चिप्स पैकेट और हैंडबैग में छिपा कर हो रही थी ऑस्ट्रेलियाई छिपकलियों की तस्करी, पुलिस ने जब्त की 260 छिपकलियां

न्यू साउथ वेल्स में रैप्टर दस्ते के जासूसों ने देशी जानवरों के अवैध निर्यात की जांच करते हुए सिडनी से हांगकांग तक परिवहन के लिए रखे गए चिप पैकेट, हैंडबैग और अनाज के कंटेनरों में छिपाई गई लगभग 260 छिपकलियों की खोज की.

चिप्स पैकेट और हैंडबैग में छिपा कर हो रही थी ऑस्ट्रेलियाई छिपकलियों की तस्करी, पुलिस ने जब्त की 260 छिपकलियां

पुलिस को चिप्स के पैकेट और हैंडबैग से मिली 260 छिपकलियां

ऑस्ट्रेलियाई कानून प्रवर्तन ने 633,000 पाउंड से अधिक मूल्य की छिपकलियों को अवैध रूप से हांगकांग भेजने की योजना बना रहे एक आपराधिक नेटवर्क का भंडाफोड़ किया. इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के अनुसार, न्यू साउथ वेल्स में रैप्टर दस्ते के जासूसों ने देशी जानवरों के अवैध निर्यात की जांच करते हुए सिडनी से हांगकांग तक परिवहन के लिए रखे गए चिप पैकेट, हैंडबैग और अनाज के कंटेनरों में छिपाई गई लगभग 260 छिपकलियों की खोज की.

पिछले साल सितंबर में, हांगकांग के रास्ते में 59 छिपकलियों वाले नौ पैकेजों को पकड़ने के बाद अवैध पशु निर्यात की जांच के लिए स्ट्राइक फोर्स व्हायराट्टा की स्थापना की गई थी. मीडिया आउटलेट की रिपोर्ट के अनुसार, इस सप्ताह सिडनी में, अधिकारियों ने 257 छिपकलियां जब्त कीं, जिससे पिछले वर्ष 20 दिसंबर को शुरू हुए ऑपरेशन के बाद से कम से कम चार व्यक्तियों की गिरफ्तारी हुई.

एक 41 वर्षीय महिला को हिरासत में ले लिया गया और उस पर बिना परमिट के विनियमित देसी नमूनों के निर्यात के छह आरोप लगाए गए. इसके साथ ही, 28 दिसंबर को एक 54 वर्षीय व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया था और अगले दिन, एक 59 वर्षीय व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया था, जिस पर 13 आरोप लगाए गए थे, जिसमें जानबूझकर एक आपराधिक समूह की गतिविधियों को निर्देशित करना भी शामिल था.

5 जनवरी को, अधिकारियों ने छिपकलियों के संग्रह और कब्जे में शामिल होने का आरोप लगाते हुए एक 31 वर्षीय व्यक्ति को हिरासत में लिया. कौट्सौफ़िस ने अपराध की प्रकृति को "नृशंस और क्रूर" बताया, और राहत व्यक्त की कि फंसे हुए रेपटाइल्स जीवित पाए गए. इसके बाद, उन्हें स्वास्थ्य जांच के लिए स्थानीय चिड़ियाघरों और वन्यजीव पार्कों में ले जाया गया, ताकि उन्हें उनके प्राकृतिक आवास में वापस छोड़ा जा सके.

अपराध के बारे में बताते हुए, अधीक्षक ने कहा कि जब 59 वर्षीय व्यक्ति समूह चलाता था, तो 31 वर्षीय व्यक्ति छिपकलियों को फंसाने और उन्हें सिडनी लाने के लिए नियमित रूप से पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के उत्तरी क्षेत्र के दूरदराज के इलाकों में जाता था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इंडिपेंडेंट ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में रेपटाइल्स की मांग बहुत अधिक है और इन्हें पालतू जानवरों के रूप में और औषधीय प्रयोजनों सहित विभिन्न उद्देश्यों के लिए पकड़ा जाता है.