इन 5 चीज़ों के बिना भी हम धरती पर ज़िंदा रह सकते हैं, एक बार कोशिश तो करें

ज़िंदगी को आसान और बेहतरीन बनाने के हम आदि हो चुके हैं. इस चक्कर में हम भौतिक सुविधाओं का आनंद लेने लगते हैं. कई बार यही भौतिक सुख-सुविधा हमारी ज़िंदगी के लिए बोझ बन जाते हैं. विज्ञापन की दुनिया में एक वाक्य बहुत ही प्रसिद्ध है.

इन 5 चीज़ों के बिना भी हम धरती पर ज़िंदा रह सकते हैं, एक बार कोशिश तो करें

ज़िंदगी (Life) को आसान और बेहतरीन बनाने के हम आदि हो चुके हैं. इस चक्कर में हम भौतिक सुविधाओं का आनंद लेने लगते हैं. कई बार यही भौतिक सुख-सुविधा हमारी ज़िंदगी के लिए बोझ बन जाते हैं. विज्ञापन की दुनिया में एक वाक्य बहुत ही प्रसिद्ध है. वो वाक्य है- To create a need, मतलब, ज़रूरत पैदा करो. विज्ञापन देने वाली कंपनियां अपने प्रोडक्ट ऐसे बेचती हैं, मानों उसके बिना हमारी ज़िंदगी चल नहीं सकती है. इस चक्कर में हमने दातुन से मुंह धोना बंद कर दिया.  ब्राउन राइस खाना बंद कर दिया, मुल्तानी मिट्टी लगाना बंद कर दिया और तो और पत्तल में खाना भी बंद ही कर दिया है. ये तो बस बहुत कम उदाहरण हैं, इसके अलावा भी कई और उदाहरण हैं, जो हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं. हम आपको 10 ऐसी चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बिना हम इस धरती पर आसानी से ज़िंदा रह सकते हैं.

क्रेडिट कार्ड

क्रेडिट कार्ड, कितना प्यारा नाम है, मगर बेहद डरावना काम है. इसका इस्तेमाल करना, मतलब 'कर्ज़ लेकर घी खाना. एक बार क्रेडिट कार्ड के मोह में फंस गए तो समझिए ज़िंदगी में उलझ गए. अगर ग़लती से सही समय पर ईएमआई नहीं चुका पाए तो इंटरेस्ट देते देते परेशान हो जाइएगा. इसका इंटरेस्ट रेट बहुत हाई है, इसके अलावा पेनाल्टी भी देना पड़ता है. कोशिश करिए कि इससे दूर ही रहा जाए.

r5feanf

क्रेडिट कार्ड

वैक्यूम क्लीनर

घर की सफ़ाई के लिए झाड़ू उपयुक्त है, मगर मार्केट में वैक्यूम क्लीनर का प्रचलन बहुत बढ़ गया है. थोड़ी देर के लिए वैक्यूम क्लीनर सही लगता है, मगर झाड़ू जैसा कुछ नहीं है. इससे शरीर भी फिट रहता है और बिजली बिल भी नहीं आता है.

465k84a

वैक्यूम क्लीनर


Toilet paper और Napkins

ऑफिस हो या घर  Toilet paper और Napkins का इस्तेमाल लोग धड़ल्ले से करते हैं. आपको शायद अंदाज़ा भी नहीं होगा कि Toilet paper और Napkins के कारण लाख़ों पेड़ कटते हैं. ऐसे में हमें रुमाल या तौलिए का इस्तेमाल करना चाहिए.

rueifts

Microwave

आजकल Microwave का प्रचलन बढ़ता जा रहा है. लोग गर्म भोजन करने के चक्कर में अपने शरीर का नुकसान ही कर रहे हैं. ऐसे में अगर भोजन गर्म भी करना हो तो फटाक से गैस ऑन कीजिए औ  भोजन को गर्म कर लीजिए.

s3vahvjg

डिशवाशर्स


बर्तन धोने के लिए या साफ़ करने के लिए हम डिशवाशर्स ख़रीदते हैं. ये काम हम अपने हाथों से तुरंत कर सकते हैं. 

lvmhu188

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इस आर्टिकल के ज़रिए हम आपको बताने की कोशिश कर रहे हैं कि इन चीज़ों के बगैर भी हम ख़ुश रह सकते हैं. आपको हमारा ये आर्टिकल कैसा लगा, कमेंट करके बताइएगा.