शिशु फार्मूला बनाने वाली मशीनें बैक्टीरिया को मारने के लिए एनएचएस द्वारा अनुशंसित तापमान तक नहीं पहुंच पाईं - नया शोध

यूके में लगभग तीन-चौथाई शिशुओं को जन्म के बाद पहले छह हफ्तों में फार्मूला आहार दिया जाता है. पहले छह महीनों के भीतर यह 88% तक बढ़ जाता है. शिशु फार्मूला पाउडर के रूप में आता है, जिसे बच्चे को पिलाने के लिए गर्म पानी में डालकर तैयार करके बोतल में डाला जाता है.

शिशु फार्मूला बनाने वाली मशीनें बैक्टीरिया को मारने के लिए एनएचएस द्वारा अनुशंसित तापमान तक नहीं पहुंच पाईं - नया शोध

जब आपके घर में कोई नवजात शिशु होता है, तो ऐसा महसूस हो सकता है जैसे उससे जुड़ी हर बात पर चिंता करने के लिए अचानक हजारों चीजें हैं. शुरुआती हफ्तों में माता-पिता के लिए सबसे बड़ी चिंता नवजात के भोजन को लेकर होती है.हमारे नए अध्ययन ने एक लोकप्रिय फीडिंग डिवाइस - फार्मूला तैयार करने वाली मशीन - के बारे में सवाल उठाए हैं. एक परीक्षण में हमने पाया कि फार्मूला तैयार करने वाली केवल 15% मशीनों ने पानी उस स्तर तक गर्म किया जो शिशु फार्मूला तैयार करने के लिए एनएचएस की सिफारिशों को पूरा करने के लिए पर्याप्त था. इसकी तुलना में, केतली का उपयोग करके तैयार किए गए अधिकांश नमूने अनुशंसित तापमान पर खरे उतरे.

यूके में लगभग तीन-चौथाई शिशुओं को जन्म के बाद पहले छह हफ्तों में फार्मूला आहार दिया जाता है. पहले छह महीनों के भीतर यह 88% तक बढ़ जाता है. शिशु फार्मूला पाउडर के रूप में आता है, जिसे बच्चे को पिलाने के लिए गर्म पानी में डालकर तैयार करके बोतल में डाला जाता है. माता-पिता को इस पाउडर को बहुत गर्म पानी के साथ मिलाना होता है. लगभग 80% माता-पिता जो फॉर्मूला का उपयोग करते हैं वे कम से कम आधे समय पाउडर संस्करण का उपयोग करते हैं.

एनएचएस मार्गदर्शन में कहा गया है कि एक लीटर पानी को उबालने के लिए केतली का उपयोग करके फॉर्मूला तैयार किया जाना चाहिए, फॉर्मूला में मिलाने से पहले पानी को 30 मिनट से अधिक समय तक ठंडा नहीं होने देना चाहिए. ऐसा इसलिए ताकि जब इसे पाउडर के साथ मिलाया जाए तो इसका तापमान कम से कम 70 सी रहे. किसी भी बैक्टीरिया को मारने के लिए इसकी आवश्यकता होती है.

फॉर्मूला तैयार करने वाली मशीनें

हाल के वर्षों में, यूके में फॉर्मूला तैयार करने वाली मशीनों की एक श्रृंखला बाजार में पेश की गई है. कुछ मशीनों से थोड़ी मात्रा में गर्म पानी निकलता है और उसमें पाउडर मिला लिया जाता है. बोतल को अच्छी तरह से हिलाया जाता है और उसके बाद बोतल में ठंडा पानी डाला जाता है. अब तैयार फ़ॉर्मूले को एक बोतल में डाला है. हमारे पिछले शोध से पता चला है कि आधे से अधिक माता-पिता फॉर्मूला तैयार करने वाली मशीन का उपयोग करते हैं.

कुछ एनएचएस ट्रस्टों (साथ ही आयरिश सरकार) ने कहा है कि माता-पिता को फार्मूला तैयार करने के लिए इन मशीनों का उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि इन उपकरणों में समस्याएं हैं जिससे बच्चे अस्वस्थ हो सकते हैं. यह इस चिंता पर आधारित हो सकता है कि पाउडर में मौजूद किसी भी बैक्टीरिया को मारने के लिए पानी का तापमान जितना गर्म होना चाहिए, वह शायद उतना गर्म नहीं रह पाता. यह मायने रखता है क्योंकि इससे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है.

