एलन मस्क के Neuralink ने किया खुलासा, बंदर अपने दिमाग से खेलते हैं Video Game - देखें Video

न्यूरालिंक (Neuralink), एलन मस्क (Elon Musk) का स्टार्ट-अप जो मानव मस्तिष्क को कंप्यूटर से जोड़ने के लिए इंप्लांटेबल ब्रेन-मशीन इंटरफेस विकसित कर रहा है, उसने एक वीडियो जारी किया है जिसमें बंदर को अपने दिमाग से वीडियो गेम खेलते हुए दिखाया गया है.

एलन मस्क के Neuralink ने किया खुलासा, बंदर अपने दिमाग से खेलते हैं Video Game - देखें Video

एलन मस्क के Neuralink ने किया खुलासा, बंदर अपने दिमाग से खेलते हैं Video Game

न्यूरालिंक (Neuralink), एलन मस्क (Elon Musk) का स्टार्ट-अप जो मानव मस्तिष्क को कंप्यूटर से जोड़ने के लिए इंप्लांटेबल ब्रेन-मशीन इंटरफेस विकसित कर रहा है, उसने एक वीडियो जारी किया है जिसमें एक बंदर (monkey) को अपने दिमाग का उपयोग करके वीडियो गेम (video game) खेलते हुए दिखाया गया है. एलन मस्क ने आज सुबह ट्विटर पर पॉन्ग (Pong) खेलते हुए बंदर (monkey playing Pong) का वीडियो शेयर किया.

नौ साल के मैकेक बंदर (macaque monkey), पेजर (Pager) को वीडियो फिल्माए जाने से लगभग 6 सप्ताह पहले एक न्यूरालिंक लगाया गया था. उन्हें पहली बार जॉयस्टिक के साथ ऑन-स्क्रीन गेम खेलना सिखाया गया था. वीडियो गेम में रंगीन वर्ग को स्थानांतरित करने के लिए शुरू में जॉयस्टिक का उपयोग करके पेजर को दिखाता है. न्यूरालिंक मशीन लर्निंग का उपयोग यह अनुमान लगाने में सक्षम था कि बंदर वर्ग को कहां स्थानांतरित करेगा और उसके हाथों के मूवमेंट की भविष्यवाणी करेगा.

कुछ समय बाद, जॉयस्टिक को कंप्यूटर से डिस्कनेक्ट कर दिया गया, लेकिन बंदर केवल अपने दिमाग का उपयोग करके पॉन्ग खेलता रहा. न्यूरालिंक ने एक बयान में कहा, "हम एक मैकेक बंदर जिसका नाम पेजर है उसमें लिंक की क्षमता को प्रकट करने में काफी खुशी महसूस कर रहे हैं, तंत्रिका गतिविधि के साथ एक कंप्यूटर स्क्रीन पर एक कर्सर ले जाने के लिए एक 1,024 इलेक्ट्रोड पूरी तरह से प्रत्यारोपित तंत्रिका रिकॉर्डिंग और डेटा ट्रांसमिशन डिवाइस का उपयोग करते हुए."

देखें Video:

एलन मस्क ने ट्विटर पर यूट्यूब वीडियो का लिंक शेयर करते हुए लिखा, "बंदर अपने दिमाग से पॉन्ग खेलते हैं." उन्होंने आगे लिखा, "एक बंदर मस्तिष्क चिप का उपयोग करके एक वीडियो गेम खेल रहा है !!" इस ट्वीट ने पर अबतक 77 हजार से अधिक 'लाइक' और सैकड़ों चौंका देने वाले रिएक्शन आ चुके हैं.

एक ट्विटर यूजर ने लिखा है, यह पागल है," जबकि दूसरे ने कहा, "हमें यह भी नहीं पता है कि हम कुछ वर्षों में प्रौद्योगिकी के साथ क्या हासिल करने जा रहे हैं, मैं बहुत उत्साहित हूँ !!"

एक दूसरे ट्वीट में, एलन मस्क ने कहा, कि पहला न्यूरालिंक उत्पाद "किसी को पक्षाघात के साथ किसी व्यक्ति को अंगूठे का उपयोग करने की तुलना में तेजी से अपने दिमाग से स्मार्टफोन का उपयोग करने की अनुमति देगा."

अरबपति उद्यमी ने कहा, "आनेवाले संस्करण शरीर के मोटर / संवेदी न्यूरॉन समूहों में न्यूरालिंक्स से मस्तिष्क में न्यूरालिंक्स से संकेतों को हटाने में सक्षम होंगे, उदाहरण के लिए, पैरालिसिस से पीड़ित व्यक्ति अपने अंगूठों की जगह दिमाग से स्मार्टफोन चला सकेगा."


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com