क्या ये हमारा भविष्य है? एक कलाकार ने ग्लोबल वार्मिंग पर बनाई भविष्य की ये भयावह तस्वीरें

क्या ये हमारा भविष्य है? एक कलाकार ने ग्लोबल वार्मिंग पर बनाई भविष्य की ये भयावह तस्वीरें

सभी तस्वीरें http://www.climatecentral.org/ वेबसाइट से साभार

नई दिल्ली:

पिछले एक दशक से भी ज्यादा समय से तमाम पर्यावरणविदों ने लगातार यह मांग की है कि ग्लोबल वार्मिंग की समस्या का हल खोजा जाए। हालत कुछ इतने खराब हो चले कि तमाम अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों में राष्ट्राध्यक्षों को इस मुद्दे पर चर्चा तक करनी पड़ रही है और समस्या के निदान के ठोस उपाय की दिशा में कदम उठाने पर मजबूर सा होना पड़ रहा है।

वर्तमान स्थिति तो यही बताती है कि हाल फिलहाल में समस्या का समाधान किसी राष्ट्र की प्राथमिकता नहीं है और यह चर्चा पटल तक ही सीमित है। ऐसे समय में क्लाइमेट सेंट्रल नाम की संस्था और कलाकार निकोले लैम ने कुछ तस्वीरों के जरिए भविष्य की तस्वीरें तैयार की हैं। यह तस्वीरें दुनिया के कुछ शहरों की हैं और यह बताने का प्रयास किया है कि यदि इसी तरह से तापमान में वृद्धि होती गई तो क्या होगा। तस्वीरें काफी डराने वाली हैं और जनमानस को झकझोर देंगी और विवश कर देंगी इस ओर प्रयास करने के लिए कि समस्या का जल्द से जल्द समाधान खोजा जाए।


इन तस्वीरों में भारत के मुंबई, ब्रिटेन के लंदन और अमेरिका के न्यूयॉर्क के भविष्य को समझाने की कोशिश की गई है। ये सभी शहर पानी के करीब बसे हुए हैं। कलाकार ने यह बताने की कोशिश की है कि जैसे जैसे सामान्य तापमान बढ़ता जाएगा, इन शहरों का हाल क्या होगा।

क्या आप सोच सकते हैं कि मुंबई का गेटवे ऑफ इंडिया कैसा होगा, जब वह आपको आधा ही दिखेगा। क्या आप विचार कर सकते हैं कि तापमान में ऐसे ही वृद्धि होती गई तो न्यूयॉर्क का वॉलस्ट्रीट कैसा होगा, वहां पर बुल कैसा दिखेगा। यह सब विचार हॉलीवुड की किसी काल्पनिक फिल्म की तरह जरूर दिखते हैं, लेकिन अब यह कहा जा सकता है कि यह सब कल्पना मात्र नहीं होगा, यह हकीकत बन जाएगी यदि मानव जाति अभी से नहीं संभली।

 


हाल ही तमाम देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने इसी विषय पर चर्चा की है और तापमान नियंत्रण के लिए कुछ स्थायी कदम उठाने पर सहमति बनती दिख रही है। खास बात यह है कि ये नेतागण तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की वृद्धि के हिसाब से चर्चा कर रहे थे, जबकि वर्तमान में यह अनुमान है कि तापमान में करीब 4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है।

 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com