अब बिना तड़पे मर सकेगा इंसान, स्विट्जरलैंड में 'डेथ मशीन' को मिली कानूनी मंजूरी

एक जानकारी के मुताबिक यह मशीन सिर्फ मिनट में आत्‍महत्‍या की प्रक्रिया को पूरी कर देती है. इसके साथ ही ये भी दावा किया जा रहा है कि ये मशीन इंसान को बिना दर्द के हमेशा के लिए मौत की नींद सुला सकती है.

अब बिना तड़पे मर सकेगा इंसान, स्विट्जरलैंड में 'डेथ मशीन' को मिली कानूनी मंजूरी

सुसाइड मशीन (Suicide machine) को एक ताबूत जैसा बनाया गया है.

नई दिल्ली:

मौत एक ऐसा सच है, जिसे कोई भी झुठला नहीं सकता है. लेकिन फिर भी लोग इस विषय पर काफी गहनता से अध्ययन कर रहे हैं. इसी बीच स्विटजरलैंड (Switzerland) ने आत्‍महत्‍या (Sucide) करने में मदद देने वाली मशीन को कानूनी मंजूरी दे दी है. एक जानकारी के मुताबिक यह मशीन सिर्फ मिनट में आत्‍महत्‍या की प्रक्रिया को पूरी कर देती है. इसके साथ ही ये भी दावा किया जा रहा है कि ये मशीन इंसान को बिना दर्द के हमेशा के लिए मौत की नींद सुला सकती है.

अब दुनियाभर में ये मशीन (Machine) लोगों के बीच चर्चा का विषय बनी हुई है. 'द इंडिपेंडेंट' के मुताबिक, इस मशीन के माध्यम से ऑक्सीजन (Oxygen) का स्तर धीरे-धीरे कर दिया जाता है. जिससे कि हाइपोक्सिया और हाइपोकेनिया के माध्यम से मौत दी जाती है. इस प्रक्रिया में सिर्फ 30 सेकेंड में नाइट्रोजन की मात्रा कई गुना बढ़ जाती है जिसकी वजह से ऑक्सीजन का स्तर 21 प्रतिशत से 1 हो जाता है और कुछ ही सेकेंड में इंसान की मौत हो जाती है.

एक गौर करने वाली बात ये है कि रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि यह मशीन (Machine) ऐसे मरीजों के लिए मददगार है जो बीमारी की वजह से बोलने में अक्षम हैं या हिल नहीं पाते हैं. इस मशीन को यूजर को अपनी पसंदीदा जगह पर ले जाना होगा. इसके बाद मशीन का नष्‍ट होने योग्‍य कैप्‍सूल (Capsule) अलग हो जाता है ताकि उसे किसी ताबूत की तरह से इस्‍तेमाल किया जा सके.

ये भी पढ़ें: स्कूल टीचर के डांस की दीवानी हुई पब्लिक, सोशल मीडिया पर छाया वायरल वीडियो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आपको बता दें कि एग्जिट इंटरनेशनल (Exit International) नाम की संस्था के डायरेक्टर डॉ. फिलिप निट्स्के (Dr Philip Nitschke) ने 'मौत की इस मशीन' को बनाया है. इस मशीन को Sarco नाम दिया गया है डॉ. निट्स्के ने बताया, 'अगर सब ठीक रहा तो अगले साल तक ये मशीन उपलब्ध हो जाएगी. ये अब तक का सबसे महंगा प्रोजेक्ट बताया जा रहा है, लेकिन हम इसके काफी करीब हैं.' हालांकि इस मशीन की जमकर आलोचना भी हो रही है.