मुन्ना सिंह ब्यास भोजपुरी के ऐसे कलाकार जिनके गाने पर गोविंदा और रवीना थिरकते थे

हम अक्सर आरोप लगाते हैं कि भोजपुरी इंडस्ट्री में बॉलीवुड गाने की कॉपी होती है. ये बात कुछ हद तक सही भी है. मगर एक समय ऐसा भी था, जब भोजपुरी गानों पर बॉलीवुड में गाने बनते थे. आपको एक गाना ज़रूर याद होगा, नथुनिये पर गोली मारे सइंया हमार हो.

मुन्ना सिंह ब्यास भोजपुरी के ऐसे कलाकार जिनके गाने पर गोविंदा और रवीना थिरकते थे

हम अक्सर आरोप लगाते हैं कि भोजपुरी इंडस्ट्री में बॉलीवुड गाने की कॉपी होती है. ये बात कुछ हद तक सही भी है. मगर एक समय ऐसा भी था, जब भोजपुरी गानों पर बॉलीवुड में गाने बनते थे. आपको एक गाना ज़रूर याद होगा, नथुनिये पर गोली मारे सइंया हमार हो. क्या मालूम है ये गाना पहले भोजपुरी में गाया गया था. उसी से प्रेरित होकर ये गाना बॉलीवुड का फेमस गाना बना. इस गाने को भोजपुरी जगत के प्रतिष्ठित गाय मुन्ना सिंह ब्यास ने गाया था.

गाना सुनें- नथुनिये पर गोली मारे

अंखियों से गोली मारे- जिस पर रवीना और गोविंदा ने डांस गाने किया था

80 के दशक में मुन्ना सिंह ब्यास भोजपुरी के बेताज बादशाह थे.  एक ऐसा सितारा जो एक बार गा देते थे, तो जनता का दिल गदगद हो जाता था. इनके बारे में कहा जाता था कि लोग अपनी शादियों की तिथि इनकी उपलब्धता को ध्यान में ही रखकर रखते थे. अपने समय के इतने बड़े कलाकार थे कि इनके गाने की रिकॉर्डिंग दिल्ली या मुंबई में नहीं बल्कि बनारस में होती थी. ये पहले ऐसे भोजपुरी गायक थे, जिन्हें सुपरस्टार का दर्ज़ा प्राप्त था.

80 के दशक में कलाकारों की पहचान भीड़ से होती थी. मुन्ना सिंह ब्यास का नाम सुनकर लोग अपने सभी काम छोड़कर सुनने आ जाते थे. महिलाएं भी मुन्ना सिंह ब्यास के गानों को बेहद पसंद करते थे. वो पहले ऐसे गायक थे, जो सोहर गाते थे. इससे पहले महिला गायिका ही सोहर गाया करती थीं.

मुन्ना सिंह ब्यास ने वाद्ययंत्रों के साथ कई प्रयोग किए, जो बेहद सफ़ल रहे हैं. इनका जन्म बिहार के भोजपुर जिले के कुणैसर गांव में हुआ था. यही गांव उनकी पहचान थी.

अपनी गायिकी से इन्होंने वो मुकाम हासिल किया, जो अभी तक किसी ने नहीं किया. संगीत ही इनका जीवन था. ऐसे कलाकार अब भोजपुरी में नहीं होते हैं. अश्लीलता से कोसों दूर इन्होंने भोजपुरी के लिए बेहतरीन काम किया. समय बदल गया मगर मुन्ना सिंह ब्यास नहीं बदले. आज भी अपने अंदाज़ में ये गाते हैं. आज ऐसे महान गायक मिलना मुश्किल है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com