पहाड़ की चोटी से नीचे गिरते बादलों का दुर्लभ नज़ारा देख फटी रह जाएंगी आंखें, कैमरे में कैद हुई अनदेखी घटना

वीडियो लिंक्डइन (LinkedIn) पर डॉ सुब्रमण्यम नारायणन (Dr Subramanian Narayanan) द्वारा पोस्ट किया गया था.

पहाड़ की चोटी से नीचे गिरते बादलों का दुर्लभ नज़ारा देख फटी रह जाएंगी आंखें, कैमरे में कैद हुई अनदेखी घटना

पहाड़ की चोटी से नीचे गिरते बादलों का दुर्लभ नज़ारा देख फटी रह जाएंगी आंखें

नेपाल में माउंट एवरेस्ट (Mount Everest in Nepal) की पूर्वी दीवार के ऊपर हाल ही में हुए 'बादल हिमस्खलन' (Cloud Avalanche) का एक लुभावना वीडियो इंटरनेट पर सामने आया है. स्थान पर मौजूद पर्यटक इस दुर्लभ घटना को देखने के लिए भाग्यशाली थे. वीडियो लिंक्डइन (LinkedIn) पर डॉ सुब्रमण्यम नारायणन (Dr Subramanian Narayanan) द्वारा पोस्ट किया गया था.

वीडियो में बादलों को पहाड़ की चोटी से नीचे उतरते और नीचे एक नदी में गिरते हुए दिखाया गया है. क्षण भर बाद, एक सुंदर इंद्रधनुष उभरा, यह एक फिल्म के सीन की तरह लग रहा था. पर्यटक तालियां बजाते और सुंदरता की सराहना करते देखे गए.

वीडियो के साथ, श्री नारायणन ने लिखा, "नेपाल में एवरेस्ट पर्वत श्रृंखला की पूर्वी दीवार पर अनदेखी घटना (बादल हिमस्खलन). पूरी तरह से संयोग से पर्वतारोहियों के एक समूह द्वारा रिकॉर्ड किया गया. नदी पर एक इंद्रधनुष दिखाई देता है, जो सुंदरता और विस्मय को बढ़ाता है."

वीडियो पर 4 हजार से ज्यादा कमेंट्स आ चुके हैं. एक यूजर ने लिखा, "सतह के तापमान में अचानक बदलाव एनाबैटिक और कैटाबेटिक स्थिति पैदा करता है लेकिन उस ऊंचाई पर काफी दुर्लभ है. यह अद्भुत अनुभव होता, मैंने केवल एक बार हिमाचल से 13000 फीट की दूरी पर ट्रेकिंग के दौरान इस तरह की घटना का एक छोटा संस्करण देखा और इसे नहीं भूल सकता." अनुभव जब हम पूरी तरह से भीतर समा गए. मैं कहता था "किसी का बादल, किसी का कोहरा' प्रकृति का नाटक हर पल सामने आ रहा है जिसे केवल पथिक ही देख सकते हैं."

दूसरे यूजर ने लिखा, "यह एक ज्ञात घटना है. आम तौर पर अगस्त-नवंबर के महीनों में दोपहर 12 बजे के बाद होता है, जब तापमान में वृद्धि होती है और अचानक बादल छा जाते हैं. अधिकांश भारतीय सेना और भारतीय वायुसेना के जवान नुब्रा/श्योक/द्रास घाटियों, सियाचिन ग्लेशियर और एसएसएन ( गालवान के पास), सिक्किम नियमित रूप से इसे देखेगा." 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तीसरे ने लिखा, "सचमुच अविश्वसनीय !!"