NASA ने शेयर किया अंतरिक्ष में बन रहे नए सितारे का अद्भुत नज़ारा, देखकर आप भी रह जाएंगे हैरान - देखें Video

नासा के हबल स्पेस टेलीस्कोप (Hubble Space Telescope) ने इस मंगलवार को इंस्टाग्राम पर एक शानदार पोस्ट शेयर किया है. इस पोस्ट में हबल स्पेस टेलीस्कोप ने अंतरिक्ष में एक नए सितारे के बनने की झलक दिखाई है.

NASA ने शेयर किया अंतरिक्ष में बन रहे नए सितारे का अद्भुत नज़ारा, देखकर आप भी रह जाएंगे हैरान - देखें Video

NASA ने शेयर किया अंतरिक्ष में बन रहे नए सितारे का अद्भुत नज़ारा

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (Nasa) हमेशा लोगों के लिए अंतरिंक्ष से जुड़ी अद्भुत और हैरान कर देने वाली चीजों के बारे में तस्वीरें और वीडियो शेयर करता है. नासा के सभी पोस्ट ज्ञानवर्धक और लोगों को अंतरिक्ष से जोड़ने वाले होते हैं. नासा के पोस्ट के जरिए हमें अंतरिक्ष की बहुत सी रहस्यमयी जानकारियां भी मिलती हैं. अब एक बार फिर से नासा के हबल स्पेस टेलीस्कोप (Hubble Space Telescope) ने इस मंगलवार को इंस्टाग्राम पर एक शानदार पोस्ट शेयर किया है. इस पोस्ट में हबल स्पेस टेलीस्कोप ने अंतरिक्ष में एक नए सितारे के बनने की झलक दिखाई है. इस वीडियो में नए बन रहे तारे के दोनों ध्रुव काफी चमकते हुए दिखाई दे रहे हैं. वीडियो में तारे के बीच में धूल के कण और लाल और सफेद रंग में चमकते इंटरस्टेलर बादल भी नजर आ रहे हैं.

नासा ने पोस्ट के साथ लिखा, अब सक्रिय तारा निर्माण वाले क्षेत्र में प्रवेश कर रहे हैं. वीडियो में आप देख सकते हैं कि इस अविकसित तारे के ठीक पीछे नीले रंग की निहारिका (nebula) भी दिखाई दे रही है. जिसके कारण दुधिया रंग की इसकी चमक और खूबसूरत नजर आ रही है. नासा ने बताया, कि यह नेबुला हमारी गैलेक्सी के दूरदराज के इलाके में पृथ्वी से लगभग 2,000 प्रकाश-वर्ष की दूरी पर स्थित है.

नासा ने इस नेबुला की पहचान शार्पलेस 2-106 नाम से की है. एजेंसी ने बताया, कि यह नेबुला एक विशाल तारे को जन्म दे रही है. यह द्विध्रुवीय तारा का निर्माण क्षेत्र है, जिसमें एक विशाल तारा बन रहा है. नासा के अनुसार, अंडर-फॉर्मेशन स्टार आईआरएस 4 (इन्फ्रारेड सोर्स 4) "लगभग 100,000 साल पहले पैदा हुआ था. आईआरएस 4 ने नेबुला में धूल और गर्म गैस को भी फैलाया है.

देखें Video:

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने बताया, कि इस तारकीय गतिविधि के बीच, सैकड़ों कम द्रव्यमान वाले भूरे रंग के बौने तारे भी नेबुला की गैस में फैले हुए पाए गए. इन तारों के आपस की दूरी दो प्रकाश-वर्ष के आसपास मापी गई है. हबल ने ग्राउंड-आधारित सुबारू टेलीस्कोप की मदद से शार्पलेस 2-106 की इस लुभावनी छवि को कैप्चर किया. जो कि थ्री डायमेंशनल फ्लाइट को दिखा रहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इस पोस्ट पर अबतक 53 हजार से ज्यादा लाइक्स आ चुके हैं. लोग इस वीडियो को देखकर काफी हैरान हैं. वीडियो पर लोग ढेरों कमेंट्स कर रहे हैं. एक यूजर ने लिखा- अद्भुत. दूसरे ने लिखा- "ब्रम्हांड के बारे में आप जो कुछ भी खोजते हैं वह अद्भुत और शानदार है."