आसमान में लहराया G20 का परचम, धरती से 10 हजार फीट ऊपर विंग कमांडर गजानंद यादव ने इस तरह मनाया जश्न

विंग कमांडर गजानंद यादव ने आकाश में जी20 शिखर सम्मेलन का जश्न मनाया. उन्होंने वायु सेना स्टेशन फलोदी में G20 के झंडे के साथ 10000 फीट की ऊंचाई से स्काइडाइविंग की.

आसमान में लहराया G20 का परचम, धरती से 10 हजार फीट ऊपर विंग कमांडर गजानंद यादव ने इस तरह मनाया जश्न

आसमान में लहराया G20 का परचम

G20 सम्मलेन को लेकर सभी तरह की तैयारी पूरी कर ली गई हैं. चाहे बात दिल्ली को सजाने की हो या फिर विदेशी मेहमानों की सुरक्षा के साथ-साथ आयोजन स्थल के आसपास सुरक्षा को चाक-चौबंद करने की. दिल्ली पूरी तरह से आयोजन के लिए तैयार है. देशभर में G20 सम्मलेन को लेकर काफी चर्चा हो रही है. 

इस खास मौके पर वायु सेना स्टेशन मध द्वीप (Madh Island) पर तैनात विंग कमांडर गजानंद यादव (Wing Commander Gajanand Yadav) ने नीले आकाश में जी20 शिखर सम्मेलन का जश्न मनाया. उन्होंने वायु सेना स्टेशन फलोदी में G20 के झंडे के साथ 10000 फीट की ऊंचाई से स्काइडाइविंग की. विंग कमांडर गजानंद यादव, एक पैराशूट जंप इंस्ट्रक्टर हैं और भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) की स्काईडाइविंग टीम आकाशगंगा (IAF Skydiving Team AkashGanga) के सदस्य हैं. गजानंद यादव अपने करियर में 2900 से अधिक बार आसमान से धरती पर छलांग लगा चुके हैं. 

बता दें कि G20 सम्मलेन के शुरू होने में कुछ ही घंटे का समय बचा है. ऐसे में दिल्ली पुलिस अगले चार दिनों के लिए तैयारी कर रही है, जबकि नई दिल्ली जिले में रहने वाले या काम करने वाले अधिकांश लोगों के लिए पहले ही निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

विश्व के अलग-अलग देशों के नेताओं के दिल्ली आने का सिलसिला मंगलवार से ही शुरू हो गया है. मैक्सिको और यूरोपीय संघ के प्रतिनिधिमंडलों के आज नई दिल्ली पहुंचने की उम्मीद है. जबकि कई अन्य बड़े नेता कल यानी शुक्रवार को दिल्ली आ रहे हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो भी शुक्रवार को ही दिल्ली पहुंचेंगे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ऐसा पहली बार हो रहा है जब भारत G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है. इस सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए कई बड़े देशों के राष्ट्रप्रमुख दिल्ली पहुंच रहे हैं.