6 साल के बच्चे ने बिना रुके 100 किमी चलाई साइकिल, बनाया विश्व साइकिलिंग रिकॉर्ड

"साइकिल चलाने के बारे में मुझे जो चीज सबसे ज्यादा पसंद है, वह है स्पीड. मैं सप्ताह में तीन दिन साइकिल चलाने का अभ्यास करता हूं और अन्य दिनों में स्थिर साइकिल चलाने और शक्ति प्रशिक्षण का अभ्यास करता हूं."

6 साल के बच्चे ने बिना रुके 100 किमी चलाई साइकिल, बनाया विश्व साइकिलिंग रिकॉर्ड

6 साल के बच्चे ने बिना रुके 100 किमी चलाई साइकिल, बनाया विश्व साइकिलिंग रिकॉर्ड

चेन्नई (Chennai) के छह साल के रियान कुमार (Rian Kumar) ने रिकॉर्ड समय में 100 किलोमीटर नॉन-स्टॉप पैडल मारकर विश्व साइकिलिंग रिकॉर्ड (world cycling record) बनाया है. वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने उन्हें "5 घंटे, 17 मिनट और 6 सेकंड में 108.09 किमी की नॉन-स्टॉप दूरी पर साइकिल चलाने वाले सबसे तेज और सबसे कम उम्र के" होने के लिए मान्यता दी है. रियान, जिनके माता-पिता भारतीय नौसेना में अधिकारी हैं और हाल ही में दिल्ली से चेन्नई शिफ्ट हुए थे, रियान ने अपनी मां कमांडर गौरी शर्मा (सेवानिवृत्त) से प्रेरणा ली.

अपने रिकॉर्ड को लेकर उत्साहित रियान ने एनडीटीवी से कहा, "साइकिल चलाने के बारे में मुझे जो चीज सबसे ज्यादा पसंद है, वह है स्पीड. मैं सप्ताह में तीन दिन साइकिल चलाने का अभ्यास करता हूं और अन्य दिनों में स्थिर साइकिल चलाने और शक्ति प्रशिक्षण का अभ्यास करता हूं.

कक्षा 2 ये का छात्र प्रतिष्ठित 200-किमी ब्रेवेट्स डी रैंडोन्यूर्स (बीआरएम) में भाग लेना चाहता है. उसने कहा, कि फ्रांस में वार्षिक साइकिल दौड़ टूर डी फ्रांस में भाग लेना भी उनका सपना है. अपने पसंदीदा साइकिल चालकों के बारे में पूछे जाने पर, रियान ने कहा, "मैं तदेज पोगाकर, जूलियन अलाफिलिप और मार्क कैवेंडिश को फॉलो करता हूं".

रियान चेन्नई में पेशेवर साइकिल चालकों के बीच लोकप्रिय हैं, और कई लोग उनमें काफी संभावनाएं देखते हैं. जाने-माने संगीत निर्माता, गीतकार और साइकिल चालक जिम सत्या ने साइकिल चलाने के प्रति रियान के जुनून और समर्पण की सराहना की. उन्होंने कहा, "रियान, द लायन, साइकिल चलाने के प्रति जुनून और समर्पण का प्रतीक है, जो आपको हर सप्ताहांत में 100 किलोमीटर साइकिल चलाने वाले पेशेवरों के बीच ही मिलेगा."

उनकी मां ने कहा, कोरोना लॉकडाउन रियान के लिए चेन्नई में अपनी साइकिलिंग प्रतिभा पर काम करने का एक सही अवसर बन गया, जिसे उन्होंने "साइक्लिंग का मक्का" कहा. हालांकि, उन्होंने इस बात से इनकार किया कि रिकॉर्ड-सेटिंग प्रदर्शन करने के लिए उन पर दबाव डाला जा रहा है.


उन्होंने कहा, "वास्तव में, मुझे मेरे बेटे द्वारा सुबह जल्दी उठने के लिए प्रेरित किया जा रहा है, हालांकि मैं सप्ताह में केवल तीन बार साइकिल चलाती थी."  “हमारी खुशी की सवारी के दौरान, वह अधिक से अधिक साइकिल चलाने के लिए कहता था. वह यूट्यूब पर कार्टून नहीं बल्कि ग्लोबल साइक्लिंग नेटवर्क देखता है."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


रियान तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन के साथ पेडल करना चाहते हैं, जो उसी रास्ते पर साइकिल चलाते हैं. छह साल के आत्मविश्वास से भरे रियान के पास बच्चों के लिए एक संदेश भी था: “अभ्यास करें. यदि आप अभ्यास करते हैं और कड़ी मेहनत करते हैं, तो आप जो चाहें कर सकते हैं."