विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 27, 2020

NASA ने 10 साल तक रखी सूर्य पर नजर, अब जारी किया है 61 मिनट का आश्चर्यजनक Video

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने एक वीडियो जारी किया है. जिसने सोशल मीडिया पर धूम मचा दी है. इस वायरल वीडियो में नासा ने सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी ने पूरे 10 साल तक सूर्य पर नजर रखते हुए वीडियो बनाया है.

Read Time: 3 mins
NASA ने 10 साल तक रखी सूर्य पर नजर, अब जारी किया है 61 मिनट का आश्चर्यजनक Video
NASA ने 10 साल तक रखी सूर्य पर नजर

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा का सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी (एसडीओ) एक वीडियो शेयर किया है. जिसने सोशल मीडिया पर धूम मचा दी है. इस वायरल वीडियो में नासा ने सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी ने पूरे 10 साल तक सूर्य पर नजर रखते हुए वीडियो बनाया है. इस दौरान ऑब्जर्वेटरी ने कई सारी महत्वपूर्ण जानकारियां इकठ्ठा की है.  साथ ही साथ नासा ने सूर्य को लेकर कई ऐसी जानकारियां शेयर किया है जिसे जानकर आप एक पल के लिए हैरान हो जाएंगे. इस वीडियो को लेकर नासा ने यह जानकारी शेयर किया है कि नासा की सोलर ऑब्जर्वेटरी ने 10 साल तक सूर्य पर नजर रखा. साथ ही साथ उसने सूर्य की 45 करोड़ हाइ-रिज़ॉल्यूशन वाली तस्वीरें ली, दो करोड़ गीगाबाइट डेटा भी इक्ट्ठा किया.

नासा ने एक बयान में टाइम-लैप्स वीडियो जारी करते हुए कहा- टाइम-लैप्स फुटेज में सूर्य के 11 साल के सौर चक्र के दौरान होने वाली गतिविधि में वृद्धि और गिरावट को दिखाया गया है. इस गतिविधि से वैज्ञानिकों को हमारे सबसे करीबी तारे के कामकाज के बारे में और अधिक समझने में मदद मिली है. साथ ही यह सौर मंडल को कैसे प्रभावित करता है, यह बात भी सामने आई है. नासा के अनुसार, सूर्य का चुंबकीय क्षेत्र एक चक्र से गुजरता है, जिसे सौर चक्र कहा जाता है. हर 11 साल बाद, सूर्य का चुंबकीय क्षेत्र पूरी तरह से बदल जाता है. 

नासा ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, नासा ने सूर्य के 10 साल को 61 मिनट के वीडियो के जरिए दिखाया है. इस दौरान इसमें हर घंटे एक तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है. वीडियो में एक सेकंड में एक दिन दिखाया गया है.
 

'ए डिकेड ऑफ सन' के नाम से इस वीडियो को बुधवार के दिन युट्यूब पर शेयर किया गया था. इस वीडियो को अब तक 6 लाख से अधिक बार देखा जा चुका है. वहीं इस पर कई दिलचस्प कमेंट भी आए हैं. एक यूजर ने कमेंट करते हुए लिखा.. यह अविश्वसनीय है. वहीं एक यूजर ने लिखा मुझे विश्वास नहीं हो रहा है.

यह 10 साल का टाइम लैप्स वीडियो 17.1 नैनोमीटर के तरंग दैर्ध्य पर ली गई हैं. एक अति पराबैंगनी तरंगदैर्ध्य से ली गई ये तस्वीरें सूर्य की सबसे बाहरी वायुमंडलीय परत को दर्शाता है. साथ ही नासा ने यह भी खुलासा किया है कि वीडियो में काले फ्रेम पृथ्वी या चंद्रमा के बीच से एसडीओ गुजरने के कारण दिख रहे हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
संगीत के फंक्शन में ननद-भाभी ने लूट ली महफिल, खूबसूरत डांस और बॉन्डिंग देख लोग बोले- ये तो चमत्कार ही हो गया
NASA ने 10 साल तक रखी सूर्य पर नजर, अब जारी किया है 61 मिनट का आश्चर्यजनक Video
दुबई की सड़कों पर बाघ घुमाती नजर आई सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर, करोड़ों की मालकिन है नादिया खार
Next Article
दुबई की सड़कों पर बाघ घुमाती नजर आई सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर, करोड़ों की मालकिन है नादिया खार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com