ऑस्ट्रेलिया में मिला भयानक विशालकाय पतंगा, 30 ग्राम है वजन और 25 सेंटीमीटर लंबे पंख

सोमवार को ऑस्ट्रेलिया के एक स्कूल (Australian school) में पाया गया एक विशालकाय पतंगा (giant moth), जो कि इतना बड़ा और इतना भारी है कि उसके लिए उड़ना काफी मुश्किल हो रहा है.

ऑस्ट्रेलिया में मिला भयानक विशालकाय पतंगा, 30 ग्राम है वजन और 25 सेंटीमीटर लंबे पंख

ऑस्ट्रेलिया में मिला भयानक विशालकाय पतंगा, 30 ग्राम है वजन और 25 सेंटीमीटर लंबे पंख

सोमवार को ऑस्ट्रेलिया के एक स्कूल (Australian school) में पाया गया एक विशालकाय पतंगा (giant moth), जो कि इतना बड़ा और इतना भारी है कि उसके लिए उड़ना काफी मुश्किल हो रहा है. द गार्डियन की रिपोर्ट के अनुसार, क्वींसलैंड के माउंट कॉटन स्टेट स्कूल (Queensland's Mount Cotton state school) में नए क्लासरूम का निर्माण करते समय बिल्डर्स को विशाल लकड़ी का पतंगा मिला. पतंगे का आकार चूहे जितना बड़ा था. ये पतंगा देखने में काफी डरावना है.

इस पतंगे के पंखों की लंबाई 25 सेंटीमीटर और उसका कुल वजन 30 ग्राम तक बताया जा रहा है. ऑस्‍ट्रेलिया में एक व्‍यक्ति को यह पतंगा एक इमारत के पास बैठा मिला था. अपने भारी वजन की वजह से यह पतंगा उड़ नहीं पा रहा था. बाद में इस पतंगे को जंगल में छोड़ दिया गया.


खबरों के मुताबिक, इस पतंगे की खोज करने के बाद यह स्‍कूल बहुत खुश है. उसने पतंगे की कुछ तस्‍वीरों को सोशल मीडिया पर शेयर किया है. स्‍कूल की प्र‍िंसिपल मेगन स्‍टेवार्ड (Meagan Steward) ने एबीसी रेडियो ब्रिस्बेन को बताया, कि इस पतंगे का आकार दो मुट्ठ‍ियों को मिलाने के बराबर है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


क्‍वींसलैंड के विशेषज्ञों के मुताबिक, यह पतंगा क्‍वींसलैंड से लेकर दक्षिणी न्‍यू साउथ वेल्‍स तक पाया जाता है. डॉक्‍टर क्रिस्टिन लांब (Dr Christine Lambkin) ने बताया कि एक मादा पतंगे के पंखों की लंबाई 25 सेंटीमीटर तक हो सकती है. उन्‍होंने कहा, कि यह पतंगा मिलना बहुत असामान्‍य घटना नहीं है.  हालांकि इसमें असामान्‍य बात यह है कि पतंगा गर्मियों के मौसम में मिला है. यह पतंगा इसलिए भी खास है कि हमें नहीं पता है कि इसके पहले साल में क्‍या होता है.