेंसी के पास मिस यूनिवर्स बहरीन (Miss Universe Bahrain) और मिस यूनिवर्स मिस्र फ्रेंचाइजी (Miss Universe Egypt franchises) का भी स्वामित्व है.

एरिका रॉबिन (professional model) ने सैकड़ों अन्य पेशेवर मॉडल के साथ आवेदन किया. वह शीर्ष 10 प्रतियोगियों में और फिर शीर्ष 5 में शामिल हुईं.

प्रतियोगिता (pageant) के बारे में बोलते हुए युगेन ग्रुप के संस्थापक जोश युगेन (Josh Yugen) ने द नेशनल को बताया, 'हम मिस यूनिवर्स ब्रांड (Miss Universe brand) की गतिशीलता को बदले बिना अपने दृष्टिकोण को स्थानीय बनाना चाहते हैं. हम अभी भी पाकिस्तान (Pakistan) की महिलाओं को दिखाने जा रहे हैं, जो खूबसूरती से आश्वस्त हैं और जो हैं सपनों के हकीकत में बदलने की कहानियों का प्रतीक.'

कौन हैं एरिका रॉबिन? (Who is Erica Robin)

एरिका रॉबिन का जन्म 14 सितंबर 1999 को कराची (Karachi) में हुआ था. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा सेंट पैट्रिक गर्ल्स हाई स्कूल (St Patrick's Girls High School ) से की और फिर चंडीगढ़ (Chandigarh) के गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (Government College of Commerce and Business Administration) में चली गईं.

एरिका रॉबिन ने जनवरी 2020 में अपने पेशेवर मॉडलिंग करियर (professional modelling career) की शुरुआत की और DIVA मैगज़ीन पाकिस्तान (DIVA Magazine Pakistan) के जुलाई 2020 अंक में दिखाई दीं. उन्होंने एक साक्षात्कार में खुलासा किया कि, एक बार उन्होंने मॉडल और अभिनेता वनीज़ा अहमद (model and actor Vaneeza Ahmed) का ध्यान आकर्षित किया था, जो उन्हें मॉडलिंग में लाए.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ऑटो वाले ने सरपट भगाया उल्टा ऑटो, देख हक्के-बक्के रह गए लोग, बोले- मान गए जनाब
पाकिस्तान में मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता पर क्यों मचा है बवाल, भड़की सरकार, जानें पूरा मामला
महिला ने घर के बाहर Microwave का किया ऐसा इस्तेमाल, देखते ही देखते वायरल हो गया जुगाड़
Next Article
महिला ने घर के बाहर Microwave का किया ऐसा इस्तेमाल, देखते ही देखते वायरल हो गया जुगाड़
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;