विज्ञापन
This Article is From Nov 12, 2014

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब इंस्टाग्राम पर भी, म्यांमार से भेजी तस्वीर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब इंस्टाग्राम पर भी, म्यांमार से भेजी तस्वीर
प्रधानमंत्री द्वारा इंस्टाग्राम पर पोस्ट की गई तस्वीर
ने पई ताव (म्यांमार):

सोशल मीडिया के कुशल उपयोग के लिए विख्यात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इंस्टाग्राम से भी जुड़ गए और उन्होंने आसियान और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन के समारोह स्थल से इस पर एक तस्वीर साझा की।

नरेंद्र मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर जारी संदेश में कहा, "नमस्कार मित्रों... इंस्टाग्राम पर होना अच्छा लग रहा है... मेरा पहला फोटो... यह ने पई ताव में हो रहे आसियान शिखर सम्मेलन से..."

प्रधानमंत्री ने जो तस्वीर ली है, वह 25वें आसियान शिखर सम्मेलन के विशाल बिलबोर्ड की है, जिसमें म्यांमार अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र में इस बिलबोर्ड तक फैला सुनहरे किनारे वाला कालीन भी दिख रहा है।

इंस्टाग्राम पर नरेंद्र मोदी द्वारा पहली तस्वीर जारी करने के कुछ ही समय बाद प्रधानमंत्री के करीब 38,000 फॉलोअर बन गए। एक उपयोक्ता ने कहा, "इस तस्वीर से अपने आप में शिखर सम्मेलन और इंस्टाग्राम के स्वागत (लाल कालीन से) का संकेत है... हम आपका इंस्टाग्राम में स्वागत करते हैं..."

मोदी ने अपनी भी एक तस्वीर जारी की है, जिसमें गहरे रंग के बंद गले के सूट में काफी तरोताज़ा दिख रहे हैं। मोदी ने फोटो खींचते हुए ली गई अपनी तस्वीर ट्विटर पर जारी करते हुए कहा, "शिखर सम्मेलन में समारोह स्थल का नजारा कैद किया..."

नरेंद्र मोदी नियमित रूप से ट्विटर और फेसबुक जैसी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइटों पर संदेश जारी करते हैं। उल्लेखनीय है कि वह विश्व के उन चार नेताओं में शामिल हैं, जिनके सबसे अधिक फॉलोअर हैं।

इंस्टाग्राम ऑनलाइन मोबाइल तस्वीर एवं वीडियो साझा करने वाली सोशल नेटवर्किंग सेवा है, जिसके जरिये उपयोक्ता तस्वीर और वीडियो बनाकर उन्हें फेसबुक और ट्विटर जैसे विभिन्न किस्म के सोशल नेटवर्किंग मंचों पर साझा कर सकते हैं। इसकी विशिष्टता यह है कि इसकी तस्वीरें वर्गाकार आकृति में होती हैं।

यह सेवा अक्टूबर, 2010 में पेश की गई थी, और काफी लोकप्रिय हो गई। फिलहाल इसके उपयोक्ताओं की संख्या 10 करोड़ से अधिक है। मोदी आसियान-भारत और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलनों में हिस्सा लेने म्यांमार गए हुए हैं, जहां वह अपने तीन देशों की 10 दिन की यात्रा के तहत सबसे पहले पहुंचे हैं और यहां से वह ऑस्ट्रेलिया और फीजी जाएंगे।

मोदी की विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े लोगों से बातचीत के बारे में नई जानकारियां सामाजिक मीडिया मंचों पर नियमित तौर पर उपलब्ध होती हैं और कभी-कभी वैश्विक और कारोबारी नेताओं के साथ उनकी वार्ता पूरी होने से पहले भी जानकारी उपलब्ध करा दी जाती है। प्रौद्योगिकी के सबसे अधिक जानकार नेताओं में शुमार किए जाने वाले मोदी अपने मंत्रियों और अधिकारियों से भी सोशल मीडिया से जुड़ने के लिए कहते रहे हैं।

सरकार के गठन के तुरंत बाद मोदी ने सभी मंत्रियों और मंत्रालयों से ट्विटर, फेसबुक, यूट्यूब और ब्लॉग जैसे सोशल मीडिया मंचों से जुड़ने का सुझाव दिया था, ताकि लोगों से सीधा संपर्क साधा जा सके। हालांकि, आभासी (वर्चुअल) दुनिया से जुड़ने वाले बड़े विभागों वाले मंत्रियों की तादाद बहुत अधिक नहीं रही है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
खाट ऐसी कि एकसाथ आराम से बैठ सकते हैं 100 लोग, लंबाई-चौड़ाई देख रह जाएंगे दंग, बनाया अनोखा रिकॉर्ड
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब इंस्टाग्राम पर भी, म्यांमार से भेजी तस्वीर
एक पैर पर किया ऐसा जबरदस्त डांस कि देखने वाले रह गए दंग, चेहरे की मुस्कान देख हर कोई हुआ इंप्रेस
Next Article
एक पैर पर किया ऐसा जबरदस्त डांस कि देखने वाले रह गए दंग, चेहरे की मुस्कान देख हर कोई हुआ इंप्रेस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com