विज्ञापन

ऑटो रिक्शा ड्राइवर करता है मीटर में गड़बड़ी तो ऐसे लगाए पता, मुंबई पुलिस ने शेयर किया बड़े काम का Video

मुंबई ट्रैफ़िक पुलिस ने बुधवार को एक वीडियो गाइड जारी किया, ताकि यात्रियों को ऑटोरिक्शा मीटर के साथ छेड़छाड़ की पहचान करने और संभावित अधिक भाड़े से बचने में मदद मिल सके.

ऑटो रिक्शा ड्राइवर करता है मीटर में गड़बड़ी तो ऐसे लगाए पता, मुंबई पुलिस ने शेयर किया बड़े काम का Video
ऑटो रिक्शा में गड़बड़ी पहचानने के लिए मुंबई पुलिस ने शेयर की Video गाइड

ऑटोरिक्शा का अधिक किराया भारत में कई यात्रियों के लिए एक आम समस्या है. इसलिए, इस समस्या को हल करने के लिए, मुंबई ट्रैफ़िक पुलिस ने बुधवार को एक वीडियो गाइड जारी किया, ताकि यात्रियों को ऑटोरिक्शा मीटर के साथ छेड़छाड़ की पहचान करने और संभावित अधिक भाड़े से बचने में मदद मिल सके.

पुलिस विभाग ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर दोषपूर्ण मीटर की पहचान करने के लिए सुझाव साझा किए, जिसका उद्देश्य यात्रियों को सशक्त बनाना और उचित किराया सुनिश्चित करना है. क्लिप में, एक पुलिस अधिकारी छेड़छाड़ किए गए मीटर का एक प्रमुख संकेतक दिखाता है: मीटर पर लास्ट डिजिट के बाद एक अतिरिक्त ब्लिंकिंग पॉइंट. पुलिस अधिकारी बताते हैं कि अगर ब्लिंकिंग लाइट दिखाई देती है या मीटर बटन बंद करने के बाद भी ब्लिंक करना जारी रखती है, तो यह स्पष्ट रूप से दर्शाता है कि मीटर के साथ छेड़छाड़ की गई है और यात्रियों से अधिक शुल्क लिया जा रहा है.

मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने क्लिप शेयर करते हुए लिखा, "क्या आप सोच रहे हैं कि आपका ऑटोरिक्शा बिल प्रकाश से भी तेज कैसे चल रहा है? कोई रॉकेट साइंस नहीं - यहां एक आसान गाइड है जो आपको यह पहचानने में मदद करेगी कि ऑटो रिक्शा मीटर दोषपूर्ण है या नहीं. जागरूक रहें, पहचानें और दोषपूर्ण मीटर के बारे में शिकायत करें."

नीचे Video देखें:

पुलिस विभाग ने खराब मीटर की रिपोर्ट करने के लिए जानकारी साझा की. यात्री संबंधित क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) हेल्पलाइन नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं: RTO मुंबई सेंट्रल: 9076201010 या ईमेल के ज़रिए mh01taxicomplaint@gmail.com RTO मुंबई पश्चिम: 9920240202 या mh02.autotaxicomplaint@gmail.com।

पुलिस ने यह भी बताया कि मीटर से छेड़छाड़ करने वाले ऑटो रिक्शा चालकों के खिलाफ सभी कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी गई है. उपायों में ड्राइवरों के खिलाफ दर्ज की गई पहली सूचना रिपोर्ट शामिल है. इसके अतिरिक्त, अधिकारियों ने एक वाहन (ऑटोरिक्शा) को जब्त कर लिया है, जांच पूरी होने तक इसके आगे के उपयोग पर रोक लगा दी है. इसके अलावा, ड्राइवर का ऑपरेटिंग परमिट रद्द कर दिया गया है, जिससे ऑटो रिक्शा चालक के रूप में काम करने का उनका लाइसेंस प्रभावी रूप से रद्द हो गया है.

लोगों ने दी ये सलाह

इस बीच, जागरूकता वीडियो ने ऑनलाइन लोकप्रियता हासिल कर ली है, जिसे 388,000 से ज़्यादा बार देखा जा चुका है. वीडियो पर प्रतिक्रिया देते हुए, एक यूज़र ने सुझाव दिया, "मीटर कॉन्सेप्ट को हटा दें और मोबाइल ऐप लें. यात्रा शुरू करने के लिए ड्राइवरों को ओके पर क्लिक करने दें. यात्रा समाप्त करने के लिए स्टॉप पर क्लिक करें. उनमें से ज़्यादातर ओला या उबर के लिए मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं. अब कोई हेरफेर नहीं."

ये Video भी देखें:

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
रील बनाने के लिए बीच सड़क पर दोस्त को किया किडनैप ! वायरल हुआ Video, पुलिस ने 4 को किया गिरफ्तार
ऑटो रिक्शा ड्राइवर करता है मीटर में गड़बड़ी तो ऐसे लगाए पता, मुंबई पुलिस ने शेयर किया बड़े काम का Video
कहां मिलते हैं ऐसे दोस्त... लड़की ने काटा केक तो अंदर से निकली ऐसी चीज, हैरान रह गई बर्थडे गर्ल, यूजर्स बोले- हमें भी चाहिए ऐसा Cake
Next Article
कहां मिलते हैं ऐसे दोस्त... लड़की ने काटा केक तो अंदर से निकली ऐसी चीज, हैरान रह गई बर्थडे गर्ल, यूजर्स बोले- हमें भी चाहिए ऐसा Cake
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com