जानिए कौन हैं भारत के ‘Mango Man’ ? आम की 300 किस्मों के जनक, जिनमें सचिन, ऐश्वर्या आम भी हैं शामिल

बॉलीवुड स्टार और 1994 की मिस वर्ल्ड ब्यूटी पेजेंट विजेता ऐश्वर्या राय बच्चन के नाम पर उन्होंने सबसे शुरुआती किस्मों में से एक का नाम "ऐश्वर्या" रखा. आज तक, यह उनकी "सर्वश्रेष्ठ रचनाओं" में से एक है.

जानिए कौन हैं भारत के ‘Mango Man’ ? आम की 300 किस्मों के जनक, जिनमें सचिन, ऐश्वर्या आम भी हैं शामिल

जानिए कौन हैं भारत के ‘Mango Man’ ? आम की 300 किस्मों के जनक

हर दिन, भारतीय ऑक्टोजेरियन कलीम उल्लाह खान (Indian octogenarian Kaleem Ullah Khan) सुबह उठते हैं, प्रार्थना करते हैं, फिर अपने 120 साल पुराने आम के पेड़ के लिए लगभग एक मील की दूरी तय करते हैं, जिसे उन्होंने वर्षों से 300 से अधिक प्यारे फलों के उत्पादन में शामिल किया है. जैसे-जैसे वह करीब आता है उनके कदम तेज हो जाते हैं और उनकी आंखों की रोशनी भी तेज हो जाती है क्योंकि वह अपने चश्मे के माध्यम से शाखाओं को करीब से देखते हैं, पत्तियों को सहलाते हैं और फलों को सूँघते हैं कि वे पके हैं या नहीं.

मलिहाबाद (Malihabad) के छोटे से शहर में अपने बाग में बुजुर्ग ने कहा, "दशकों तक चिलचिलाती धूप में कड़ी मेहनत करने का यह मेरा पुरस्कार है. नंगी आंखों के लिए, यह सिर्फ एक पेड़ है. लेकिन अगर आप अपने दिमाग से देखें, तो यह एक पेड़, एक बाग और दुनिया का सबसे बड़ा आम कॉलेज है.”

स्कूल छोड़ने वाला बच्चा सिर्फ एक किशोर था जब उसने ग्राफ्टिंग में अपना पहला प्रयोग किया, या आम की नई किस्में (mango varieties) बनाने के लिए पौधों के हिस्सों को शामिल किया. उसने सात नए प्रकार के फल पैदा करने के लिए एक पेड़ का पालन-पोषण किया, लेकिन वह तूफान में उड़ गया.

लेकिन वे कहते हैं 1987 से, उनका गौरव और आनंद 120 साल पुराना नमूना रहा है, 300 से अधिक विभिन्न प्रकार के आमों का स्रोत, प्रत्येक का अपना स्वाद, बनावट, रंग और आकार है.

बॉलीवुड स्टार और 1994 की मिस वर्ल्ड ब्यूटी पेजेंट विजेता ऐश्वर्या राय बच्चन के नाम पर उन्होंने सबसे शुरुआती किस्मों में से एक का नाम "ऐश्वर्या" रखा. आज तक, यह उनकी "सर्वश्रेष्ठ रचनाओं" में से एक है.

खान ने कहा, "आम अभिनेत्री की तरह ही सुंदर है. एक आम का वजन एक किलोग्राम (दो पाउंड) से अधिक होता है, इसकी बाहरी त्वचा पर लाल रंग का रंग होता है और इसका स्वाद बहुत मीठा होता है."

अन्य का नाम उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और क्रिकेट हीरो सचिन तेंदुलकर के सम्मान में रखा. एक और है "अनारकली", या अनार का फूल, और इसमें अलग-अलग त्वचा की दो परतें और दो अलग-अलग गूदे होते हैं, जिनमें से प्रत्येक में एक खास सुगंध होती है.

आठ के पिता ने कहा, "लोग आएंगे और जाएंगे, लेकिन आम हमेशा रहेंगे, और सालों बाद जब भी यह सचिन आम खाया जाएगा, लोग क्रिकेट के नायक को याद करेंगे."

प्रसिद्ध फल

नौ मीटर (30 फीट) लंबा खड़ा, उसके क़ीमती पेड़ में चौड़ी-चौड़ी, मोटी शाखाओं वाला एक मोटा तना होता है जो भारतीय गर्मियों के सूरज के खिलाफ एक सुखद छाया देता है. पत्तियां विभिन्न बनावट और गंध की हैं. कुछ स्थानों में, वे पीले और चमकदार होते हैं, और अन्य में, एक गहरा हरा.

खान ने कहा, "कोई भी दो उंगलियों के निशान समान नहीं होते हैं, और कोई भी दो आम की किस्में समान नहीं होती हैं. प्रकृति ने इंसानों जैसे गुणों वाले आमों को उपहार में दिया है."

ग्राफ्टिंग के लिए उनकी विधि जटिल है, और इसमें एक किस्म से एक शाखा को परिश्रम से काटना शामिल है, जिसमें दूसरी किस्म की एक शाखा को जोड़ दिया जाता है और टेप से सील कर दिया जाता है.

उन्होंने समझाया, "जब जोड़ मजबूत हो जाता है तो मैं टेप को हटा दूंगा, और उम्मीद है कि यह नई शाखा अगले सीजन तक तैयार हो जाएगी, और दो साल बाद एक नई किस्म को पैदा करेगी."

खान के कौशल ने उन्हें कई सम्मान दिलाए हैं, उनमें से एक 2008 में भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से एक है, साथ ही ईरान और संयुक्त अरब अमीरात के निमंत्रण भी शामिल हैं. वे कहते हैं, ''मैं रेगिस्तान में भी आम उगा सकता हूं.''

जलवायु खतरा

भारत आम का सबसे बड़ा उत्पादक है, जो वैश्विक उत्पादन का आधा हिस्सा है. उत्तरी राज्य उत्तर प्रदेश में मलीहाबाद में 30,000 हेक्टेयर से अधिक बाग हैं और राष्ट्रीय फसल का लगभग 25 प्रतिशत हिस्सा है.

लेकिन ऑल-इंडिया मैंगो ग्रोअर्स एसोसिएशन के अनुसार, इस साल भीषण गर्मी से 90 प्रतिशत स्थानीय फसल नष्ट होने से किसान जलवायु परिवर्तन से चिंतित हैं. किस्मों की संख्या में भी गिरावट आई है, जिसके लिए खान गहन कृषि तकनीकों और सस्ते उर्वरकों और कीटनाशकों के व्यापक उपयोग को दोष देते हैं।

वे कहते हैं कि उत्पादक बहुत सारे पेड़ भी एक साथ बहुत कसकर पैक करते हैं, जिससे पत्तियों पर नमी और ओस के लिए जगह नहीं बची है. लेकिन उनके पास अभी भी एक अच्छा जीवन है.

उन्होंने कहा, "मैं हाल ही में अपने प्यारे पेड़ के करीब रहने के लिए खेत के अंदर एक नए घर में चला गया, जिस पर मैं अपनी आखिरी सांस तक काम करता रहूंगा."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

महाराष्ट्र : स्वाइल फ्लू के 38 मामले, दो लोगों की मौत