विज्ञापन
Story ProgressBack

मिस्र के ‘सिटी ऑफ डेड’ में मिली पूरी 1400 ममी, समाने आई रहस्यमयी मौतों की कहानी

कब्रें मिस्र के एक शहर में मिली हैं, जिसकी तुलना वैज्ञानिक "मृतकों के शहर" से कर रहे हैं. साइंस टाइम्स के अनुसार, कब्रों का इस्तेमाल 900 साल तक किया गया था और ऐसा माना जाता है कि जिन लोगों को वहां दफनाया गया था, वे संक्रामक बीमारियों से मर गए थे.

Read Time: 2 mins
मिस्र के ‘सिटी ऑफ डेड’ में मिली पूरी 1400 ममी, समाने आई रहस्यमयी मौतों की कहानी
सैकड़ों साल पुरानी कब्रों में दबी मिली ममीज

पुरातत्वविदों ने मिस्र के एक शहर में 36 कब्रों की खोज की है. हर एक क्रबों में 30 से 40 ममी हैं. ये कब्रें मिस्र के एक शहर में मिली हैं, जिसकी तुलना वैज्ञानिक "मृतकों के शहर" से कर रहे हैं. साइंस टाइम्स के अनुसार, कब्रों का इस्तेमाल 900 साल तक किया गया था और ऐसा माना जाता है कि जिन लोगों को वहां दफनाया गया था, वे संक्रामक बीमारियों से मर गए थे.

आउटलेट ने आगे कहा कि जिस शहर में कब्रें मिली हैं, उसका नाम असवान है, जिसे पहले स्वान के नाम से जाना जाता था, जिसका अनुवाद "बाजार" होता है. असवान शहर की स्थापना 4,500 साल से भी पहले हुई थी और इसने व्यापार, उत्खनन और यहां तक कि एक सैन्य क्षेत्र के रूप में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.असवान नील नदी के पूर्वी तट पर स्थित है. शहर की आबादी में प्राचीन फ़ारसी, मिस्र, रोमन, ग्रीक और उपोष्णकटिबंधीय अफ़्रीकी शामिल थे.

पुरातत्वविदों की टीम ने साइट पर पांच साल तक काम किया. मिलान की पुरातत्वविद् पैट्रिज़िया पियासेंटिनी ने कहा कि यह दफ़न स्थल लगभग 270,000 फ़ीट की गहराई में फैला हुआ है. साइंस टाइम्स की रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि इसमें आधुनिक आगा खान तृतीय के मकबरे के पास पहाड़ी पर परतों में व्यवस्थित प्राचीन कब्रों की 10 छतें हैं.

उत्खनन परियोजना से पता चला है कि लोगों को उनके वर्ग के अनुसार दफनाया गया था. पुरातत्वविदों ने पाया कि कुलीन वर्ग पहाड़ी की चोटी पर स्थित थे, जबकि मध्यम वर्ग के लोगों को उनके नीचे दफनाया गया था.

टीम ने कहा कि कब्रें 600 ईसा पूर्व और 300 ईस्वी के बीच की हैं. यह समय अवधि इतिहास के कई महत्वपूर्ण हिस्सों को कवर करती है, जिसमें फ़ारसी शासन, ग्रीक टॉलेमिक राजवंश और रोमन शासन शामिल हैं.

टीम को मिस्र के असवान शहर के विविध जनसंख्या इतिहास को उजागर करने के अपने प्रयासों को जारी रखने की उम्मीद है.

ये Video भी देखें:

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नहीं देखी होगी ऐसी आलीशान शादी... हर गेस्ट को तोहफे में मिली इतनी मोटी रकम और लग्जरी सुविधांए, जानकर उड़ जाएंगे होश
मिस्र के ‘सिटी ऑफ डेड’ में मिली पूरी 1400 ममी, समाने आई रहस्यमयी मौतों की कहानी
दुबई के 5 स्टार रिसॉर्ट की बालकनी में कपड़े सुखा रही थी महिला, होटल ने कह दी ऐसी बात, छिड़ गई चर्चा
Next Article
दुबई के 5 स्टार रिसॉर्ट की बालकनी में कपड़े सुखा रही थी महिला, होटल ने कह दी ऐसी बात, छिड़ गई चर्चा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;