क्या आप NASA की इस Photo में एक हाथ या एक चेहरा देख सकते हैं?

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी (American Space Agency) ने इंस्टाग्राम (Instagram) पर न्यूट्रॉन स्टार (Neutron Star) की एक तस्वीर शेयर की और अपने अनुयायियों से पूछा कि क्या उन्होंने छवि में एक चेहरा या हाथ (Hand Or A Face In This Pic From NASA?) दिख रहा है?

क्या आप NASA की इस Photo में एक हाथ या एक चेहरा देख सकते हैं?

क्या आप देख सकते हैं इस Photo में एक हाथ और एक चेहरा?

नासा (NASA) को एक बहस को निपटाने में मदद की जरूरत है. कुछ घंटे पहले, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी (American Space Agency) ने इंस्टाग्राम (Instagram) पर न्यूट्रॉन स्टार (Neutron Star) की एक तस्वीर शेयर की और अपने अनुयायियों से पूछा कि क्या उन्होंने छवि में एक चेहरा या हाथ (Hand Or A Face In This Pic From NASA?) दिख रहा है? नासा के चंद्र एक्स-रे ऑब्जरवेटरी (Chandra X-ray Observatory) PSR B1509-58 में एक स्पिनिंग न्यूट्रॉन स्टार है, जो ऊर्जावान कणों के बादल से घिरा हुआ है. यह तस्वीर का फी चर्चा में रही थी, यह तस्वीर 2009 में रिलीज हुई थी. लोगों ने एक्स-रे उत्सर्जन में हाथ जैसी आकृति देखी.

नासा ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में प्रचार के बारे में बात करते हुए लिखा था, 'Pareidolia वाइब्स मजबूत थे.' पेरिडोलिया यादृच्छिक वस्तुओं में परिचित वस्तुओं या पैटर्न को खोजने की प्रवृत्ति है. बादलों में आकृतियां देखना पेरिडोलिया का एक उदाहरण है.

छवि के बारे में आगे बताते हुए, नासा ने लिखा, 'लाल, हरे और नीले रंग में नासा के वाइड-फील्ड इन्फ्रारेड सर्वे एक्सप्लोरर (WISE) दूरबीन से सोने में चंद्र से एक्स-रे देखा जा सकता है.'

इस छवि को आप किस आकार में देखते हैं? एक नज़र डालें और नासा को बहस को सुलझाने में मदद करें:

इंस्टाग्राम पर पोस्ट किए जाने के बाद से, पोस्ट को 6 लाख से अधिक 'लाइक' और लोगों से 5,000 से अधिक टिप्पणियां मिली हैं. जिन लोगों ने एक चेहरा देखा, उन्होंने स्माइलीज के साथ टिप्पणी अनुभाग को भरा, जबकि जिन लोगों ने एक हाथ देखा, वे लहराते हुए हाथ या अंगूठे का इस्तेमाल करते दिखे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने एक स्माइली चेहरे और एक हाथ इमोजी के साथ नासा की पोस्ट पर टिप्पणी की. एक यूजर ने लिखा, 'मुझे तस्वीर में तीन चेहरे और एक हाथ दिखा.'