डॉ. प्रिथिपाल सिंह सेठी एक ऐसे कलाकार, जो पेंटिंग के ज़रिए दुनिया को उम्मीद दे रहे हैं

हर इंसान के अंदर एक कलाकार होता है, उनके अंदर कोई न कोई कला छिपी होती है. भले ही वो एक डॉक्टर ही क्यों न हो? डॉ. प्रिथिपाल सिंह सेठी एक ऐसे ही व्यक्ति हैं, जो जनरल फिजिशियन होने के साथ साथ एक बेहतरीन पेंटर भी हैं.

डॉ. प्रिथिपाल सिंह सेठी एक ऐसे कलाकार, जो पेंटिंग के ज़रिए दुनिया को उम्मीद दे रहे हैं

हर इंसान के अंदर एक कलाकार (Artist) होता है, उनके अंदर कोई न कोई कला छिपी होती है. भले ही वो एक डॉक्टर ही क्यों न हो? डॉ. प्रिथिपाल सिंह सेठी एक ऐसे ही व्यक्ति हैं, जो जनरल फिजिशियन (General physician) होने के साथ साथ एक बेहतरीन पेंटर भी हैं. अभी हाल ही उन्होंने त्रिवेणी कला संगम में अपनी पेंटिंग का एकल (सोलो) प्रदर्शन में भाग लिया. अभी ये कला प्रदर्शन जारी है. इस कला प्रदर्शनी का विषय SoulScapes  है. इसकी मदद से उम्मीदों का उत्सव मनाया जा रहा है. इस पेंटिंग की मदद से डॉ. सेठी लोगों को प्रेरित कर रहे हैं.

na0d3v38

दुनिया को पता है कि कोरोनाकाल में लोगों को कितनी परेशानियों का सामना करना पड़ा, ऐसे में डॉ. सेठी अपनी पेंटिंग के ज़रिए ख़ुशियां बिखेर रहे हैं. लोगों में सकारात्मकता फैला रहे हैं. अपनी पेंटिंग के ज़रिए सपनों की दुनिया में ख़ूबसूरत रंग भर रहे हैं. ब्रश और रंग की मदद से खाली कैनवास में जादू बिखेर रहे हैं. ज़िंदगी में लोगों को पॉज़ीटिव रखना बेहद ज़रूरी हो गया है. ऐसे में डॉ. प्रिथिपाल सिंह सेठी एक उम्मीद बनकर दुनिया के सामने आए हैं.

aknedon8

डॉ. सेठी की कलाकृतियों में संघर्ष, बलिदान और 2020 के प्रवास की छवि देखने को मिलती है. डॉ. सेठी ने पेंटिंग की शिक्षा कहीं से नहीं ली, ख़ुद से सीखा और कैनवास पर उतार दिया. इनकी बनाई गई पेंटिंग में एक जीवन देखने को मिलती है.

dctobl3o
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

साथ ही साथ कई कहानियां  मिलती हैं. डॉ. सेठी बताते हैं कि पेंटिंग में मैंने कई प्रयोग किए हैं. पेंटिंग के लिए सर्जिकल ब्लेड जैसे उपकरणों का इस्तेमाल किया. इसके कारण मैंने एक बदलाव की शुरुआत की है.