दांतों की सफाई कर रहा था डेंटिस्ट, शख्स निगल गया डॉक्टर का उपकरण, फिर हुआ कुछ ऐसा...

डॉ अलरायस और उनकी टीम द्वारा एक नए उपकरण का उपयोग करके एक दुर्लभ चिकित्सा प्रक्रिया को अंजाम दिया गया - जिसका उपयोग कैंसर का पता लगाने के लिए किया जाता है.

दांतों की सफाई कर रहा था डेंटिस्ट, शख्स निगल गया डॉक्टर का उपकरण, फिर हुआ कुछ ऐसा...

दांतों की सफाई कर रहा था डेंटिस्ट, शख्स निगल गया डॉक्टर का उपकरण

आपने ऐसे मामले तो कई बार सुने होंगे जिसमें ऑपरेशन के दौरान डॉक्टर की गलती की वजह उपकरण शरीर में ही रह जाते हैं. संयुक्त राज्य अमेरिका (United States) में भी एक शख्श के साथ कुछ ऐसा ही हुआ, जिसने सबको हैरान कर दिया. दरअसल, दांतों की फिलिंग के दौरान एक शख्स के साथ हादसा हो गया. जब उस शख्स ने दांतों की सफाई के दौरान डेंटिस्ट की ड्रिल बिट (drill bit) को ही निगल लिया. सीएनएन ने बताया कि यह घटना टॉम जोजसी के इलिनोइस में डेंटिस्ट के द्वारा शख्स के दांतों की सफाई करने के दौरान हुई.

60 वर्षीय शख्स डेंटिस्ट से दांतों की फिलिंग करवा रहा था, इस दौरान उसने एक इंच लंबी ड्रिल बिट ही निगल ली. WISN12 न्यूज से बात करते हुए, जोजसी ने कहा, "मैं दंत चिकित्सक के पास एक दांत की फिलिंग के लिए गया था, और फिर मुझे पता चला कि मैंने एक उपकरण को निगल लिया है."

"मुझे वास्तव में यह भी महसूस नहीं हुआ कि यह नीचे जा रहा है. मुझे लगा कि सिर्फ खांसी है. जब उन्होंने सीटी स्कैन किया तो उन्हें पता चला फिलिंग करने के दौरान डेंटिस्ट की ड्रिल बिट मेरे मुंह से होते हुए मेरे फेफड़े तक जा पहुंची. जिसके कारण मुझे जल्द से जल्द अस्पताल ले जाया गया. जहां लंबे समय तक चले ऑपरेशन के बाद डॉक्टरों ने मेरे फेफड़ों के पास से डेंटिस्ट की ड्रिल बिट को बाहर निकाल दिया.

WISN की रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि डॉक्टरों के अनुसार, खांसने से ठीक पहले सांस लेने से धातु का उपकरण जोजसी के फेफड़ों में चला गई. डॉक्टरों ने आगे कहा, यह इतना गहरा था कि सामान्य स्कैन में इसका पता नहीं चल सका,

फेफड़ों के विशेषज्ञ डॉ अब्दुल अलरायस ने कहा, "जब मैंने सीएटी स्कैन देखा, और जहां वह वस्तु पहुंची है, तो यह वास्तव में फेफड़ों के दाहिने निचले लोब पर बहुत नीचे थी."

डॉ अलरायस और उनकी टीम द्वारा एक नए उपकरण का उपयोग करके एक दुर्लभ चिकित्सा प्रक्रिया को अंजाम दिया गया - जिसका उपयोग कैंसर का पता लगाने के लिए किया जाता है.

मेडिकल टीम जोजसी को बिना किसी नुकसान के संकीर्ण वायुमार्ग से धातु के टुकड़े को सफलतापूर्वक बाहर निकालने में सफल रही. जोजसी ने कहा, "जब मैंने अपनी आंखें खोलीं तो मैं अपने जीवन में इतना खुश कभी नहीं हुआ था."

उन्होंने WISN12 न्यूज को बताया कि उनके फेफड़े से जो उपकरण निकला है, उसे घर में एक शेल्फ पर रखा गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

महाराष्ट्र में 70 लाख लोगों ने कोविड वैक्सीन की एक भी डोज नहीं ली