इस बार कोई विदेशी नेता मुख्य अतिथि नहीं तो 2022 में गणतंत्र दिवस में मुख्य अतिथि कौन हैं?

इस साल का गणतंत्र दिवस कई मायनों में अलग होने वाला है. 2021 की तरह 2022 में भी कोविड महामारी का असर देखने को मिल रहा है. ये तो हम सभी जानते हैं कि गणतंत्र दिवस के दिन हम भारतवासी आपस में मिलजुलकर इसे सेलिब्रेट करते हैं.

इस बार कोई विदेशी नेता मुख्य अतिथि नहीं तो 2022 में गणतंत्र दिवस में मुख्य अतिथि कौन हैं?

इस साल का गणतंत्र दिवस (Republic Day) कई मायनों में अलग होने वाला है. 2021 की तरह 2022 में भी कोविड महामारी (Covid Pandemics) का असर देखने को मिल रहा है. ये तो हम सभी जानते हैं कि गणतंत्र दिवस के दिन हम भारतवासी आपस में मिलजुलकर इसे सेलिब्रेट करते हैं. हर साल 26 जनवरी को हम पूरी दुनिया को अपनी ताकत दिखाते हैं. इस मौके पर हम विदेशी राजनेताओं को मुख्य अतिथि के रूप में निमंत्रण भी करते हैं, मगर क्या आपको पता है कि इस साल गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि (Chief Guest of Republic Day) कौन है?

इस सवाल का जवाब है कि इस साल गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर कोई भी विदेशी राष्ट्रप्रमुख मुख्य अतिथि के रूप में शामिल नहीं होंगे. इसकी वजह कोविड प्रोटोकॉल है. हालांकि, इस बार राजपथ पर ऑटो ड्राइवर, रिक्शाचालक, हेल्थ वर्कर्स को ख़ास तौर पर आमंत्रित किया है.

इसके अलावा इस बार के गणतंत्र दिवस में कई चीज़ें और देखने को मिलेंगे. इस बार केंद्र सरकार लोगों को टीवी या इंटरनेट पर परेड देखने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. साथ ही साथ सामाजिक दूरी बनाने के लिए राजपथ पर बड़े-बड़े स्क्रीन्स भी लगाए जा रहे हैं. वैसे इन सबके अलावा हम आपसे 5 सवाल पूछ रहे हैं. आप कमेंट बॉक्स में जवाब दे सकते हैं.

सवाल- भारतीय राष्ट्रीय ध्वज को कब अपनाया गया था?


सवाल- गणतंत्र दिवस समारोह कब समाप्त होता है?


सवाल- भारत के पहले गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि कौन थे?


सवाल- राजपथ पर पहली परेड कब आयोजित की गई थी?


सवाल- इस साल कौन सा गणतंत्र दिवस है?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इन सवालों का जवाब हमें कमेंट करके बताइएगा. साथ ही साथ आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और परिजनों के साथ ज़रूर शेयर करें.