बत्तख निकालती है इंसानों की आवाज़, गुस्से में कहा- ‘You Bloody Fool’ , सुनकर लोगों के उड़े होश

अध्ययन में एक ऑस्ट्रेलियाई बत्तख (Musk Duck) को बार-बार "यू ब्लडी फूल" (you bloody fool) कहते हुए रिकॉर्ड किया गया है. ये नर बत्तख दरवाजे के बंद होने की आवाज भी निकाल सकता है.

बत्तख निकालती है इंसानों की आवाज़, गुस्से में कहा- ‘You Bloody Fool’ , सुनकर लोगों के उड़े होश

बत्तख निकालती है इंसानों की आवाज़, गुस्से में कहा- ‘You Bloody Fool’

आपने तोते को इसानों की भाषा में बात करते और आवाजें निकालते हुए तो बहुत बार सुना होगा, लेकिन क्या आपने कभी किसी चिड़िया या बत्तख को इंसानों की भाषा में बात करते हुए सुना है. तो आपको बता दें, कि एक नए अध्ययन में का ये दावा है कि एक खास प्रजाति की बत्तख (Ducks) बिल्कुल इंसानों जैसी आवाज़ निकाल सकती है. 

अध्ययन में एक ऑस्ट्रेलियाई बत्तख (Musk Duck) को बार-बार "यू ब्लडी फूल" (you bloody fool) कहते हुए रिकॉर्ड किया गया है. ये नर बत्तख दरवाजे के बंद होने की आवाज भी निकाल सकता है. बत्तख की आवाज को कैनबरा के टिडबिनबिला नेचर रिजर्व में रिकॉर्ड किया गया है. 

शोधकर्ताओं का मानना ​​​​है कि इन शब्दों को उसने बार-बार सुना होगा, और फिर धीरे-धीरे इसकी नकल करने लगा. निष्कर्षों से संकेत मिलता है कि इन बत्तखों में तोतों, हमिंगबर्ड (Hummingbirds), यूरोपीय स्टारलिंग, मैना पक्षी और बुगेरिगार जैसे अन्य पक्षियों की तरह नकल करने की क्षमता है. 

जीवविज्ञानी कैरेल टेन केट का कहना है कि जब उन्होंने इस दावे की खोज की कि कस्तूरी बत्तख इंसानों की आवाज़ निकाल सकती है, तो उनके लिए इसपर "विश्वास करना मुश्किल" हो गया.

लेकिन, उन्होंने यह देखने के लिए शिकार पर जाने का फैसला किया कि क्या यह वाकई सच है.

टेन केट का कहना है कि यह तथ्य कि रिपर ने उन ध्वनियों का पुनरुत्पादन किया जो उन्होंने सबसे अधिक सुनीं जब वह युवा थे, शोध की एक महत्वपूर्ण खोज है.

गौरतलब है कि हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के एक चिड़ियाघर में एक पक्षी के बच्चे की तरह रोने का वीडियो शूट किया गया था. वीडियो में पेड़ पर बैठा पक्षी बिल्कुल किसी बच्चे की तरह रोने की आवाज निकाल रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक, ये पक्षी सुपर्ब लायरबर्ड प्रजाति का है, जो अपने आसपास की आवाज की हूबहू नकल कर लेता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com