जापान एयरलाइंस की CEO बनीं मित्सुको टोटोरी, फ्लाइट अटेंडेंट बनकर की थी करियर की शुरुआत, जानिए पूरी कहानी

टोटोरी की नियुक्ति के साथ ही जापान एयरलाइंस महिलाओं के नेतृत्व वाली जापान की महज एक फीसदी से भी कम टॉप कंपनियों में शामिल हो गई है.

जापान एयरलाइंस की CEO बनीं मित्सुको टोटोरी, फ्लाइट अटेंडेंट बनकर की थी करियर की शुरुआत, जानिए पूरी कहानी

प्रेरित करती है मित्सुको टोटोरी की कहानी

जापान में पूरी दुनिया की महिलाओं को मोटिवेशन देने वाली क्रांतिकारी घटना सामने आई है. इस साल जनवरी में मित्सुको टोटोरी (Mitsuko Tottori) को जापान एयरलाइंस (Japan Airlines) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में नियुक्त किया गया था. वह इस पद को संभालने वाली पहली महिला हैं. टोटोरी की नियुक्ति के साथ ही जापान एयरलाइंस महिलाओं के नेतृत्व वाली जापान की महज एक फीसदी से भी कम टॉप कंपनियों में शामिल हो गई है.

जापान के कॉर्पोरेट वर्ग को एक बड़ा झटका

जापान एयरलाइंस की इस बड़ी घोषणा को महिला सशक्तिकरण के लिए एक मील का पत्थर माना गया, लेकिन इससे जापान के कॉर्पोरेट वर्ग को एक झटका लगा है. क्योंकि मित्सुको टोटोरी ने केबिन क्रू मेंबर के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी. टोटोरी के लिए एक फ्लाइट अटेंडेंट से एयरलाइंस के बॉस तक पहुंचना एक शानदार उपलब्धि बताई जा रही है.

साल 1985 में बतौर फ्लाइट अटेंडेंट करियर की शुरुआत

रिपोर्ट के मुताबिक, मित्सुको टोटोरी ने साल 1985 में एक फ्लाइट अटेंडेंट के रूप में अपना करियर शुरू किया था. तीन दशक बाद 2015 में उन्हें केबिन अटेंडेंट का सीनियर डाइरेक्टर नियुक्त किया गया. अब 2024 में उन्हें जापान एयरलाइंस की अध्यक्ष और सीईओ बनाया गया है. अंतरराष्ट्रीय मीडिया में जापान की इस दुर्लभ घटना के लिए 'क्रांति' और मित्सुको टोटोरी के लिए 'एलियन' जैसे विशेषणों का इस्तेमाल किया जा रहा है.

महिलाएं खुद एक्टिव होना चाहती हैं, राष्ट्रपति बनने तक की उम्मीद

59 साल की मित्सुको टोटोरी ने कहा, "जापान अभी भी महिला मैनेजरों की संख्या बढ़ाने के शुरुआती मकसद को पूरा करने में जुटा हुआ है. मुझे उम्मीद है कि जापान जल्द ही एक ऐसी जगह बन जाएगा जहां किसी महिला के राष्ट्रपति बनने पर भी लोगों को आश्चर्य नहीं होगा. मुझे लगता है कि यह ज्यादा महत्वपूर्ण है कि महिलाएं खुद एक्टिव होना चाहती हैं. इसलिए मुझे भविष्य में महिलाओं की और ज्यादा तरक्की को लेकर काफी उम्मीदें हैं."

पहले के सभी सीईओ से अलग है मित्सुको टोटोरी की पृष्ठभूमि

एक दिलचस्प तथ्य यह भी है कि मित्सुको टोटोरी उस खास समूह से नहीं हैं जिन्हें जापान एयरलाइंस ने अपने शीर्ष पद पर नियुक्त किया है. पहले के सीईओ से टोटोरी की पृष्ठभूमि काफी अलग है. इस पद पर रहे अंतिम 10 हस्तियों में से 7 ने जापान के टॉप यूनिवर्सिटी में डिग्री हासिल की थी. दूसरी ओर, टोटोरी एक बहुत ही कम प्रतिष्ठित महिला जूनियर कॉलेज से ग्रेजुएट हैं. उन्होंने नागासाकी में क्वासुई महिला जूनियर कॉलेज में दो साल की पढ़ाई की थी.

जापान एयरलाइंस ने टोटोरी के प्रमोशन के लिए बताई दो बड़ी वजह

जापान एयरलाइंस ने मित्सुकी टोटोरी को एक काफी सीनियर पोस्ट पर प्रमोट करने के लिए जो कारण बताए थे उनमें "अपने करियर के दौरान सुरक्षित उड़ान संचालन और सेवा का अनुभव" और "कोविड-19 महामारी के दौरान सुरक्षित संचालन बनाए रखने में महत्वपूर्ण योगदान" को हाईलाइट किया गया था.

ये Video भी देखें: Mumbai: स्टडी में खुलासा- वाहनों से हो रहा सबसे ज़्यादा प्रदूषण

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com