विज्ञापन
Story ProgressBack

सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है चीन के रेलवे स्टेशन की ये फोटो, लोग बोले- सैनिटरी पैड का डिजाइन ही क्यों

वायरल हो रही इस रेलवे स्टेशन की फोटो को देखकर ऑनलाइन अब एक अलग ही चर्चा छिड़ गई है. कई सोशल मीडिया यूजर्स इस रेलवे स्टेशन के डिजाइन की तुलना सैनिटरी पैड से कर रहे हैं.

Read Time: 3 mins
सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है चीन के रेलवे स्टेशन की ये फोटो, लोग बोले- सैनिटरी पैड का डिजाइन ही क्यों
सैनिटरी पैड के डिजाइन जैसा दिखने वाला चीन के इस रेलवे स्टेशन की तस्वीर वायरल

इंटरनेट (internet) की दुनिया बड़ी ही अजीब है यहां कब क्या देखने को मिल जाए कह नहीं सकते. हाल ही में सोशल मीडिया पर एक ऐसी ही तस्वीर जमकर वायरल हो रही है, जो कि एक रेलवे स्टेशन की है. वायरल हो रही इस रेलवे स्टेशन की फोटो को देखकर लोग तरह-तरह की बातें कर रहे हैं. कई सोशल मीडिया (social media) यूजर्स ने इस रेलवे स्टेशन के डिजाइन की तुलना सैनिटरी पैड (sanitary pad) से की है, जिसे लेकर ऑनलाइन अब एक अलग ही चर्चा छिड़ गई है.

Advertisement

दिलचस्प बात ये ही कि, यह चर्चा प्रस्तावित भवन की उपयोगिता या लागत के बारे में नहीं है, बल्कि यह कैसी दिखती है इसके बारे में है. जानकारी के लिए बता दें कि, वायरल हो रही यह तस्वीर चीन (China) के नानजिंग नॉर्थ रेलवे स्टेशन (Nanjing North Railway Station) की है, जो अपनी डिजाइन के चलते इन दिनों चर्चा में है. जहां कुछ लोग रेलवे स्टेशन की डिजाइन को सैनिटरी पैड से कंपेयर रहे हैं. वहीं स्थानीय मीडिया के मुताबिक, अधिकारियों का कहना है कि रेलवे स्टेशन का यह डिजाइन आलू बुखारा के फूल से प्रेरित है.

यहां देखें पोस्ट

Advertisement

बीबीसी के अनुसार, उत्तरी नानजिंग स्टेशन का डिज़ाइन बेर के फूलों (plum blossoms) से प्रेरित (inspiration) है, जिसके लिए यह शहर (city) जाना जाता है. हालांकि, कुछ लोग इससे सहमत नहीं हैं और इस अनोखी डिज़ाइन (unique design) को देख हैरान हैं. सोशल मीडिया पर लोग नानजिंग स्टेशन को देखकर तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं. कई लोगों ने मजाक में कहा कि यह अपने समय से आगे हैं. सोशल मीडिया साइट वीबो (social media site Weibo) पर एक यूजर ने तंज कसते हुए कहा कि, 'यह एक विशाल सैनिटरी पैड है. यह कहना शर्मनाक है कि यह बेर के फूल जैसा दिखता है.' 

Advertisement

दूसरे यूजर ने लिखा, 'ऐसा क्यों है कि हम इस सैनिटरी पैड जैसा कह सकते हैं, लेकिन आर्किटेक्ट नहीं.' राज्य के स्वामित्व वाले समाचार पत्र नानजिंग डेली (state-owned newspaper Nanjing Daily) के अनुसार, प्रारंभिक डिजाइन (preliminary design) को जियांग्सू प्रांत (Jiangsu Province) की सरकार और चीन राज्य रेलवे समूह (China State Railway Group) द्वारा हरी झंडी दी गई थी. निर्माण 2024 की पहली छमाही में शुरू होने वाला है. इमारत में कई पारंपरिक चीनी वास्तुशिल्प (traditional Chinese architectural features) विशेषताएं भी शामिल होंगी, जिनमें चीनी ऑर्डर (Chinese Orde) और लकड़ी की छत (wooden ceiling) व खिड़की के पैटर्न (window patterns) शामिल हैं.

Advertisement

रेलवे स्टेशन पर लगभग 20 बिलियन चीनी युआन ($2,763 मिलियन) की लागत आने का अनुमान है और यह कुल 37.6 वर्ग किलोमीटर (14 वर्ग मील) क्षेत्र को कवर करेगा. इससे पहले, राजधानी बीजिंग (capital city of Beijing) में स्थित सीसीटीवी मुख्यालय (CCTV Headquarters building) की इमारत की तस्वीरें भी वायरल हुई थीं, क्योंकि कई लोगों ने कहा था कि, यह अपने अनोखे आकार के कारण 'बड़ी बॉक्सर शॉर्ट्स' (big boxer shorts) इमारत की तरह दिखती है. बड़ी संख्या में विषम आकार की आधुनिक इमारतों (oddly-shaped modern buildings) के कारण बीजिंग को वास्तुकारों का खेल का मैदान (architect's playground) कहा जाता है.

Advertisement

ये भी देखें- Vidya Balan: विद्या ने सिद्धार्थ को क्यों कहा 'हां'?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
4 साल के बच्चे के बर्थ डे पर बना हमास थीम केक, सोशल मीडिया पर हुई ट्रॉलिंग तो बेकरी ने डिलीट की फोटोज
सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है चीन के रेलवे स्टेशन की ये फोटो, लोग बोले- सैनिटरी पैड का डिजाइन ही क्यों
जंगल में घूम रहा था कुत्ता, झाड़ियों में घात लगाए बैठा था तेंदुआ, 3 फीट दूर से छलांग मारकर कुत्ते पर झपटा और फिर...
Next Article
जंगल में घूम रहा था कुत्ता, झाड़ियों में घात लगाए बैठा था तेंदुआ, 3 फीट दूर से छलांग मारकर कुत्ते पर झपटा और फिर...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;