अपराधी जैसा व्यवहार... ऑफिस से 8 महीने में पहली बार कर्मचारी ने ली छुट्टी, वापस आने पर बॉस ने जो किया, गुस्सा जाएंगे

उसने शेयर किया कि कैसे छुट्टियों के दौरान अपने काम से संबंधित ईमेल चेक करने से इनकार करने पर उनके साथ "अपराधी जैसा व्यवहार" किया जा रहा है.

अपराधी जैसा व्यवहार... ऑफिस से 8 महीने में पहली बार कर्मचारी ने ली छुट्टी, वापस आने पर बॉस ने जो किया, गुस्सा जाएंगे

अपराधी जैसा व्यवहार... ऑफिस से 8 महीने में पहली बार कर्मचारी ने ली छुट्टी, वापस आने पर बॉस ने जो किया

ऑफिस में अक्सर ही लोगों को छुट्टी लेने के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. कई बार तो बहुत जरूरी काम के लिए भी लोगों को छुट्टी नहीं मिल पाती. कई-कई महीनों तक लोग अपने घर नहीं जा पाते क्योंकि उन्हें ऑफिस से छुट्टी नहीं मिलती है. अब सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें एक शख्स ने बताया कि जब उसने आठ महीने में पहली बार ऑफिस से छुट्टी ली, तो वापस आने पर ऑफिस में उसके साथ क्या हुआ. जिसके बारे में उसने रेडिट (Reddit) पर एक पोस्ट शेयर की है, जो अब सोशल मीडिया पर लोगों के बीच चर्चा का विषय बन गई है. उसने शेयर किया कि कैसे छुट्टियों के दौरान अपने काम से संबंधित ईमेल चेक करने से इनकार करने पर उनके साथ "अपराधी जैसा व्यवहार" किया जा रहा है.

उन्होंने पोस्ट के शीर्षक के रूप में लिखा, "कंपनी में शामिल होने के बाद पहली छुट्टी - मेरे साथ अपराधी जैसा व्यवहार किया गया." बाकी हिस्से में, वह शख्स यह बताने लगा कि वास्तव में उसके और उसके सहयोगियों के बीच क्या हुआ था.

उसने समझाया, "'मैं चाहता हूं कि आप इन कार्यों को कल तक पूरा कर लें.' मैं कल से 1.5 सप्ताह की छुट्टी पर हूँ. 8 महीने में मेरी पहली छुट्टी. घृणा और अविश्वास के भाव, फिर वे चाहते थे कि मैं अपना लैपटॉप ले जाऊं और रोजाना ईमेल चेक करूं. मैंने विद्रोह कर दिया और उनसे कहा कि मैं अपना लैपटॉप ले लूंगा लेकिन हर 4-5 दिन में केवल एक बार उसकी जांच करूंगा.'' 

उसने आगे लिखा, "मेरी ओर से यह बेहद उदार ऑफर होने के बावजूद मुझे क्रोध, घृणा और अविश्वास की झलक मिली और मुझसे रोज़ाना मेल चेक करने की सिफारिश की गई." 

First vacation since I joined the company - am treated like a criminal
by u/Tiredworker27 in antiwork

पोस्ट 4 दिन पहले शेयर किया गया था. पोस्ट किए जाने के बाद से इस पर 15,000 से अधिक अपवोट जमा हो चुके हैं और संख्या बढ़ती ही जा रही है. साथ ही शेयर पर लोगों के ढेरों कमेंट्स भी आए हैं.

एक Reddit यूजर ने सुझाव दिया, “अपना लैपटॉप बिल्कुल मत ले जाना. जब तक कि यह आपका पर्सनल न हो, ऐसी स्थिति में आप जैसा चाहें वैसा करें, लेकिन अपने ऑफिस से बाहर का लैपटॉप चालू रखें, और ईमेल चेक करने से बचने का प्रयास करें. छुट्टियों के उद्देश्य का एक हिस्सा काम से मानसिक तनाव कम करना है, जो तब नहीं होगा जब आप उन्हें अपनी छुट्टियों में शामिल होने की अनुमति देंगे.” 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दूसरे ने लिखा, “जब मैं छुट्टी पर होता हूं, तो मेरे काम के नंबर ब्लॉक हो जाते हैं. मैं शिफ्ट के दौरान उन्हें अनब्लॉक करता हूं.'' तीसरे ने लिखा, “नियोक्ता आपके समय का भुगतान करते हैं. यदि आप काम करते हैं तो आप छुट्टी पर नहीं हैं.''