फॉर्मूला दूध पीने वाले शिशुओं में स्तनपान करने वाले शिशुओं की तुलना में बैक्टीरियल गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संक्रमण होने की संभावना अधिक होती है. ऐसे दो मुख्य तरीके हैं जिनसे बैक्टीरिया फार्मूला में प्रवेश कर सकते हैं. सबसे पहले, पाउडर का निर्माण इस तरह से किया जाता है कि फार्मूले को अपने आप रोगाणुहीन नहीं बनाया जा सकता, जिसका अर्थ है कि यह दूषित हो सकता है. इसका मतलब यह है कि फॉर्मूला के बिल्कुल नए, बिना खुले डिब्बे में भी साल्मोनेला और क्रोनोबैक्टर जैसे हानिकारक बैक्टीरिया हो सकते हैं.

दूसरे, माता-पिता या देखभाल करने वालों द्वारा घर में फार्मूले में बैक्टीरिया को शामिल किया जा सकता है यदि वे बोतल बनाने से पहले अपने हाथ नहीं धोते हैं या इस दौरान इस्तेमाल होने वाले सभी उपकरणों को पर्याप्त रूप से कीटाणुरहित नहीं करते हैं.

केतली में 70सी से ऊपर उबालकर ठंडा किया गया पानी पीने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संक्रमण पैदा करने वाले हानिकारक बैक्टीरिया मर जाते हैं. इस वजह से, यह फॉर्मूला तैयार करने की एकमात्र विधि है जिसे वर्तमान में एनएचएस द्वारा अनुशंसित किया गया है.

हालाँकि, हमने पाया कि कई माता-पिता फार्मूला की बोतलें सुरक्षित रूप से तैयार करने के बारे में आश्वस्त महसूस नहीं करते हैं.

हमने क्या पाया

हमने 143 माता-पिता से उस पानी के तापमान का परीक्षण करने के लिए कहा जिसका उपयोग वे घर पर फॉर्मूला की एक बोतल तैयार करने के लिए करते थे. हमने पाया कि परीक्षण की गई 74 शिशु फार्मूला तैयार करने वाली मशीनों में से केवल 15% ही ऐसा पानी तैयार कर पाईं, जो फार्मूला की बोतलें तैयार करने के लिए एनएचएस द्वारा अनुशंसित तापमान तक पहुंचा.

लेकिन हमारे अध्ययन में जिन माता-पिता ने अपना फॉर्मूला बनाने के लिए केतली का उपयोग किया, उनमें से 78% तापमान अनुशंसित एनएचएस स्तर से ऊपर थे.

यह चिंताजनक है, क्योंकि 70 सी से नीचे का पानी का तापमान शिशुओं के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है, और यह भी देखते हुए कि इतनी बड़ी संख्या में माता-पिता फार्मूला तैयार करने वाली मशीनों का उपयोग करते हैं.

सलाह

यदि आप फार्मूला फीडिंग कर रहे हैं, तो बोतलें तैयार करने के बारे में अधिक जानकारी और सहायता एनएचएस वेबसाइट पर उपलब्ध है. एनएचएस गाइड पानी उबालने के लिए केतली का उपयोग करने की सलाह देता है.

खाद्य मानक एजेंसी (एफएसए) अनुशंसा करती है कि यदि आपके पास पहले से ही फार्मूला तैयार करने की मशीन है, तो आप उसके पानी के तापमान का परीक्षण करने के लिए खाद्य थर्मामीटर का उपयोग करें. यदि आप ऐसा करते हैं, तो थर्मामीटर को उस बोतल में न रखें जिसका उपयोग आप अपने बच्चे को दूध पिलाने के लिए करते हैं, क्योंकि थर्मामीटर बैक्टीरियायुक्त हो सकता है, इसलिए आपको बोतल बनाने के लिए इसे अलग से करने की आवश्यकता होगी.

यदि आपका थर्मामीटर दिखाता है कि पानी 70सी से नीचे है, तो फॉर्मूला की बोतलें तैयार करने के लिए मशीन का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए और इसके बजाय आपको केतली का उपयोग करना चाहिए. एफएसए अनुशंसा करता है कि माता-पिता को इस बारे में मशीन के निर्माता और उनके स्थानीय व्यापार मानक विभाग या नागरिक सलाह दोनों को सूचित करना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हमने यूके के उत्पाद सुरक्षा नियामक, उत्पाद सुरक्षा और मानक कार्यालय के साथ अपने परिणाम साझा किए हैं, जिन्होंने अनुपालन का आकलन करने के लिए फॉर्मूला तैयार करने वाली मशीनों के उदाहरण खरीदे हैं. हमने अपने निष्कर्ष एफएसए के साथ भी साझा किए हैं, जो सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा करते हैं और पूरे यूके में भोजन के संबंध में उपभोक्ताओं का संरक्षण करते हैं.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)