विज्ञापन
This Article is From Nov 20, 2015

बोत्सवाना में मिला दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हीरा

बोत्सवाना में मिला दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हीरा
बोत्सवाना: 1,111 कैरट का एक हीरा खुदाई में मिला है। अफ्रीकी देश बोत्सवाना में मिले इस हीरे को दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा कहा जा रहा है। कनाडा की एक कंपनी लुकारा डायमंड का यह दावा है। कंपनी ने कहा है कि उसे राजधानी गैबोरोने के उत्तर में तकरीबन 500 किमी दूर स्थित करावे माइन में यह हीरा मिला है। इसे सदी की सबसे बड़ी खोज भी कहा जा रहा है।

इससे पहले 1905 में लुकारा डायमंड को. को कुलिनन डायमंड से कुछ छोटा हीरा मिला था। स्टॉकहोम में पंजीकृत इस कंपनी का कहना है कि हीरे की क्वालिटी बहुत ही उत्तम है। इस खबर का असर यह भी रहा है कि गुरुवार को कंपनी के स्टॉक्स में करीब 34 फीसदी का उछाल देखा गया।

उल्लेखनीय है कि बोस्तवाना दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हीरा उत्पादक देश है। खनन करने वाली लुकारा कंपनी का दावा है कि देश में अब तक का यह सबसे बड़ा हीरा निकाला गया है।

फिलहाल हीरे के मूल्य का निर्धारण नहीं किया गया है, लेकिन कॉमोडिटीज और माइनिंग एनालिस्ट कैरोन होजसन का कहना है कि इसमें काफी महंगे होने की क्षमता है। उनका यह भी कहना है कि कीमत इस बात पर भी निर्भर करेगी कि आखिर कटने में इसकी कैसी स्थिति रहती है, उचित आकार में कैसे लाया जाता है और फिर इसका रंग और चमक कैसी रहेगी।

बता दें कि अब तक का सबसे बड़ा हीरा 3106 कैरट का कुलिनन हीरा है, जो दक्षिण अफ्रीका के प्रीटोरिया के करीब खुदाई में मिला था। इसे काट कर ग्रेट स्टार ऑफ अफ्रीका और लैस्सर स्टार ऑफ अफ्रीका बनाया गया जो ब्रिटेन के शाही खजाने में हैं।

लुकारा डायमंड के सीईओ विलियम लैम्ब ने एक स्टेटमेंट में कहा, "जेम क्वालिटी का यह स्टोन 1,000 कैरेट से भी बड़ा है। यह सदी की सबसे बड़ी खोज है।" उन्होंने यह भी बताया कि करावे माइन से ही कंपनी को दुर्लभ किस्म के 813 और 374 कैरेट के दो व्हाइट डायमंड भी मिले हैं।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
अब ये समस्या भगवान की है... पिता की मौत पर बेटे ने लिखा ऐसा मृत्युलेख, पढ़कर नहीं रुकेगी हंसी, कहेंगे- कैसे-कैसे लोग हैं यहां
बोत्सवाना में मिला दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हीरा
लैपटॉप स्क्रीन के अंदर रेंगती दिखी चींटी, Video देख हैरत में पड़े लोग, सामने आई चौंकाने वाली वजह
Next Article
लैपटॉप स्क्रीन के अंदर रेंगती दिखी चींटी, Video देख हैरत में पड़े लोग, सामने आई चौंकाने वाली वजह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com