विज्ञापन
This Article is From Apr 10, 2017

OMG! अकेले ही पूरा घर संभाल रही है एक 5 साल की नन्ही बच्ची, खबर पढ़कर भर आएगा दिल

OMG! अकेले ही पूरा घर संभाल रही है एक 5 साल की नन्ही बच्ची, खबर पढ़कर भर आएगा दिल
प्रतीकात्मक फोटो
नई दिल्ली: जब भी कभी हम अपने बचपन की कहानियों याद करते हैं तो ऐसा महसूस होता है कि हम बड़े क्यों हो गए? इसके पीछे की वजह साफ है- बच्चों पर किसी प्रकार की कोई जिम्मेदारियां नहीं होती, वह जब चाहे वो कर सकते हैं... उनके लिए किसी भी काम का कोई वक्त नहीं होता, लेकिन जब हम बड़े हो जाते हैं, तो हमारे सामने ये सारी चीजें होती हैं और फिर हमारी कोशिश होती है कि हम अपनी सारी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाएं. लेकिन, इन सबके बीच अगर मैं आपसे कहूं कि एक महज 5 साल की नन्ही सी बच्ची पूरा घर संभाल रही है, तो आप क्या कहेंगे?

जी हां, सुनने में भले ही आपको ये अजीब लग रहा हो लेकिन ये सच है. चीन की रहने वाली 5 साल की एना वांग इतनी कम उम्र में इतनी अच्छे से घर का ख्याल रखती है कि आप सोच भी नहीं सकते हैं. दादी और परदादी की जिम्मेदारी इस मासूम पर है. एना वांग की जिंदगी उसकी उम्र के बाकी बच्चों से काफी अलग है. उसकी दिनचर्या में शामिल है अपनी दादी और परदादी का ख्याल रखना.

इन दोनों बुजुर्गों का ध्यान रखने वाली एकमात्र इंसान 5 साल की मासूम एना ही है. बताया जाता है कि जब वह तीन साल की थी, तो उसके पिता को जेल हो गई थी. पिता के जेल जाने के बाद एना की मां ने दूसरी शादी कर ली और एना को उसकी दादी-परदादी के हवाले छोड़ दिया, जबकि वह यह जानती थी कि ये दोनों ही महिलाएं एना का ध्यान रखने में शारीरिक रूप से असमर्थ हैं.

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि एना घर की सफाई से लेकर, दोनों बुजुर्गों को नहलाने और साफ करने का काम अकेली करती है. एना हर दिन जल्दी उठती है ताकि उसके सारे काम टाइम पर पूरे हो जाएं. इस नन्ही सी जान की मदद करने वाला भी कोई नहीं है. किचन की स्लिप तक पहुंचने के लिए वो पहले एक स्टूल पर चढ़ती है और फिर आगे झुक कर खाना बनाती है. उसकी पड़ोसी उनकी थोड़ी मदद कर देती हैं, वह उनके खेत से घर के लिए सब्जियां ला देती हैं.

खेलने-कूदने की उम्र में एना जो काम कर रही है, इससे तो साफ है कि इस दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं है. इस उम्र में जहां बच्चे चीजों को अच्छे से समझ नहीं पाते, आज उसी उम्र में आकर एना दुनियादारी निभा रही है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
खाट ऐसी कि एकसाथ आराम से बैठ सकते हैं 100 लोग, लंबाई-चौड़ाई देख रह जाएंगे दंग, बनाया अनोखा रिकॉर्ड
OMG! अकेले ही पूरा घर संभाल रही है एक 5 साल की नन्ही बच्ची, खबर पढ़कर भर आएगा दिल
एक पैर पर किया ऐसा जबरदस्त डांस कि देखने वाले रह गए दंग, चेहरे की मुस्कान देख हर कोई हुआ इंप्रेस
Next Article
एक पैर पर किया ऐसा जबरदस्त डांस कि देखने वाले रह गए दंग, चेहरे की मुस्कान देख हर कोई हुआ इंप्रेस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com